LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Tata tiago rivals maruti alto k10 in worth options and security ranking higher security than hyundai creta – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

Alto की सेल्स खा रही ये कार.
सेफ्टी में 12 लाख से क्रेट से भी मजबूत.
कीमत 5.60 लाख से होती है शुरू.

नई दिल्ली. पिछले कुछ साल में कारों की कीमत में भारी बढ़ोतरी हुई है. कई कंपनियों ने तो साल में 3 से 4 बार कीमतों में इजाफा किया है. महंगाई का असर बजट कारों पर भी पड़ा है और सस्ती कारों की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि हुई है. ऐसे में लोग कार में मोटा पैसा लगाने को लेकर और भी ज्यादा सतर्क हो गए हैं. अब लोग कार की केवल माइलेज ही नहीं बल्कि सेफ्टी फीचर्स और क्वालिटी के बारे में भी सवाल पूछने लगे हैं. इससे हुआ ये है कि अब बजट सेगमेंट में भी लोग कम से कम 3 या 4 सेफ्टी रेटिंग वाली कार खरीद रहे हैं. हालाँकि, ग्राहकों के इस मूड का फायदा सीधा एक कंपनी को हो रहा है.

इंडियन मार्केट में मारुति सुजुकी की सबसे सस्ती कार ऑल्टो के10 है जिसकी कीमत 3.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. हालाँकि, बेस वेरिएंट में कम फीचर्स होने के कारण लोग मिड या टॉप वेरिएंट की कार खरीदते हैं जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 5.35 लाख रुपये से शुरू होती है. ऑल्टो बेशक एक किफायती कार है लेकिन पैसेंजर सेफ्टी और कम्फर्ट के मामले में ये हमेशा से ही पीछे रही है. ऐसे में एक ऐसी कार मार्केट में उपलब्ध है जो लगभग इसी कीमत में ऑल्टो के10 से बेहतर डिजाइन, फीचर्स और सेफ्टी के साथ आती है. साथ ही इसमें कंपनी पेट्रोल के साथ सीएनजी का भी ऑप्शन दे रही है. इस कार की इसी खासियत के वजह से ये हर महीने ऑल्टो की सेल्स खा रही है और अब ये बिक्री में ऑल्टो को पीछे छोड़ चुकी है.

यह भी पढ़ें: भारतीय कंपनी के इलेक्ट्रिक स्कूटर का बजेगा दुनिया में डंका, कुचली जाएंगे सारी चाइनीज कंपनियां

आम आदमी की जबर्दस्त कार!
मार्केट में लोग इस कार को ‘आम आदमी की टैंक’ भी कहते हैं. यह इसलिए क्योंकि ये कार 4-स्टार ग्लोबल एनसीएपी सेफ्टी रेटिंग के साथ आती है. इस कार के फीचर्स, स्पेसिफिकेशन और क्वालिटी लोगों को खूब पसंद आ रही है. यह अपने से महँगी बिकने वाली कारों से भी अधिक सेफ है. आंकड़ों को देखें तो ये 12-15 लाख रुपये में बिकने वाली हुंडई क्रेटा एसयूवी से भी अधिक सेफ है. क्रेटा को ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में केवल 3 स्टार ही मिले हैं.

यहां हम बात कर रहे हैं टाटा कि सस्ती और सेफ कार टाटा टियागो की जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 5.60 लाख रुपये से शुरू होकर 8.20 लाख रुपये तक जाती है. अगर पिछले महीने यानी जुलाई 2023 की सेल्स को देखें तो मारुति ऑल्टो के10 7,099 यूनिट्स बिकी है, जबकि इसी अवधि में टाटा टियागो 8,982 यूनिट्स बिक गई है.

यह भी पढ़ें: Hero ने चुपके से लाॅन्च कर दी नई बाइक; डिजिटल डिस्प्ले, फोन चार्जर और ट्यूबलेस टायर से है लैस, जानिए कीमत

इंजन और परफॉर्मेंस
टाटा टियागो में 1.2-लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है जो 86 बीएचपी की पॉवर 113एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. यह कार सीएनजी वैरिएंट में भी उपलब्ध है. इस कार के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है. माइलेज की बात करें तो कंपनी के अनुसार पेट्रोल में इसकी माइलेज 19.01kmpl है, जबकि एक किलो सीएनजी में आप इसे 26.49km तक चला सकते हैं.

फीचर्स भी हैं शानदार
इस कार में एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, LED DRLs के साथ प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, बैक वाइपर और रियर डिफॉगर जैसे फीचर्स मिलते हैं. इसमें 8-स्पीकर साउंड सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और कूल्ड ग्लोवबॉक्स जैसे फीचर्स भी शामिल हैं. सेफ्टी के लिहाज से इसमें पैसेंजर सेफ्टी के लिए डुअल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, ईबीडी के साथ एबीएस और कॉर्नरिंग स्टेबिलिटी कंट्रोल मिलता है.

Tags: Auto Information, Vehicles, Tata Motors

FIRST PUBLISHED : August 24, 2023, 19:11 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *