FashionLatestTOP STORIES

बिहार के कई विश्वविद्यालयों में निकली है कुलपति की भर्ती, स्टूडेंट के लिए अनिवार्य हुई 75 प्रतिशत उपस्थिति


नई दिल्ली. Schooling & Job Information: बिहार के विश्वविद्यालयों में इन दिनों कुलपति की भर्ती निकली है. यह भर्तियां पटना विश्वविद्यालय, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय (दरभंगा), कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय, बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय (मुजफ्फरपुर), जय प्रकाश विश्वविद्यालय (छपरा), बीएन मंडल विश्वविद्यालय (मधेपुरा) और आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय (पटना) के लिए निकाली गई हैं. फिलहाल इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है.

बता दें कि विभिन्न विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति को लेकर नोटिफिकेशन पहले ही जारी किया जा चुका है. बिहार सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा विभिन्न विश्वविद्यालयों में कुलपति (वीसी) पद के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 13 सितंबर है. राज्यपाल सचिवालय द्वारा जारी विज्ञापनों में आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 27 अगस्त निर्धारित की गई है. आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि को छोड़कर, दोनों विज्ञापनों में पदों के लिए नियम और शर्तें लगभग समान हैं.

75 अटेंडेंस अनिवार्य
बिहार के विश्वविद्यालयों को 75 प्रतिशत से कम उपस्थिति वाले विद्यार्थियों को परीक्षा में नहीं बैठने देने का निर्देश दिया गया है. बिहार के राज्यपाल एवं कुलाधिपति राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपतियों (वीसी) को इस संदर्भ में एक पत्र जारी किया है. इस पत्र में निर्देश दिया गया है कि जिन विद्यार्थियों की उपस्थिति 75 फीसदी से कम हो, उनका परीक्षा फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाये.

पत्र के अनुसार केवल विशेष मामलों में (जिनके पास वैध कारण हैं), 75 प्रतिशत से कम उपस्थिति वाले विद्यार्थियों को उचित जांच के बाद विश्वविद्यालय परीक्षाओं में बैठने की अनुमति दी जाएगी. पत्र में कहा गया है कि यह देखने में आया है कि कॉलेज 75 प्रतिशत से कम उपस्थिति वाले विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय परीक्षा में बैठने की अनुमति दे रहे हैं. जिसके बाद कुलाधिपति ने इस संबंध में एक आदेश जारी करने का निर्देश दिया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय परीक्षा में बैठने की अनुमति देने से पहले 75 प्रतिशत अनिवार्य उपस्थिति का सख्ती से पालन किया जाए.

ये भी पढ़ें-
IIM मतलब लाखों करोंड़ों के पैकेज वाली नौकरी की गारंटी, बस 1200 से 2400 रुपये करने होंगे खर्च 
ITI पास सेना में बने अग्निवीर, जानें कितना मिलता है वेटेज, डिप्लोमा होल्डर के लिए क्या है नियम 

इन विश्विविद्यालय में निकली है भर्ती

  • पटना विश्वविद्यालय
  • ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय (दरभंगा)
  • कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय
  • बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय (मुजफ्फरपुर)
  • जय प्रकाश विश्वविद्यालय (छपरा)
  • बीएन मंडल विश्वविद्यालय (मधेपुरा)
  • आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय (पटना)

नोटिफिकेशन देखने का डायरेक्ट लिंक

Tags: Schooling information, Authorities jobs, Job information

FIRST PUBLISHED : August 25, 2023, 10:43 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *