FashionLatestTOP STORIES

Vastu ideas: घर की इस दिशा में है रसोई, 4 बातों का भी रखें ख्याल, जीवन होगा खुशहाल, दोष से भी मिलेगा छुटकारा



हाइलाइट्स

घर में रसोई एक ऐसा स्थान होता है, जहां गृहणी सबसे अधिक समय बिताती है.
यदि रसोई में किसी प्रकार का दोष है तो महिलाओं पर खराब प्रभाव पड़ सकता है.
आग्नेय कोण (दक्षिण-पूर्व दिशा) में रसोई होने से जीवन में खशियां आती हैं.

kitchen Vastu ideas: घर बनवाते समय वास्तु के नियमों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी होता है. खासतौर पर किचन का. क्योंकि रसोई किसी भी घर की महत्वपूर्ण हिस्सा मानी जाती है. यही वो स्थान होता है, जहां एक गृहणी सबसे अधिक समय बिताती है. यहीं पर पूरे परिवार के सदस्यों के लिए खाना बनता है. ऐसे में यदि रसोई में किसी प्रकार का दोष होने पर महिलाओं पर इसका खराब प्रभाव पड़ सकता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, किचन से जुड़े नियमों की अनदेखी करने पर आपको कई तरह की पेरशानियां हो सकती हैं. साथ ही पूरा परिवार भी प्रभावित होता है. दरअसल, रसोई में बना हुआ भोजन पूरे परिवार के लिए अच्छी सेहत और सौभाग्य लेकर आता है. आइए उन्नाव के ज्योतिषाचार्य पंडित ऋषिकांत मिश्र से जानते हैं रसोई से संबंधित किन बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है.

घर की रसोई से जुड़े 5 जरूरी उपाय

किस दिशा में हो किचन: ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, घर बनवाते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आपकी रसोई आग्नेय कोण (दक्षिण-पूर्व) दिशा में हो. इससे जीवन में खशियां आती हैं. वहीं, रसोई का निर्माण उत्तर-पूर्व यानि ईशान कोण में करवाने से बचना चाहिए. बता दें कि, ईशान कोण में हल्की चीजों और पूजा-पाठ का स्थान बनवाया ज्यादा सही रहता है.

खाना बनाते किस दिशा में हो मुंह: रसोई का जुड़ाव किसी भी परिवार की सेहत के साथ ही उसके जीवन पर भी पड़ता है. ऐसे में सबसे जरूरी है कि खाना बनाते समय दिशा का ध्यान रखें. खाना बनाते समय हमेशा ध्यान रखें कि आपका मुंह मुख पूर्व दिशा की ओर रहे. इसके अलावा, यह भी ध्यान रखना चाहिए कि खाना बनाने वाले की पीठ के पीछे की ओर रसोई का दरवाजा न हो.

किचन में पानी का स्थान: पानी किचन की जरूरी चीजों में से एक है. क्योंकि कोई भी चीज बनाते समय सबसे ज्यादा पानी की ही जरूरत होती है. ऐसे में ज्यादातर लोग पानी को चूल्हे के पास ही रख लेते हैं, जोकि गलत है. इस तरह की गलती किसी को भी भूलकर भी नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से आपके घर में क्लेश की स्थिति बन सकती है.

ये भी पढ़ें:  Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर 200 साल बाद बन रहा दुर्लभ संयोग, 3 राशिवालों की लगेगी लॉटरी, शनि-गुरु करेंगे कमाल

टूटे बर्तन के इस्तेमाल से बचें: रसोई घर में टूटे बर्तनों के इस्तेमाल से बचना चाहिए. दरअसल, कई बार कुछ बर्तन थोड़े से खराब हो जाते हैं, उन्हें हम प्रयोग में लाते रहते हैं, लेकिन ऐसा नहीं गलत है. ऐसे बर्तनों में ना ही खाना बनाएं और ना ही खाना परोसे.

ये भी पढ़ें:  सुबह उठते ही करें 4 काम, हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता, घर में बनी रहेगी सुख-समृद्धि

रसोई में इन चीजों ना दें स्थान: वास्तुशास्त्र में कुछ ऐसी चीजों का भी जिक्र है, जिन्हें रसोई में रखने से बचना चाहिए. इनमें से दवाएं और पूजा का स्थान मुख्य हैं. इन दोनों ही चीजों को रसोई में नहीं रखना चाहिए. इसके अलावा सीढ़ियों के नीचे भूलकर भी रसोई का निर्माण नहीं करवाना चाहिए. ऐसा करने से गंभीर वास्तु दोष माना जाता है.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Life-style

FIRST PUBLISHED : August 24, 2023, 02:35 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *