LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

union minister nitin gadkari goes to launch new toyota innova run fully on ethanol – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

पहली पूरी तरह से एथनॉल पर चलने वाली कार होगी इनोवा.
जैव ईंधन को लेकर सरकार लंबे समय से काम कर रही है.
इसके बाद अन्य कारों को भी इसके साथ किया जाएगा लॉन्च.

नई दिल्ली. पेट्रोल डीजल की कीमतों और बढ़ते पॉल्यूशन के चलते अब ऑल्टरनेट फ्यूल की तरफ सरकार भी ध्यान दे रही है. इसी के चलते अब देश में पूरी तरह से एथनॉल फ्यूल से चलने वाली कार लॉन्च होने जा रही है. इस बात की जानकारी बुधवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने खुद दी. उन्होंने कहा कि वे 29 अगस्त को एथनॉल फ्यूल से चलने वाली टोयोटा इनोवा को लॉन्च करने जा रहे हैं.

गौरतलब है कि इससे पहले वाहन विनिर्माताओं को वैकल्पिक ईंधन से चलने वाले और हरित वाहन लाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे केंद्रीय मंत्री ने पिछले साल हाइड्रोजन से चलने वाली कार टोयोटा मिराई ईवी पेश की थी।

ये भी पढ़ेंः कार में आए ये नन्हे मेहमान तो समझो हो गया लाखों का नुकसान, जान पर भी बन जाएगा खतरा, पहले ही टाल दें ये मुसीबत

कार्यक्रम के दौरान की घोषणा
गडकरी ने यहां मिंट सस्टेनेबिलिटी सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि मैं 29 अगस्त को 100 प्रतिशत एथनॉल से संचालित होने वाली लोकप्रिय (टोयोटा) इनोवा कार बाजार में पेश करने जा रहा हूं. यह कार दुनिया की पहली बीएस-6 (स्टेज-2) विद्युतीकृत फ्लेक्स-ईंधन आधारित वाहन होगी. गडकरी ने कहा कि उन्होंने 2004 में देश में पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद जैव ईंधन में रुचि लेनी शुरू की. उन्होंने कहा कि जैव ईंधन चमत्कार कर सकता है और पेट्रोलियम के आयात पर खर्च होने वाली बड़ी मात्रा में विदेशी मुद्रा बचा सकता है.

क्या होता है एथनॉल
एथनॉल खासकर चावल, मक्का और गन्ना जैसी फसलों से पैदा होता है. गडकरी का मानना है कि अतिरिक्त गन्ने, चावल और मक्का के भंडार के कुशल उपयोग के साथ-साथ बांस और कृषि जैव सामग्री जैसे कपास और पुआल से दूसरी पीढ़ी के जैव ईंधन एथनॉल को तैयार किया जा सकता है.

क्या होंगे बदलाव
फिलहाल इनोवा के इंजन में इसको लेकर क्या बदलाव किए गए हैं इसकी कोई भी जानकारी नहीं दी गई है. साथ ही ये भी नहीं बताया गया है कि कंपनी इन कारों का उत्पादन कितना करेगी. इन सभी बातों पर से 29 अगस्त को ही पर्दा उठेगा. वहीं कार की कीमत में कितनी बढ़ाेतरी होगी इसकी भी कोई जानकारी नहीं दी गई है. एथनॉल को लेकर अब फिलिंग स्टेशंस की जरूरत को भी पूरा करने के लिए सरकार कदम उठाने जा रही है.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Nitin gadkari

FIRST PUBLISHED : August 24, 2023, 20:09 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *