LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Tvs invests rs 250 crore in newly launched tvs x electrical scooter to make it a worldwide product rivaling chinese language ev makers – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

भारतीय बाजार में टीवीएस ने लाॅन्च की सबसे प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर.
विदेशों में भी लाॅन्च करने का प्लान बना रही कंपनी.
चीनी निर्माताओं की मुश्किल बढ़ाएगी टीवीएस.

नई दिल्ली. टीवीएस मोटर ने बाजार में नई इलेक्ट्रिक स्कूटर टीवीएस एक्स (TVS X) को लॉन्च करने के साथ ही तहलका मचा दिया है. कंपनी ने अपनी नई इलेक्ट्रिक स्कूटर को ग्लोबल एक्सपोज़र देने के लिए लॉन्च इवेंट को दुबई में रखा था. कंपनी की योजना नई TVS X स्कूटर को न केवल भारत में बेचने की है बल्कि इसे वैश्विक स्तर पर ले जाने की भी है. मौजूदा समय में शायद ही कोई भारतीय इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता है जो ग्लोबल मार्केट में अपने वाहनों की बिक्री कर रही है. हालांकि, अब टीवीएस इस ओर एक बड़ा कदम उठाने की तैयारी कर रही है. कंपनी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों को वैश्विक बाजार में उतारने की योजना बना रही है. ग्लोबल मार्केट में टीवीएस के इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स चीनी निर्माताओं के लिए सिर दर्द बन सकते हैं. बता दे कि दक्षिण अफ्रीका और लैटिन अमेरिका जैसे देशों में भारतीय निर्माताओं के बाइक और स्कूटर चीनी कंपनियों को कड़ी टक्कर दे रहे हैं. खबरों की मानें तो टीवीएस ने नई TVS X ई-स्कूटर को तैयार करने के लिए 250 करोड़ रुपये का खर्च किया है, जो कंपनी के ग्लोबल मार्केट में जाने के उद्देश्य को भी पूरा करेगा.

TVS X की बात करें तो, कंपनी ने से यंग जनरेशन को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया है. इस स्कूटर को डिजाइन, स्टाइल और परफॉर्मेंस के हिसाब से नई पीढ़ी के युवा ग्राहकों के लिए ही तैयार किया गया है. कंपनी के अनुसार यह स्कूटर क्रॉसओवर डिजाइन का है जिसमें स्कूटर और बाइक दोनों के डिजाइन की झलक मिलती है. नए टीवीएस एक्स (TVS X) को कंपनी ने 2.49 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर लाॅन्च किया है, वहीं इसकी बुकिंग 24 अगस्त से शुरू हो जाएगी. कंपनी इसकी डिलीवरी इस साल नवंबर से शुरू कर सकती है.

यह भी पढ़ें: एंट्री करने जा रही अर्टिगा की ‘दुश्मन’, सेफ्टी और फीचर के दम पर लूट लेगी बाजार, कीमत ऐसी कि यकीन न हो!

कैसे हैं फीचर्स
TVS X कंपनी की बाइक रेंज की तरह ही परफॉरमेंस ओरिएंटेड इलेक्ट्रिक स्कूटर है. यह केवल 2.6 सेकेंड में 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकता है. वहीं इसकी टॉप स्पीड 105 किलोमीटर प्रति घंटा है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 10.2 इंच का टीएफटी क्लस्टर डिस्प्ले दिया गया है जिसके साथ नेक्स्ट जनरेशन SmartXonnect ब्लूटूथ कनेक्टिविटी फीचर भी मिलता है.

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में कुछ ऐसे फीचर्स भी मिल रहे हैं जो अबतक सबसे हाई टेक कही जाने वाले ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर में भी नहीं मिलते हैं. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में एडजस्ट होने वाला डिस्प्ले दिया गया है जिसपर लाइव स्ट्रीम वीडियो देखने के साथ-साथ इंटरनेट ब्राउज़िंग कर सकते हैं. हालांकि, ये फीचर तभी काम करता है जब स्कूटर खड़ा होता है. फुल चार्ज पर टीवीएस एक्स की रेंज 140 किलोमीटर तक है.

यह भी पढ़ें: होंडा की नई 110cc मोटरसाइकिल ने मार्केट में दी दस्तक, बाइक खुद बताएगी कब चाहिए सर्विस, माइलेज भी धांसू

मुकाबले में कोई आस-पास भी नहीं
वैसे तो टीवीएस एक्स (TVS X) ओला की किसी भी इलेक्ट्रिक स्कूटर से अधिक प्रीमियम है, लेकिन अगर भारतीय बाजार में उपलब्ध स्कूटरों से तुलना करें तो इसका मुकाबला ओला एस1 प्रो से हो सकता है. ओला के इलेक्ट्रिक स्कूटरों की कीमत 1 लाख रुपये से 1.40 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है. इसका मुकाबला एथर 450एक्स से भी हो सकता है.

बता दें कि टीवीएस ने साल 2020 में iQube के साथ इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मार्केट में कदम रखा था. उस समय इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बाजार में कंपनी की हिस्सेदारी मात्र 2% थी जो आज बढ़कर 20% से भी ज्यादा हो गई है. TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री 2023 तक 1.5 लाख यूनिट का आंकड़ा पार कर गई है. टीवीएस आईक्यूब की एक्स-शोरूम कीमत 1.23 लाख रुपये से 1.38 लाख रुपये के बीच है. iQube का मुकाबला ओला एस1 प्रो, एथर 450एक्स और बजाज चेतक से है.

Tags: Auto Information, Bike information, Electrical Scooter

FIRST PUBLISHED : August 24, 2023, 12:12 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *