LatestNewsTOP STORIESUttar Pradeshदेशराजनीति

Lucknow Information :सीएम योगी ने कहा, पहले स्ट्रीट वेंडर्स से होती थी गुंडा टैक्स की वसूली, अब किसी की हिम्मत नहीं – Cm Yogi Adityanath Distributes The Mortgage To 11 Thousand Individuals Underneath E Swanidhi Yojna.


ऋण वितरण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।
– फोटो : amar ujala

विस्तार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहले स्ट्रीट वेंडर्स से गुंडा टैक्स की वसूली होती थी। लेकिन आज वर्तमान प्रदेश सरकार के शासन में कोई स्ट्रीट वेंडर्स को लूटने की हिम्मत नहीं कर सकता है। बृहस्पतिवार को लोक भवन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने पीएम स्वनिधि योजना और महिला स्वयं सहायता समूह के 11,000 लाभार्थियों को 32.48 हजार करोड़ रुपये के ऋण वितरित किए।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि 2020 से पहले स्ट्रीट वेंडर्स को अपना काम शुरू करने के लिए साहूकार से पैसा उधार लेना पड़ता है। साहूकार वेंडर्स की मजबूरी का फायदा उठाते हुए। एक हजार रुपये के कर्ज के बदले 1500 रुपये तक वसूलते थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्ट्रीट वेंडर्स के दर्द को समझते हुए पीएम स्वनिधि योजना लागू की। प्रदेश में 15 लाख स्ट्रीट वेंडर्स योजना का इसका लाभ उठा कर आत्मनिर्भर बन रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बीते 6 वर्षों में प्रदेश में केवल माफियाओं की ही सफाई नहीं हुई बल्कि सरकार हर तरह की सफाई पर विशेष ध्यान दे रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वनिधि योजना से जुड़े स्ट्रीट वेंडर्स को प्रदेश सरकार ने पांच लाख के सुरक्षा बीमा की सौगात दी है। इस अवसर पर वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, राज्य मंत्री राकेश राठौर गुरु, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र एवं पीएनबी के प्रबंध निदेशक अतुल कुमार गोयल भी मौजूद थे।

महिलाओं के सशक्तिकरण का आधार बनी योजना

मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएम स्वनिधि योजना महिला सशक्तिकरण और उनके स्वावलंबन का आधार है। नगरीय क्षेत्र की 6 लाख महिला स्वयं सहायता समूह की 2000 बहनों को रिवाल्विंग फंड की 10,000 रुपये की पहली किस्त जारी की गई है। वहीं दो महिला स्वयं सहायता समूह को 6,00,000 की राशि दी गई जो डेयरी सेक्टर से जुड़ेंगी।

ये भी पढ़ें – यूपी में तैयार हो रहा तीसरा मोर्चा: तीन सितंबर को लखनऊ से बजेगा बिगुल, फिर हर जिले में सम्मेलन

ये भी पढ़ें – कांग्रेस की तरह भाजपा से मुक्ति चाहती है जनता, बसपा अकेले लड़ेगी, आकाश के कंधे पर मायावती का हाथ

छह वर्ष में दोगुनी हुई अर्थव्यवस्था

मुख्यमंत्री ने कहा कि रिजर्व बैंक की रिपोर्ट में यूपी देश भर में सबसे अधिक निवेश करने वाला प्रदेश बनकर उभरा है। उन्होंने कहा कि 6 वर्षों में उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था दोगुनी हुई है। यूपी बीमारु राज्य से उठकर विकसित राज्यों की श्रेणी में खड़ा हुआ है।

बुंदेलखंड में बनेगा बड़ा औद्योगिक क्षेत्र

सीएम ने कहा कि नोएडा की तर्ज पर बुंदेलखंड के झांसी में 35,000 एकड़ में बड़ा औद्योगिक क्षेत्र बना रहे हैं। इसमें पंजाब नेशनल बैंक बड़ा योगदान कर सकता है।

चंदा मामा दूर की नहीं टूर की बात

नगर विकास मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने कहा कि भारत के चंद्रयान-3 ने सफल लैंडिंग की है। अब भारत के लिए चंदा मामा दूर की नहीं बल्कि टूर की बात है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *