LatestNewsTOP STORIESUttar Pradeshदेशराजनीति

Lakhs of scholars will grow to be witnesses of Chandrayaan-3 new historical past | लाइव प्रसारण की शिक्षा विभाग ने तैयारियां की पूरी


उन्नाव17 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

चंद्रयान-3 नए इतिहास के गवाह बनेंगे लाखों छात्र।

चन्द्रयान-3 की सफल लैडिंग के नए इतिहास का आज लाखों छात्र भी गवाह बनेंगे। सभी स्कूलों में चन्द्रयान-3 की लैडिंग का लाइव टेलीकॉस्ट दिखाने के लिए शिक्षा विभाग ने व्यवस्था कर ली है। इसके लिए स्कूलों में तैयारियां पूरी कर ली गई, तो कई जगहों पर तैयारियों करने में शिक्षकों को पसीना छूट रहा है।

आज शाम प्रदेश में पहली बार शाम को स्कूल खोल कर चन्द्रयान-3 की लैंडिंग का लाइव प्रसारण दिखाने के निर्देश दिए गए हैं। सभी सरकारी, सहायता प्राप्त, वित्तविहीन स्कूलों में छात्र-छात्राओं को शाम 5: 15 से 6.15 बजे तक प्रसारण दिखाने को कहा गया है। इसके लिए बीते दिन मंगलवार को तमाम स्कूलों में तैयारियों का दौर चलता रहा। बची तैयारियां आज पूरी जा रही है।

एलईडी के साथ तैयारियां पूरी दिखी

जीआईसी, अटल बिहारी, जीजीआईसी आदि के अलावा सीबीएसई और सीआईएससीई से संचालित सभी स्कूलों में जयपुरिया, बेनहर, एलपीएस, डीपीएस, सेंट लारेंस, किंगसन, पैट्यिाट, सरसैय्यद, चौधरी खजान सिंह महाविद्यालय, अटल बिहारी आदि में एलईडी के साथ दूसरी तैयारियां पूरी दिखी। जबकि परिषदीय स्कूलों में तैयारी करने में शिक्षकों व अधिकारियों का पसीना छूटा रहा।

डीआईओएस एसपी सिंह ने बताया कि जिन स्कूलों में बोर्ड परीक्षाएं होती उन स्कूलों में पहले से ही एलईडी लगी है। जहां व्यवस्था नहीं है वहां पर पूरा कराने को कहा गया है। उधर, बीएसए संगीता सिंह ने बताया कि सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएगी। सभी बीईओ को पत्र जारी कर दिया गया है। शिक्षकों को लैटटॉप, टीवी, मोबाइल जैसी सुविधाओं से हर हाल में प्रसारण दिखाने को निर्देश दिए हैं। डीआईओएस व बीएसए ने आदेश का कड़ाई से अनुपालन करने को कहा है।

बच्चों में दिख रहा खासा उत्साह

चंद्रयान-3 की लैंडिंग को लेकर स्कूलों में आज शिक्षकों ने उससे जुड़ी कई बातों की छात्राओं को जानकारी दी है। इसके साथ ही शाम के समय जब लाइव टेलीकास्ट होगा, तो उसे देखने के लिए पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं में बेहद उत्साह देखा जा रहा है। उससे बहुत कुछ सीखने को भी मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *