LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

how you can do away with lizard from automobile methods to take away rodents and reptiles entered in 4 wheeler – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

कार में छिपकली इंजन के रास्ते आसानी से घुस जाती है.
इसको निकालने की कई डिवाइस भी बाजार में मौजूद हैं.
आसान घरेलू उपायों से भी इसको कार से दूर रखा जा सकता है.

नई दिल्ली. कार में केवल आप ही सफर नहीं करते, कई बार आपके साथ ही कई तरह के जानवर भी इसमें अपना घर बना लेते हैं. खासकर चूहे, चींटियां, गिलहरी और सबसे आसानी से कार में घुस जाने वाला जीव छिपकली. कार में एक बार यदि छिपकली घुस जाती है तो उसे निकालना काफी मुश्किल काम हो जाता है. ये रेंगने वाला छोटा सा बिन बुलाया मेहमान कई बार हादसों का कारण भी बन जाती है. खासकर बारिश और गर्मी के मौसम में छिपकलियां कारों में घुस जाती हैं. ये कार में मौजूद कई छोट रास्तों से अंदर घुसती हैं और फिर यहां पर अपने अंडे दे देती हैं. जिसके बाद कार में छोटी-छोटी कई छिपकलियां आ जाती हैं. ऐसे में इन्हें मारना भी संभव नहीं होता क्योंकि इससे कार में गंदगी हो जाती है और कई बार इनके कार में ही रहने से गंध कार को खराब करती है.

ऐसे में छिपकली कार में कहां से घुसती है और इसको कैसे कार में आने के बाद भगाया जाए इसको लेकर हमेशा ही सवाल उठता रहता है. तो आइये आपको बताते हैं छिपकली कार में कहां से घुसती है और किन तरीकों से इसको बाहर निकाला जाए….

ये भी पढ़ेंः कार में आए ये नन्हे मेहमान तो समझो हो गया लाखों का नुकसान, जान पर भी बन जाएगा खतरा, पहले ही टाल दें ये मुसीबत

कहां से घुसती है छिपकली
छिपकली कार पार्क करने के दौरान इंजन के रास्ते से अंदर घुस जाती है. क्योंकि इसको ज्यादा गाड़ी में आने के लिए बड़ी जगह की जरूरत नहीं होती इसलिए ये कई बार वायरिंग के सहारे में भी अंदर आ जाती है. वहीं गेट या खिड़की खुली रह जाने पर भी ये अंदर आ जाती है. कार में छिपकली भी चुहे की तरह ही डैशबोर्ड में अपना घर बनाती है लेकिन ये कार में खाने की तलाश में घुमती भी है.

कैसे भगाएं छिपकली

  • छिपकली को भगाने का एक आसान घरेलू तरीका है लॉन्ग के तेल में भगोई हुई रूई को कार में रख दें. इसकी गंध से छिपकली कार से निकल जाती है.
  • वहीं दूसरा तरीका है कि कार में कपूर को रखा जाए. कपूर की तेज गंध भी छिपकली को परेशान करती है और वो कार से बाहर निकल जाती है.
  • कार में छिपकली को पकड़ने के लिए स्टीकी शीट्स भी आती हैं. इन्हें कार में कुछ जगहों पर लगा दें. इस पर से जैसे ही छिपकली गुजरेगी वो इसी पर ‌चिपक कर रह जाएगी. इसके बाद आप शीट को कार से निकाल कर फेंक दें.
  • छिपकली और चूहों को कार से भगाने के लिए एक एक्सेसरी भी बाजार में मौजूद है जो 100 रुपये से 500 रुपये के बीच आपको ऑनलाइन आसानी से मिल जाएगी. इस रिपेलेंट को कार में लगाने पर एक अलग तरह की आवाज निकलती है, ये आवाज आपको सुनाई नहीं देगी लेकिन ये छिपकली या किसी अन्य जीव को परेशान कर देती है और वे कार से तुरंत बाहर निकल जाते हैं.
  • वहीं कार में छिपकली को घुसने से रोकने के लिए आप लक्ष्मण रेखा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे कार की उन जगहों पर लगाएं जो बार बार खोली जाती हैं या फिर जहां से ऐसे रोडेंट अंदर आ सकते हैं. हालांकि इस दौरान ये ध्यान रखने की जरूरत हो कि आपके घर में छोटे बच्चे न हों क्योंकि ये उनके लिए भी नुकसानदायक हो सकता है.
  • कार को कम से कम महीने में एक बार कार वॉश पर साफ करवाएं. इससे इंजन बे से लेकर इंटीरियर तक पूरी सफाई हो जाती है और यदि कोई छिपकली या चूहे जैसा जीव घर भी बनाता है तो वो बाहर निकल आता है.

कैसे बनती है हादसे का कारण
छिपकली कई बार हादसा भी करवा देती है. हालांकि छिपकली कार के किसी पार्ट को नुकसान नहीं पहुंचाती है लेकिन ड्राइविंग के दौरान अचानक इसके सामने आ जाने पर लोग घबरा जाते हैं और इसी के चलते हादसे होते हैं.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information

FIRST PUBLISHED : August 23, 2023, 14:30 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *