LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

BNCAP में लगने लगा गाड़ियों का नंबर, सबसे पहले मारुति की ये 3 कारें होने जा रहीं टेस्ट, जानिए क्या है इनका हाल


हाइलाइट्स

1 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी कारों की टेस्टिंग.
ब्रेजा, बलेनो और ग्रैंड विटारा का मारुति करवाएगी सबसे पहले टेस्ट.
इसके बाद बाकि कारों का भी होगा क्रैश टेस्ट.

नई दिल्ली. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को देश का क्रैश टेस्टिंग प्रोग्राम भारत एनसीएपी लॉन्च कर दिया. 1 अक्टूबर से इसमें कारों की टेस्टिंग भी शुरू कर दी जाएगी. इसके लिए कारों को भी सूचीबद्ध कर लिया गया है. सबसे पहले करीब 30 गाड़ियों को इस क्रैश टेस्ट प्रोग्राम में शामिल किया जाएगा. इस लिस्ट में मारुति सुजुकी की सबसे पहले टेस्ट होने वाली कारों में तीन बेस्ट सेलिंग गाड़ियों को शामिल किया गया है.

मारुति सुजुकी की कारों में ब्रेजा, बलेनो और ग्रैंड विटारा को शामिल किया गया है. हालांकि मारुति इस दौरान केवल ये तीन कारें ही टेस्ट नहीं करवाएगी बल्कि और भी गाड़ियों का नंबर इसके बाद आएगा. आइये आपको बताएं कि इन गाड़ियों को ग्लोबल एनसीएपी में क्या रेटिंग मिली थी.

यह भी पढ़ें: Hero के होश हुए फाख्ता! गजब की बिक रहीं ये 5 ‘लोहालाट’ मोटरसाइकिल, अगर लॉन्च हुई 100cc की बाइक तो क्या होगा…

ग्लोबल एनसीएपी में प्रदर्शन
मारुति की एंट्री लेवल कारों का ग्लोबल एनसीएपी में प्रदर्शन काफी खराब था. एस प्रेसा, स्विफ्ट, वैगनआर और इग्निस को इसमें 1 स्टार की रेटिंग दी गई थी. वहीं ऑल्टो के 10 को केवल 2 स्टार रेटिंग दी गई थी. वहीं अर्टिगा जिसे देश में फैमिली कार के तौर पर देखा जाता है उसे 3 स्टार रेटिंग मिली थी.

वहीं मारुति की जिन कारों का टेस्ट अब बीएनसीएपी में होने जा रहा है उसमें ब्रेजा को ग्लोबल एनसीएपी में 4 स्टार रेटिंग मिली थी. हालांकि ये 2018 में किया गया टेस्ट था. इस दौरान ब्रेजा को एडल्ट सेफ्टी में 4 स्टार और चाइल्ड सेफ्टी में केवल 2 स्टार ही मिले थे. जिन तीनों कारों को अब बीएनसीएपी में टेस्ट किया जाएगा ये अपने सेगमेंट की बेस्ट सेलिंग कारें हैं और लोगों को इनसे उम्मीद भी काफी हैं.

कई सेफ्टी फीचर
ब्रेजा के सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो कार में हेड अप डिस्‍प्ले, इएसपी, हिल होल्ड असिस्ट, रियर व्यू कैमरा, 360 डिग्री कैमरा, इंफोग्राफिक डिस्‍प्ले, दो एयरबैग, रिवर्स पार्किंग कैमरा, एंटी थेफ्ट अलार्म दिया गया है. वहीं बलेनो की बात की जाए तो इसके सेफ्टी फीचर्स ब्रेजा के समान ही हैं. वहीं ग्रैंड विटारा में ये लिस्ट काफी बड़ी हो जाती है और कार में 6 एयरबैग, टीपीएस, हिल डीसेंट कंट्रोल के साथ ही कई बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : August 23, 2023, 11:06 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *