FashionLatestTOP STORIES

90s का मशहूर स्टार, जिसे घमंड ने किया बर्बाद, 4 बार हुआ दिवालिया, धोने पड़ गए थे विदेशियों के टॉयलेट


नई दिल्ली. कहते हैं कामयाबी मिले तो उसका घमंड नहीं करना चाहिए नहीं तो उसका नशा आपको ले डूबेगा. लेकिन अक्सर जब आदमी बड़ी सीढ़ी चल जाता है तो नशा उसके सिर चढ़ बोलने लगता है. सिनेमा का चमचमाती दुनिया में हर शख्स स्टार बनने का सपना लेकर आता है. ये सपना कई लोगों का साकार हो जाता है. कई लोग अपने स्टारडम को पचा लेते हैं तो कुछ घमंड में ऐसे चूर होते हैं कि अपनी जिंदगी को बर्बाद कर बैठते हैं. एक नाम 90 के दशक के मशहूर एक्टर का भी है, जिन्होंने साउथ और बॉलीवुड में नाम कमाया लेकिन जैसे ही नाम मिला तो अपनी सक्सेस को पचा नहीं पाए और अर्श से फर्श पर आ गए.

आज जिस स्टार की हम बात कर रहे हैं. ये रातोंरात फेमस तो हुए लेकिन फ्लॉप होने में भी समय नहीं लगा. आज के समय में वो गुमनामी की जिंदगी जीने को मजबूर हैं. चार बार दिवालिया हुए. कभी विदेशी सड़कों पर टैक्सी चलाई तो कभी विदेशियों के टायलेट साफ किए. साउथ के इस स्टार ने ऐश्वर्या राय बच्चन से लेकर कई बड़े स्टार्स के साथ काम किया. गलतियों से सीख नहीं ली और फिर धीरे-धीरे गुमनाम हो गए.

रातोंरात बना स्टार और फिर…
तमिल फिल्मों का जाना माना नाम मिर्जा अब्बास अली, जिनको लोग सिर्फ अब्बास के नाम से भी जानते हैं. 20 साल तक इंडस्ट्री में काम किया. पहली फिल्म से रातोंरात स्टार भी बने, वहीं जिनका एक गाना मु्स्ताफा-मुस्ताफा दोस्तों की जुबां पर चढ़ा रहता था. वहीं एक्ट्रर जो हिंदी एल्बम ‘छुईमुई सी तुम लगती हो’ उस दौर के युवाओं का फेवरेट एल्बम हुआ करता था.

आनंदधाम में भी अब्बास नजर आ चुके हैं.

इंजीनियर कैसे बना एक्टर
90s के इस चॉकलेटी हीरो को उनके पिता इंजीनियर बनाना चाहते थे. तो उन्होंने 12वीं के बाद बेटे को इंजीनियरिंग कॉलेज में भेज दिया. अब्बास शुरुआत से ही बेहद हेडसम रहे और इसी वजह से वह मॉडलिंग के साथ एक्टिंग करना चाहते थे, लेकिन शुरुआत कैसे की जाए, ये उन्हें समझ नहीं आ रहा था. इसी दौरान उन्हें किस्मल ने मौका दे दिया. 1994 के दौर की बात है, अब्बास मैकेनिकल इंजीनियरिंग कर रहे थे. बेंगलुरु में एक कप्टीशन होने वाला था, फेस ऑफ 94 इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं अब्बास ने भी नसीब अपनाने का सोच लिया. सभी को पीछे छोड़ उन्होंने ये प्रतियोगिता जीत ली और इसके बाद जैसे उनकी किस्मत जाग गई. उन्हें कई मॉडलिंग कम्पनीज से ऑफर मिलने लगे. कुछ ही समय में वो मॉडलिंग जगत का बड़ा नाम भी बन गए थे.

दोस्त की जिद्द से दिया था फिल्म के लिए पहला ऑडिशन
1995 दौर की बात है. तमिल फिल्मों के एक जाने-माने डायरेक्टर दो दोस्तों पर एक फिल्म बनाने जा रहे थे. उन्हें एक नए चेहरे की तलाश थी, अब्बास को ये बात पता चली, तो अपने एक तमिल दोस्त से बोले कि तुझे फिल्म के लिए ऑडिशन देना चाहिए, क्योंकि तुमको तमिल बोलनी आती है. दोस्त ने कहा कि एक शर्त पर अगर तू चलेगा तो… इस पर अब्बास ने कहा मुझे तमिल आती नहीं तो मैं क्या करूंगा. लेकिन दोस्त की जिद्द से वो हार गए और अब्बास भी ऑडिशन देने के लिए पहुंच गए. किस्मत का खेल देखिए, जिस दोस्त को तमिल आती थी, वो ऑडिशन में फेल हो गया और डायरेक्टर ने अब्बास को सलेक्ट कर लिया.

डाटरेक्टर ने जब देखते ही कहा, ‘तुम मेरी फिल्म के हीरो बनोगे’
डाटरेक्टर ने ऑडिशन देखते ही अब्बास से कहा, तुम मेरी फिल्म के हीरो बनोगे. अब्बास ने जब कहा मुझे तमिल तो आती नहीं, तो डायरेक्टर बोले कोई नहीं हम डबिग करा लेंगे. बस यहीं से अब्बास की किस्मत चमकी तब्बू के साथ फिल्म आई ‘कथल देशम’. इस मूवी से अब्बास को इतना प्यार मिला कि वह रातोंरात स्टार बन गए। उन्हें बैक टू बैक काम मिलने लगा. आगे चलकर उन्होंने ऐश्वर्या राय, अजीत कुमार, ममूटी के साथ भी काम किया.

Abbas Ali, Tamil actor Abbas Ali, 90s famous Tamil actor Abbas Ali, when Abbas Ali became bankrupt, who is Abbas Ali, Abbas Ali when became bathroom cleaner, how Abbas Ali ruined his stardum, Mirza Abbas Ali aka Abbas, Abbas Ali former Indian actor, Abbas Ali fashion model, Abbas Ali became motivational speaker now, what is Abbas Ali doing now

कमल हासन के साथ ‘हे राम’ में अब्बास ने काम किया है. फोटो साभार वीडियो ग्रैब

लग गया था फ्लॉप एक्टर का ठप्पा
अब्बास मिर्जा अली की किस्मत ने यू-टर्न तो तब लिया, जब एक के बाद एक फिल्में उनकी डूबने लगी. फ्लॉप होती फिल्मों के चलते उनपर भी फ्लॉप होने का ठप्पा लग गया और ऐसे में फिल्में मिलना बंद हो गई. करियर में उन्होंने मुश्किल वक्त का सामना करना पड़ा. ऐसे में एक वक्त भी ऐसा आया कि उन्हें इंडस्ट्री से दूर होना पड़ा.

जब आर्थिक रूप से कंगाल हो गए थे एक्टर
अपने 20 साल के फिल्म करियर के आखिरी पड़ाव पर उन्हें आर्थिक तंगी का सामना करन पड़ा और वह न्यूजीलैंड में परिवार के साथ चले गए. उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में इसकी वजह बताई. अब्बास ने कहा कि मेरी शुरुआती फिल्में सक्सेस फुल थीं. इसके बाद मेरी कई फिल्में फ्लॉप रही, जिससे मैं आर्थिक रूप से कंगाल हो गया. मेरे पास सिगरेट और घर का किराया देने के लिए भी पैसे नहीं बचे थे.

जब पर्सनैलिटी ने छोटे काम करने से रोका
अब्बास ने आगे बताया था कि शुरुआत में मेरी पर्सनैलिटी कोई काम करने रोका. मैं अपनी सुपरहिट फिल्म रही ‘अंश: द डेडली पार्ट’ बकवास मानता हूं. उन्हें बैंक ने चार बार दिवालिया घोषित कर दिया था. अपने परिवार को चलाने के लिए, मैंने बाइक मैकेनिक के रूप में काम किया और न्यूजीलैंड में टैक्सी चलाई और तो और विदेश में टायलेट क्लीनिंग का काम भी किया.

रजनीकांत-कमल हासन जैसे स्टार्स के साथ किया काम
अब्बास मूल रूप से पश्चिम बंगाल के रहने वाले हैं. उन्होंने का कमल हासन के साथ ‘हे राम’, रजनीकांत के साथ ‘पड्डयप्पा’ में काम किया. उन्होंने ‘कांडुकोंडयन कांडुकोंडयन’, ‘आनंदधाम’ और मिन्नाले जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया.

Tags: Leisure Particular

FIRST PUBLISHED : August 19, 2023, 12:06 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *