FashionLatestTOP STORIES

सीएम शिवराज सिंह चौहान को भाया बहनों का नवाचार, महिलाओं को मंच पर बुलाकर किया सम्मान



शादाब / मंदसौर. मध्य प्रदेश के ग्राम उजागरिया कि महिलाएं आत्मनिर्भर बन भारत को पॉलिथीन मुक्त बनाने का सपना लिए कपड़ों की थैलियां बनाकर निशुल्क बांट रही है. यह गांव जिला मुख्यालय से 15 किलोमीटर दूर स्थित है. इन महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का पूरा श्रेय वर्षा सिंह चुंडावत को जाता है. वर्षा सिंह चुंडावत ने बेहतरीन पहल करते हुए महिलाओं को रोजगार देकर आर्थिक रूप संबल बना रही है.

दरअसल वर्षा सिंह चुंडावत पॉलिथीन मुक्त भारत बनाना चाहती है. इसके लिए वह पुरानी साड़ियों का इस्तेमाल कर कपड़े की थैलियां बनवा कर ग्रामीणों के बीच निशुल्क वितरित कर रही हैं. साथ ही वह निजी खर्चे से पूरे सिलाई केंद्र को संचालित कर रही हैं और अब इनके काम को प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने भी सराहा है.

सीएम शिवराज ने बढ़ाया मनोबल
कुछ दिनों पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंदसौर जिले के पिपलिया मंडी दौरे पर आए थे उसी दौरान उन्हें भारत को पॉलिथीन मुक्त बनाने का जिम्मा उठाएं महिलाओं के द्वारा पुरानी साड़ियों का इस्तेमाल कर पॉलिथीन बनाने की जानकारी प्राप्त हुई. मुख्यमंत्री ने फैरन वर्षा सिंह चुंडावत को स्टेज पर आने का निमंत्रण दिया और फिर वर्षा को सम्मानित करते हुए बाकी महिलाओं का भी मनोबल बढ़ाया.

घर पर चलाती है सिलाई केंद्र
आपको बता दें कि वर्षा सिंह चुंडावत अपने ही घर में सिलाई केंद्र को चला रही है. यहां आपको गांव की बेटी, बहू और दादी तक कपड़े की थैलियां बनाते हुए नज़र आ जाएंगी. एक दिन में एक महिला 40 थैलियां सील लेती हैं. एक थैली के 5 रुपए के हिसाब से जोड़ा जाए तो 200 रुपए रोज़ाना प्रत्येक महिला को वर्षा सिंह चुंडावत की तरफ से दिए जाते है और यहां करीब 30 महिलाएं थैलियां सिलने का काम कर रही है. ताजा जानकारी के मुताबिक 850 पुरानी साड़ियों का इस्तेमाल कर करीब 2500 थैलियां बनाई जा चुकी है. जो कि समय – समय पर ग्रामीणों के बीच निशुल्क वितरित की जाती है.

निशुल्क बांटती है थैली
वर्षा सिंह चुंडावत ने बताती हैं कि गांव में महिलाओं के पास बारिश और गर्मियों के मौसम में काम नहीं होता है ऐसे में महिलाएं यह महिलाएं बेरोज़गार हो जाती हैं और उन्हें लोगों से उधार या ब्याज से पैसे लेने पड़ते है. उसी दौरान मेरे मन में विचार आया कि क्या ऐसा करें जिससे इन महिलाओं को रोजगार मिल सके और इन्हें किसी से पैसे उधार ना लेना पड़े. अवेयरनेस फैलाने के लिए हमने यह काम शुरू किया है और हम निशुल्क थैलियां बांट रहे हैं.

Tags: Local18, Mp information

FIRST PUBLISHED : August 22, 2023, 23:37 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *