LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

आ रही है एक और Electrical Automobile, Tiago EV से भी कम होगी कीमत! रेंज 400 किलोमीटर से ज्‍यादा


हाइलाइट्स

क्विड ईवी में कंपनी 26.8 किलोवॉट का बैटरी पैक देगी.
कार 44 बीएचपी की पावर जनरेट करेगी.
कार को 60 प्रतिशत तक देश में ही तैयार किया जाएगा.

नई दिल्ली. देश में तेजी से बढ़ती पेट्रोल डीजल की कीमतों के बीच अब लोगों ने इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ रुख कर लिया है. खासकर कारों की बात की जाए तो इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में तेजी से बढ़त देखने को मिली है. कम खर्च में चलने वाली इलेक्ट्रिक कारों की लाइफ भी ज्यादा है और इनका मेंटेनेंस भी काफी कम आता है. हालांकि इन कारों की शुरुआती कीमत काफी ज्यादा होती है लेकिन फिर भी ये लंबे समय में पेट्रोल और डीजल कारों के मुकाबले काफी सस्ती पड़ती हैं. इलेक्ट्रिक कारों के इंडियन बाजार में फिलहाल टाटा का बोलबाला है और Tiago EV और Nexon EV को अभी तक टक्कर देने वाली कोई भी कार मौजूद नहीं है. हालात ये हैं कि टियागो ईवी और टिगोर ईवी की करीब 50 हजार यूनिट्स अभी तक सेल हो चुकी हैं. लेकिन अब टाटा की इलेक्ट्रिक कारों को टक्कर देने के लिए जल्द ही बाजार में एक बजट ईवी आने जा रही है. बताया जा रहा है कि इसकी कीमत भी टियागो ईवी से कम होगी और रेंज काफी ज्यादा होगी.

यहां पर हम बात कर रहे हैं रेनॉल्ट क्विड ईवी (Renault Kwid EV) की. बाजार में ईवी की मांग को देखते हुए कंपनी अब 1 साल में ही अपनी क्विड ईवी को लॉन्च कर सकती है. हालांकि कंपनी ने अभी तक कीमतों का खुलासा नहीं किया है लेकिन इस कार की कीमत 8 लाख रुपये से भी कम हो सकती है. ऐसे में ये टियागो से भी कम कीमत पर उपलब्‍ध होगी. वर्तमान में आ रही क्विड से इसका डिजाइन कुछ अलग होगा और इसमें बंपर, लाइट, ग्रिल को बदल दिया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः सावन के सोमवार पत्नी को दें ये खास कार, खाली हाथ जाएं शोरूम, 9 हजार की किस्त में आएगी 24 के माइलेज वाली गाड़ी

कई तरह के बदलाव
कार में आपको डिजाइन के अलावा भी कई तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे. कार के सस्पेंशन को भी पूरी तरह से बदल दिया गया है. इसे ज्यादा मजबूत बनाया गया है ताकि ये ज्यादा लोड ले सके. वहीं अब तक क्विड में आ रहा हंपी फर्श इसमें देखने को नहीं मिलेगा. नई क्विड ईवी में आपको इंटीरियर में भी काफी बदलाव देखने को मिलेंगे. इसमें बड़ा और बेहतर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया जाएगा, वहीं कार में ड्राइवर डिस्‍प्ले भी पूरी तरह से डिजिटल होगा. कार में आपको तीन से चार ड्राइविंग मोड्स भी मिलेंगे.

क्विड ईवी को देश में ही तैयार करने की योजना है.

ज्यादा होगी रेंज
माना जा रहा है कि यूरोपियन बाजार में बिकने वाली क्विड ईवी को ही कुछ बदल कर इंडिया में लॉन्च किया जाएगा. इसमें 26.8 किलोवॉट का बैटरी पैक दिया जाएगा जो 44 बीएचपी की पावर जनरेट करेगा. ये बैटरी पैक कार को सिंगल चार्ज पर 400 किलोमीटर तक की रेंज देगा. हालांकि इसको लेकर अभी कंपनी की ओर से कोई बयान नहीं दिया गया है.

इनसे होगा सीधा मुकाबला
रिनॉल्ट क्विड ईवी का सीधा मुकाबला टाटा टियागो ईवी, सिट्रॉएन ईसी 3 और एमजी कॉमेट से होगा. इन तीनों ही हैचबैक सेगमेंट में आने वाली ईवी का बाजार में काफी बोलबाला है हालांकि इनकी कुछ कमियां भी हैं जिनको पूरा कर रिनॉल्ट क्विड ईवी को बाजार में आगे निकालने की कोशिश में रहेगी.

भारत में ही होगी तैयार
वहीं रिनॉल्ट की ओर से आए बयान के अनुसार ईवी योजनाओं को लेकर कंपनी आगे बढ़ रही है और देश में इलेक्ट्रिक कारों की सफलता को देखते हुए आने वाले दिनों में कई इलेक्ट्रिक कारें यहां पर लॉन्च की जाएंगी. हालांकि अभी इसको लेकर कोई टाइमलाइन स्पष्ट नहीं है. वहीं रिनॉल्ट ‌की पहली इलेक्ट्रिक कार को 60 प्रतिशत तक स्‍थानीय तौर पर ही तैयार किया जाएगा.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Electrical Automobile, Renault

FIRST PUBLISHED : August 21, 2023, 11:52 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *