LatestNewsTOP STORIESUttar Pradeshदेशराजनीति

Uttar Pradesh Cricket League T-20 Lucknow Ekana Stadium Cricket Match | 13 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की टीमें भिड़ेंगी; 12 सितंबर के बाद होंगे प्रैक्टिस मैच


लखनऊएक मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

IPL की तर्ज पर होने जा रहे उत्तर प्रदेश क्रिकेट लीग (UPCL) के पांच मैच के लिए 12 सितंबर को इकाना स्टेडियम BCCI और ICC के हवाले हो जाएगा। पहला मैच 13 अक्टूबर को पांच बार की विश्वविजेता ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाना है।
ऑस्ट्रेलिया यहां अपना पहला मैच खेलेगी। जबकि साउथ अफ्रीका यहां टीम इंडिया के खिलाफ एक मैच खेल चुकी है। BCCI के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने लखनऊ में बताया,”1 महीने पहले इकाना को BCCI और ICC अपने नियंत्रण में ले लेगा।”
पिच पर फंगस की वजह से आई थी परेशानी
इकाना की पिच को लेकर पिछले दिनों काफी सवाल उठे थे। IPL के दौरान 6 रन प्रति ओवर से भी कम रन बने थे। ऐसे में BCCI ने IPL के बाद यहां की पिच को सही कराने का फैसला लिया था। उसके बाद पिच बनाई गई।

यूपीसीए के पदाधिकारी डीएस चौहान ने बताया,”पिच में सॉल्ट और केमिकल की मात्रा काफी ज्यादा थी। इसकी वजह से परेशानी आ रही थी। यहां तक उसमें फंगस आ गया था। लेकिन अब सब सही कर दिया गया है। दो महीने से ज्यादा समय तक पिच पर काम हुआ है। पिच पूरी तरह से अंतर्राष्ट्रीय मानक के हिसाब से तैयार हुई है।”

इकाना स्टेडियम में 12 सितंबर के बाद प्रैक्टिस मैच होने लगेंगे।

इकाना स्टेडियम में 12 सितंबर के बाद प्रैक्टिस मैच होने लगेंगे।

प्रैक्टिस मैच पर ICC की नजर
12 सितंबर के बाद यहां कुछ प्रैक्टिस मैच भी होंगे। उन मैच पर BCCI और ICC की नजर रहेगी। उसमें पिच की उछाल से लेकर बाकी मानक देखे जाएंगे। अगर कुछ कमी रहती है तो उसको दूर किया जा सकता है। हालांकि अधिकारियों का मानना है इसकी उम्मीद कम है। पिच बेहतर हो चुकी है।

आईपीएल के मैच यहां खेले गए, जिस दौरान पिच को लेकर कई सवाल उठे थे।

आईपीएल के मैच यहां खेले गए, जिस दौरान पिच को लेकर कई सवाल उठे थे।

महाराष्ट्र और उड़ीसा से मंगाई गई थी मिट्टी
IPL से पहले इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले T-20 मैच के बाद पिच पर सवाल उठने लगे थे। ऐसे में तय किया गया था कि विश्वकप के लिए पिच को नए सिरे से तैयार किया जाएगा। इसके लिए महाराष्ट्र और उड़ीसा से मिट्टी मंगाई गई। इसमें महाराष्ट्र से लाल और उड़ीसा से काली मिट्‌टी लाई गई थी। करीब 4 ट्रक मिट्‌टी से स्टेडियम का काम पूरा किया गया था।

पिछले दिनों BCCI की टीम ने इकाना स्टेडियम का दौरा भी किया था।

पिछले दिनों BCCI की टीम ने इकाना स्टेडियम का दौरा भी किया था।

अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी वाला 52वां स्टेडियम
इकाना यानी अटल बिहारी बाजपेयी स्टेडियम साल 2017 में बनकर तैयार हुआ था। इस स्टेडियम में एक साथ 50 हजार लोग मैच देख सकते हैं। 6 नवंबर 2018 को इकाना स्टेडियम ने भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला मैच हुआ था। अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी करने वाला देश का 52वां स्टेडियम है।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *