LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Tata harrier shares identical engine with jeep compass however value is rs 7 lakh much less completely different automobiles with identical engine – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

कई कंपनियां अपनी कारों में समान इंजन का इस्तेमाल कर रही हैं.
ऐसा करने से कंपनिया इंजन के खर्च से बच जाती हैं.
भारत में भी एक कार कंपनी ऐसा ही कर रही है.

नई दिल्ली. एक कार कंपनी के लिए सबसे बड़ा खर्च कार के लिए इंजन को तैयार करने में होता है. एक इंजन को तैयार करने में उसके रिसर्च और डेवलपमेंट पर अरबों रुपये का खर्च आता है. इसके बाद कई सालों तक इंजन की टेस्टिंग करने के बाद उसे कार में लगाकर लॉन्च किया जाता है. हालाँकि, आजकल के दौर में कार कंपनियां इसी खर्च और समय को बचाने के लिए अपनी कारों में पहले से मार्केट में चल रहे लोकप्रिय इंजनों का इस्तेमाल करती हैं. इसके लिए कंपनियों के बीच इंजन की टेक्नोलॉजी ट्रांसफर के लिए समझौता किया जाता है. इस तरह कंपनियां अपना बहुमूल्य समय भी बचा लेती हैं और एक नए इंजन खर्च से भी बच जाती हैं.

देश में ऐसी कई कंपनियां है जो अपने कारों में दूसरी कंपनियों से लिए गए इंजनों का इस्तेमाल कर रही हैं. इनमें टोयोटा, टाटा मोटर्स, निसान, स्कोडा जैसी कई कंपनियां शामिल हैं. आज हम बात करने वाले हैं एक लोकप्रिय कार निर्माता की जो अपनी कार में टाटा हैरियर के इंजन को लगाकर उसे 7 लाख रुपये महँगा बेच रही है.

यह भी पढ़ें: तीन कारों की तिगड़ी ने मार्केट कर लिया कैप्चर, देखती रह गईं Venue और Nexon, दिग्गज कारों की निकली हेकड़ी

इस कार में लगा है हैरियर का इंजन
टाटा हैरियर भारतीय कार निर्माता की एक लोकप्रिय एसयूवी है. यह एसयूवी केवल डीजल इंजन में ही आती है. आपको बता दें कि इसमें लगने वाले 2.0-लीटर टर्बो डीजल इंजन का इस्तेमाल जीप अपनी कम्पास (Jeep Compass) एसयूवी में भी कर रही है. दरअसल, टाटा मोटर्स ने इस इंजन को जीप से लिया है. कंपनी इससे पहले भी अपनी कार के इंजन को दूसरी कंपनी से सोर्स कर चुकी है. अगर पीछे जाएं तो, टाटा मोटर्स अपनी लोकप्रिय कार इंडिका (Tata Indica) में अमेरिकी कंपनी फिएट (Fiat) के 1.3-लीटर मल्टी जेट डीजल इंजन का इस्तेमाल करती थी. सिर्फ टाटा ही नहीं, बल्कि मारुति सुजुकी के डीजल मॉडल में भी इसी इंजन का इस्तेमाल किया गया था.

कितनी है कीमत में अंतर
अगर कीमत की बात करें तो, भारत में टाटा हैरियर 15.20 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में उपलब्ध है. वहीं जीप कम्पास की कीमत 21.73 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. देखा जाए तो वही इंजन के साथ जीप कम्पास हैरियर से लगभग 7 लाख रुपये महँगी है. हालाँकि, दोनों कारों में इंजन एक ही है लेकिन टाटा मोटर्स ने अपनी जरूरत के हिसाब से इस इंजन में बदलाव किया है. इसलिए जीप कम्पास में ये इंजन 172 बीएचपी की पॉवर देता है, जबकि टाटा हैरियर में 170 बीएचपी की पॉवर जनरेट करता है. आपको बता दें कि जीप कम्पास को भारत में एक प्रीमियम एसयूवी के तौर पर बेचा जाता है और इसके कई पार्ट्स बाहर से इम्पोर्ट होते हैं इस वजह से समान इंजन रहने के बावजूद दोनों कारों की कीमत में अंतर है.

Tags: Auto Information, Vehicles, Jeep, Passenger Autos, Tata Motors

FIRST PUBLISHED : August 21, 2023, 07:00 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *