LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

new renault duster launch date in india rival to nexon creta seltos know value mileage options specification – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

रिनॉल्ट नई डस्टर को लॉन्च करने की योजना बना रही है.
डस्टर अब हाईब्रिड इंजन के साथ आएगी.
इसी के साथ कंपनी अपनी तीन कारों का अपडेट भी पेश करेगी.

नई दिल्ली. दुनिया भर में कॉम्पैक्ट एसयूवी का बाजार गर्माया हुआ है. देश में भी कंपनियां एक के बाद एक अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च कर रही हैं. शहरी क्षेत्र हो या ग्रामीण ये कारें बेस्ट ऑप्‍शन बन कर सामने आ रही हैं. खासकर छोटे परिवारों के लिए ये वरदान से कम नहीं हैं. फैमिली के लिए पूरा कंफर्ट, स्पेस और फीचर्स से लैस ये कारें माइलेज भी बेहतरीन देती हैं और इनकी परफॉर्मेंस भी जबर्दस्त है. फिलहाल देश में टाटा नेक्सॉन (Tata Nexon), ह्युंडई क्रेटा (Hyundai Creta) और किआ सेल्टॉस (Kia Seltos) जैसी कॉम्पैक्ट एसयूवी अपना जलवा जमाए हैं. वहीं होंडा भी अब इस बाजार में कूदने के लिए पूरी तरह से तैयार है और कंपनी की एसयूवी एलिवेट 4 सितंबर को लॉन्च होने जा रही है. लेकिन इन सभी कारों से लोहा लेने के लिए अब बाजार में वो एसयूवी वापसी करने जा रही है जिसने देश में कॉम्पैक्ट एसयूवी का चलन शुरू किया था. ये कार जबर्दस्त हिट भी थी और अब ये पूरी तरह से नए अवतार में पेश होगी.

यहां पर हम बात कर रहे हैं रिनॉल्ट डस्टर (Renault Duster) की. कभी देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी रही डस्टर को अब नए इंजन और नए डिजाइन के साथ तैयार किया गया है. बताया जा रहा है कि कंपनी अब इसको 2024 में लॉन्च कर सकती है. आइये जानते हैं डस्टर में आपको क्या-क्‍या बदलाव देखने को मिलेंगे.

ये भी पढ़ेंः सावन के सोमवार पत्नी को दें ये खास कार, खाली हाथ जाएं शोरूम, 9 हजार की किस्त में आएगी 24 के माइलेज वाली गाड़ी

इंजन होगा पावरफुल
डस्टर में अब कंपनी 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है. कंपनी इस बार हाईब्रिड इंजन दे सकती है. बताया जा रहा है कि नई डस्टर 25 किलोमीटर प्रति लीटर से भी ज्‍यादा का माइलेज देगी. वहीं डस्टर में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ ही मैनुअल गियरबॉक्स भी ऑफर किया जाएगा. पहले की ही तरह डस्टर में 4×4 का ऑप्‍शन दे सकती है. गौरतलब है कि यदि ऐसा होता है तो डस्टर फिलहाल मौजूद कॉम्पैक्ट एसयूवी में पहली कार होगी जो फोर बाई फोर ऑफर करेगी.

फीचर्स भी होंगे कमाल
वहीं डस्टर में इस बार आपको शानदार फीचर्स और प्रीमियम इंटीरियर देखने को मिलेगा. कार में आपको इंफोटेनमेंट सिस्टम जो एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले से कनेक्ट किया जा सकेगा, 8 एयरबैग, लैदर फिनिश सीट्स, डिजिटल ड्राइवर डिस्‍प्ले, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल सीट्स, हिल होल्ड और डीसेंट कंट्रोल, एबीएस, ईबीडी, 360 डिग्री कैमरा, एडीएएस जैसे कई फीचर्स मिलेंगे.

क्या होगी कीमत
डस्टर की कीमत को लेकर तो कंपनी ने फिलहाल कोई खुलासा नहीं किया है. लेकिन माना जा रहा है कि इसकी कीमत 10 लाख से लेकर 18 लाख रुपये के बीच हो सकती है. कंपनी इसके कई वेरिएंट्स बाजार में उतारेगी जो बजट से लेकर प्रीमियम कैटेगरी तक जाएंगे. वहीं इस कार के इलेक्ट्रिक वेरिएंट की भी चर्चा है. पेट्रोल डस्टर के साथ ही कंपनी डस्टर ईवी को भी लॉन्च कर सकती है.

इनका भी आएगा अपडेट
वहीं रिनॉल्ट इसके साथ ही अपनी तीन कारों का अपडेट वेरिएंट भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. इसमें क्विड, ट्राइबर और काइगर शामिल हैं. इन तीनों ही कारों को बेहतर फीचर और इंजन में कुछ बदलाव के साथ लॉन्च किया जा सकता है. ये तीनों अपडेट भी 2024 में ही लॉन्च होने की उम्मीद है. हालांकि अभी तक कंपनी ने ये खुलासा नहीं किया है कि तीनों कारों में क्या बड़ा बदलाव किया जाएगा.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Renault

FIRST PUBLISHED : August 21, 2023, 16:14 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *