LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

बाप रे! कबाड़ जैसी दिख रही फेरारी की हुई निलामी, कीमत मिली 15 करोड़ रुपये, जानें किसने और क्यों खरीदा


हाइलाइट्स

कबाड़ जैसी दिख रही फेरारी की निलामी करोड़ों में हुई है.
1960 के दशक में एक रेस के दौरान इसमें आग लग गई थी.
यह वाहन कभी फेरारी फैक्ट्री के पूर्व ड्राइवर फ्रेंको कॉर्टेज की संपत्ति थी.

नई दिल्ली: फेरारी (Ferrari) एक ऐसी सुपर कार है, जिसका हर कोई दीवाना होता है. इसकी स्पीड लगभग हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करती है. अगर कोई इसे खरीदने के बारे में सोचेगा तो नई ही खरीदेगा. लेकिन एक ऐसा मामले सामने आया है जिसे सुनकर आप भी चौंक जाएंगे. दरअसल बेहद बुरी तरह क्षतिग्रस्त एक फेरारी 1.8 मिलियन डॉलर (लगभग 15 करोड़ रुपये) में बेची गई है. कबाड़ में कब्दील हो चुकी इस फेरारी में 1960 के दशक में एक रेस के दौरान आग लग गई थी.

CNN की रिपोर्ट के अनुसार, इस फेरारी कार को देखकर ऐसा लगता है कि इसे सीधे कबाड़खाने से निकाला गया. यह 1954 की फेरारी 500 मोंडियल स्पाइडर सीरीज I है. यह कार आरएम सोथबी की मोंटेरी नीलामी में 1,875,000 अमेरिकी डॉलर (लगभग 15 करोड़ रुपये) प्राप्त करने में सफल रही. यह चेसिस नंबर, 0406 एमडी के नाम से भी जाना जाता है. इसे मूल रूप से प्रसिद्ध इटली की डिजाइन फर्म पिनिनफेरीना द्वारा बॉडी के साथ बनाया गया था. यह वाहन कभी फेरारी फैक्ट्री के पूर्व ड्राइवर फ्रेंको कॉर्टेज की संपत्ति थी, जिन्होंने 1954 में रेसट्रैक पर दौड़ाने के उद्देश्य से कार खरीदी थी.

पढे़ं- Russia Luna-25 Crash: रूस का मून मिशन फेल, लूना-25 चंद्रमा पर क्रैश, भारत के चंद्रयान-3 से थी टक्कर

1960 के दशक में एक रेस के दौरान कार में आग लग गई. इसके ऑनरशिप का अंतिम दर्ज हस्तांतरण साल 1978 में हुआ था. फिर इसे 45 सालों तक क्षतिग्रस्त स्थिति में संरक्षित रखा गया था. यह बिन पहिए वाली फेरारी है. हालांकि इसमें अभी भी इसकी मूल चेसिस प्लेट, गियरबॉक्स, रियर एक्सल कॉर्नर और इसका 3.0-लीटर टिपो 119 लैंप्रेडी इनलाइन-चार इंजन मौजूद है.


क्या है खरीदार का इरादा?

अब बात करते हैं इसके खरीदार के इरादे की. तो बर्बाद हो चुकी फेरारी के खरीदार का इरादा इसे इसके पूर्व गौरव को वापस दिलाना है ताकि यह एक बार फिर से रेस में भाग ले सके. साल 2008 में अब तक की सबसे महंगी फेरारी बेची जा चुकी है. यह 1962 फेरारी 250 जीटीओ थी, जिसकी कीमत 48.4 मिलियन अमेरिकी डॉलर लगाई गई थी. यह कार भी आरएम सोथबी ने ही निलाम की थी.

Tags: World information, World information in hindi

FIRST PUBLISHED : August 20, 2023, 15:42 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *