LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

इसी महीने लॉन्च होने वाली है अर्टिगा की ‘दुश्मन’, सेफ्टी और फीचर्स के दम पर लूट लेगी बाजार, जानिए कितनी होगी कीमत


हाइलाइट्स

टोयोटा रुमियन अगस्त में लाॅन्च हो सकती है.
मारुति अर्टिगा का है रिबैज्ड वर्जन.
इंटरनेशनल मार्केट में पहले से बिक रही ये कार.

नई दिल्ली. भारत के 7-सीटर कार सेगमेंट में मारुति अर्टिगा और एक्सएल6 जैसी गाड़ियां राज कर रही हैं. कम कीमत, बेहतर माइलेज और एडवांस फीचर्स के चलते लोग इन दोनों कारों को खूब पसंद कर रहे हैं. हालाँकि, अब मारुति अर्टिगा की बादशात ज्यादा दिन नहीं टिकने वाली है. भारतीय बाजार में टोयोटा बहुत जल्द अपनी सस्ती 7-सीटर एमपीवी को उतारने वाली है. डीलर सूत्रों से पता चला है कि टोयोटा रुमियन (Toyota Rumion) को अगस्त 2023 के अंत तक भारत में लॉन्च कर दिया जाएगा, वहीं इसकी डिलीवरी सितंबर में शुरू होगी.

टोयोटा रुमियन (Toyota Rumion) दक्षिण अफ्रीकी बाजार में पहले से ही बेची जा रही है. भारत में लॉन्च होने वाले मॉडल में कॉस्मेटिक अपडेट देखने को मिल सकते हैं. बड़ी बात ये है कि टोयोटा रुमियन का डिजाइन और इंजन मारुति अर्टिगा पर आधारित है. इससे उम्मीद है कि अगर इसे सस्ती कीमत पर लॉन्च किया जाए तो ये अर्टिगा को कड़ी टक्कर देगी.

यह भी पढ़ें: 22 अगस्त को देश में लाॅन्च होगा Bharat NCAP, क्या अब ज्यादा सेफ हो जाएंगी कारें? जानिए आपको क्या होगा फायदा

कैसा होगा डिजाइन
आपको बता दें कि टोयोटा भारत में मारुति से रिबैज्ड की गई कई मॉडलों को बेचती है. इसमें टोयोटा ग्लैंजा, अर्बन क्रूजर हाईराइडर, इनोवा हाईक्रॉस जैसे मॉडल शामिल हैं. हालाँकि, रुमियन को कुछ बदलाव के साथ पेश किया है. कंपनी ने इसके फ्रंट ग्रिल का डिजाइन इनोवा हाईक्रॉस के जैसा दिया है, जिससे एमपीवी का फ्रंट लुक नया लग रहा है. टोयोटा रुमियन का हेडलाइट, टेल लाइट, साइड और रियर डिजाइन मारुति अर्टिगा से पूरी तरह प्रेरित है.

इंजन और गियरबॉक्स
इंटरनेशनल मार्केट में टोयोटा रुमियन को मारुति अर्टिगा के समान पॉवरट्रेन में लाया गया है जो कि 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन है. यह इंजन 104 बीएचपी की पॉवर और 138 एनएम का टॉर्क का जनरेट करता है. इसे 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन मिलता है. भारत में लॉन्च होने वाले रुमियन एमपीवी में भी कंपनी इसी इंजन का इस्तेमाल कर सकती है. हालांकि, इसमें 4-स्पीड ऑटोमैटिक के बजाय 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर मिल सकता है.

यह भी पढ़ें: Tata Harrier का इंजन लगाकर 7 लाख रुपये महँगी बिक रही ये गाड़ी, क्या कंपनी दे रही ग्राहकों को धोखा? जानिए सच्चाई

फीचर्स और स्पेसिफिकेशन
रुमियन एमपीवी एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोल, डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, हिल होल्ड, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल (वीएससी) और आईएसओफ़िक्स चाइल्ड सीट एंकर के साथ आता है. इंडियन मॉडल में भी यही फीचर्स देखने को मिल सकते हैं. हालांकि इसमें 8-इंच के जगह 9-इंच की स्क्रीन का इस्तेमाल किया जा सकता है.

कीमत और मुकाबला
टोयोटा रुमियन को 9 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की अनुमानित कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है. यह मारुति अर्टिगा से सीधी टक्कर लेगी, साथ ही टोयोटा इनोवा क्रिस्टा और किआ कैरेंस जैसी अधिक प्रीमियम एमपीवी कारों का एक किफायती विकल्प साबित होगी.

Tags: Auto Information, Automobiles, Maruti Suzuki, Toyota Motors

FIRST PUBLISHED : August 21, 2023, 11:21 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *