LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Toyota vellfire luxurious mpv in india zero gross sales in july 2023 report claims value function particulars – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

भारत लग्जरी कारों का बड़ा बाजार है.
एमपीवी सेगमेंट में भी लग्जरी कारें बिक रही हैं.

नई दिल्ली. टोयोटा ने जुलाई में इस साल की सबसे बेहतर बिक्री हासिल की है. कंपनी की इनोवा क्रिस्टा और फाॅर्च्यूनर जैसी मॉडल पहले से ही अच्छी संख्या में बिक रहीं हैं. वहीं हायराइडर और इनोवा हाईक्रॉस जैसे नए मॉडल्स भी सेल्स को बढ़ाने में काफी मदद कर रही हैं. नई कारों के बदौलत ही कंपनी ने जुलाई में 20,759 यूनिट्स की बिक्री हासिल करने में कामयाब रही. टोयोटा की कारों को क्वालिटी और भरोसेमंद इंजन के लिए जाना जाता है. वैसे तो जापानी निर्माता टोयोटा भारत में 9 मॉडलों की बिक्री कर रही है, लेकिन कंपनी की कुछ कारें ऐसी भी हैं जिनकी बिक्री अच्छी नहीं चल रही हैं.

हम बात कर रहे हैं भारत में टोयोटा कि सबसे लग्जरी कार के बारे में जिसे एमपीवी सेगमेंट में पेश किया गया है. लगभग एक कीमती मर्सिडीज की कीमत में आने वाली यह कार कई लग्जरी फीचर्स से लैस है और इसमें 6-7 लोग आसानी से सफर कर सकते हैं. लेकिन पिछले महीने इसकी हालत कुछ ऐसी रही कि इसे एक ग्राहक ने भी नहीं पूछा.

यह भी पढ़ें: Hero के होश हुए फाख्ता! गजब की बिक रहीं ये 5 ‘लोहालाट’ मोटरसाइकिल, अगर लॉन्च हुई 100cc की बाइक तो क्या होगा…

ग्राहकों को नहीं पसंद आई ये कार
यहां हम जिस कार के बारे में बात कर रहे हैं वो टोयोटा की लग्जरी एमपीवी वेलफायर (Toyota Vellfire) है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, जुलाई 2023 में टोयोटा वेलफायर की 0 यूनिट्स बिकी हैं. यानी पिछले महीने सेल्स चार्ट पर इस कार का खाता ही नहीं खुला. हालांकि, ये इसलिए भी हो सकता है क्योंकि 2023 वेलफायर को इस महीने की शुरूआत में लॉन्च करने के पहले कंपनी ने पुराने मॉडल की बुकिंग बंद कर दी थी. बुकिंग बंद होने के चलते हो सकता है कंपनी इसे न बेच पाई हो, लेकिन कंपनी ने तरफ से इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

यह भी पढ़ें: मार रही Petrol की महंगाई, तो बाइक का कर दें कायापलट, बस लगवा लें ये Package और जिंदगी भर मुफ्त में चलेगी Bike

टोयोटा वेलफायर भारत में कंपनी की पहली लग्जरी कार है. (Picture: Toyota)

करोड़ों में है कीमत
टोयोटा वेलफायर भारत में कंपनी की पहली लग्जरी कार है. कीमत के वजह से यह बेहद कम संख्या में बिक रही है. 2023 टोयोटा वेलफायर की कीमत 1.20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. कंपनी इसे मार्केट में 7-सीटर और 4-सीटर लेआउट में पेश करती है. नई टोयोटा वेलफायर अपने पुराने मॉडल से लगभग 23 लाख रुपये महँगी है.

कैसी है टोयोटा वेलफायर?
टोयोटा वेलफायर में 2.5 लीटर का सिंगल हाइब्रिड-पेट्रोल इंजन मिलता है जो कि e-CVT गियरबॉक्स से लैस है. यह इंजन 193 बीएचपी की अधिकतम पॉवर और 240 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. टोयोटा ने इस नई पीढ़ी की एमपीवी में 14-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 14-रंग की एम्बिएंट लाइटिंग, एक पूरी तरह से डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और मेमोरी फंक्शन के साथ 8-तरफा संचालित ड्राइवर सीट जैसे कम्फर्ट फीचर्स दिए हैं. एमपीवी में 15-स्पीकर जेबीएल साउंड सिस्टम, हेड-अप डिस्प्ले, डुअल-पैनल सनरूफ और वायरलेस फोन चार्जिंग भी मिलती है. इस कार का सीधे तौर पर किसी से भी मुकाबला नहीं है लेकिन ये 2024 में आने वाले मर्सिडीज-बेंज वी-क्लास को टक्कर दे सकती है.

Tags: Auto Information, Vehicles, Toyota

FIRST PUBLISHED : August 20, 2023, 14:10 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *