FashionLatestTOP STORIES

Bihar Climate: अगले 2 दिनों में बिहार होगा पानी-पानी! कई जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट



 उधव कृष्ण/पटना. सूबे में आने वाले दिनों में एक बार फिर से मानसून अपने रंग में होगा. राज्य में फिर से भारी से अति भारी बारिश के आसार बन रहे हैं. इस दौरान कई इलाकों में वज्रपात की भी आशंका है. बता दें कि सूबे में आगामी 22 से 26 अगस्त तक मानसून की सक्रियता में वृद्धि के आसार दिख रहे हैं.

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक राकेश कुमार ने बताया कि इस दौरान उत्तर बिहार के एक दो स्थानों पर भारी से भी बहुत भारी वर्षा देखने को मिल सकती है. इसके साथ ही वज्रपात की भी आशंका जताई गई है.

इस दिन है बारिश का अलर्ट
रडार पर मौसम की जो स्थिति को दिख रही है, इसे देखते हुए लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार अभी मानसून ट्रफ रेखा गंगानगर, सतना, उत्तर छतीसगढ़, नरनौल, दतिया के पास निम्न दबाव के क्षेत्र क्योंझरगढ़, बालासोर से होकर उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक प्रभावी है. इसलिए ऐसी संभावना बन रही है कि अगले दो-तीन दिनों में यह अपनी सामान्य स्थिति से उत्तर की ओर खिसककर उत्तर बिहार से होकर गुजरेगी. जिसके प्रभाव से राज्य में बारिश की गतिविधियों में इजाफा होगा.

फिलहाल छाया रहेगा बादल
प्रदेश के कई भागों में छिटपुट बारिश की स्थिति अगले दो-तीन दिनों तक बनी रहेगी. इस दौरान पटना सहित प्रदेश के कई जिलों में बादल भी छाया रहेगा. बादलों के कारण मौसम कभी सुहाना तो कभी उमस भरा बना रहेगा. बता दें कि बीते शनिवार को भी राजधानी में सुबह से ही धूप और गर्मी ने लोगों को परेशान किया. हालांकि, दोपहर के बाद बादलों के कारण गर्मी से हल्की राहत जरूर मिली. वहीं, राज्य के कुछ जिलों में एक या दो स्थानों पर हल्की से बहुत हल्की बारिश भी हुई.

जानिए बारिश की स्थिति
नालंदा के सरमेरा में 62 mm, सीतामढ़ी में 55 mm, गया में 50 mm, दरभंगा के हायाघाट में 42 mm, गया के फतेहपुर में 39 mm, सुपौल के निर्मली में 37 mm बारिश दर्ज की गई. वहीं, इसके अलावा सुपौल, किशनगंज, शेखपुराऔर नवादा आदि में कुछ जगहों पर बहुत हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई.

Tags: Bihar climate, IMD forecast, Local18

FIRST PUBLISHED : August 20, 2023, 11:00 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *