LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

12 लाख में Fortuner और 8 लाख में Scorpio, चौंकिए मत! इसी कीमत पर मिलेंगी ये SUV, इतना ही नहीं लोन भी होगा


हाइलाइट्स

सेकेंड हैंड कार बाजार में कम कीमत पर अच्छी एसयूवी आप ले सकते हैं.
इनका रजिस्ट्रेशन पुराना होने के चलते आप इन्हें दिल्ली एनसीआर में नहीं चला सकेंगे.
एनओसी के साथ ये दूसरे राज्यों में ट्रांसफर करवाई जा सकती हैं.

नई दिल्ली. कार हर किसी का एक सपना होता है और फिर फॉर्च्यूनर या स्कॉर्पियो जैसी एसयूवी तो सभी की चाहत है. लेकिन इन एसयूवी की कीमतें बड़ी संख्या में लोगों को निराश करती हैं क्योंकि ये हर किसी के बजट में नहीं फिट नहीं होतीं. खासकर फॉर्च्यूनर जैसी एसयूवी जिसे प्रीमियम कैटेगरी में रखा जाता है वो ज्यादातर लोगों की पहुंच से बाहर ही रहती है. वहीं स्कॉर्पियो या इनोवा जैसी गाड़ियां भी अपनी कीमतों के चलते कुछ ही लोगों के सपने को पूरा कर पाती हैं. लेकिन यदि हम आपको बताएं कि अब इन कारों को भी आप अपने बजट में खरीद सकते हैं और तो और इन पर आपको लोन की सुविधा भी मिल सकती है तो कैसा रहेगा.

ये सच है कि इन गाड़ियों की कीमत बहुत ज्यादा है लेकिन सेकेंड हैंड कारों के बाजार में इन कारों के पुराने मॉडल्स को आप अपने बजट में ले सकते हैं. लेकिन इसमें कुछ पेंच भी हैं. आइये आपको बताते हैं कैसे इन कारों को आप खरीद सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः सावन के सोमवार पत्नी को दें ये खास कार, खाली हाथ जाएं शोरूम, 9 हजार की किस्त में आएगी 24 के माइलेज वाली गाड़ी

12 लाख में फॉर्च्यूनर
12 लाख में फॉर्च्यूनर की बात कम ही लोग सच मानेंगे लेकिन सेकेंड हैंड कारों के बाजार में आपको फॉर्च्यूनर 10 लाख से लेकर 15 लाख रुपये के बीच आसानी से उपलब्‍ध हो जाएगी. हालांकि इनका रजिस्ट्रेशन 2012 से लेकर 2015 के बीच का आपको मिलेगा. ऐसी गाड़ी लेने के बाद आप इनको दिल्ली एनसीआर में तो नहीं चला सकेंगे लेकिन दूसरे राज्यों जैसे राजस्‍थान, पंजाब या मध्यप्रदेश में आप इन्हें आसानी से चला सकते हैं. क्योंकि वहां पर अभी भी डीजल कारों को 15 साल तक चलाया जा सकता है. हालांकि आपको उस राज्य में इसे रजिस्टर जरूर करवाना होगा.

स्कॉर्पियो 10 लाख में
वहीं स्कॉर्पियो क्लासिक का ऊपरी मॉडल भी आपको 8 से 10 लाख रुपये के अंदर आसानी से उपलब्‍ध हो जाएगा इसकी भी मैन्युफैक्चरिंग और रजिस्ट्रेशन ईयर कुछ पुराना ही होगा. इसलिए इसे आप दिल्ली एनसीआर में ज्यादा समय के लिए नहीं चला सकेंगे.

इन बातों का रखें ध्यान

  • इन कारों को लेने से पहले मैकेनिक से जरूर चैक करवाएं. इंजन और सस्पेंशन की जांच जरूर करवाएं.
  • सेकेंड हैंड डीलर से कारों का सौदा करने के साथ ही एनओसी जरूर मांगे. क्योंकि एनओसी के बिना आप इसे दूसरे राज्य में ट्रांसफर नहीं करवा सकेंगे.
  • रजिस्ट्रेशन कॉपी में चेक करें कि कार पर किसी बैंक का हायपोथिकेशन यानि लोन तो नहीं चल रहा है.
  • यदि कार दिल्ली एनसीआर की है तो उसका रजिस्ट्रेशन कब एक्सपायर हो रहा है ये जरूर चेक करें.
  • कार की इंश्योरेंस वैल्यू को चेक करें, ऐसा न हो कि आप इंश्योरेंस वैल्यू से ज्‍यादा कीमत देकर कार खरीदें.

कैसे होगा लोन
इन कारों पर दिल्ली एनसीआर के अलावा अन्य राज्यों में आसानी से लोन भी हो सकता है. लेकिन इसके लिए आपको पहले उस राज्य का रजिस्ट्रेशन इस कार पर लेना होगा. इसके बाद बैंक और एनबीएफसी आपको इन पर लोन देंगे. हालांकि लोन का टेन्योर 2 से 3 साल का ही होगा और वो बैंक की शर्तों और आपकी क्रेडिट रेटिंग के आधार पर होगा.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information

FIRST PUBLISHED : August 19, 2023, 06:30 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *