LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

तीन कारों की तिगड़ी ने मार्केट कर लिया कैप्चर, देखती रह गईं Venue और Nexon, दिग्गज कारों की निकली हेकड़ी


हाइलाइट्स

टाॅप-3 कारों में पहली बार शामिल हुई एसयूवी.
तीन कारों ने कर लिया बाजार पर कब्जा.
50,000 से भी ज्यादा बिक गई कारें.

नई दिल्ली. भारतीय बाजार में कार मॉडलों के बीच जबर्दस्त उठा-पटक चल रही है. एक महीने कोई कार बिक्री में नंबर-1 बन जाती है तो दूसरे महीने कोई और कार मार्केट की रानी बन जाती है. अगर गौर करें तो पिछले कुछ समय से हैचबैक के साथ अब सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी गाड़ियां भी टॉप-10 में जगह बनाने लगी हैं. इस लिस्ट में बेशक मारुति की गाड़ियां अधिक हैं, लेकिन हुंडई और टाटा भी अपनी एक-एक मॉडलों के साथ मारुति की गाड़ियों की चुनौती दे रही हैं. हालांकि जब बात बेस्ट सेलिंग मॉडलों की आती है तो मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की कारें ही सबसे आगे हैं.

मारुति की कारें काफी लंबे समय से शीर्ष टॉप-5 कारों में अपनी जगह बना रही हैं और आज तक कंपनी की इस वसीयत को कोई और चुनौती नहीं दे पाया है. अगर पिछले महीने की सेल्स को देखें तो मारुति की तीन कारों की तिगड़ी ने पूरे बाजार का नजरिया ही पलट दिया, क्योंकि इस बार टॉप-3 कारों में एक एसयूवी भी शामिल हो गई. जी हां, इंडियन कार मार्केट के इतिहास में यह पहली बार है कि कोई एसयूवी इतनी अधिक बिकी है.

तीन कारों का तहलका!
मारुति की सेल्स को देखें तो, पिछले महीने स्विफ्ट और बलेनो के बाद मारुति ब्रेजा देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली तीसरी कार रही. ब्रेजा बलेनो से बस कुछ ही यूनिट्स कम बिकी थी. जुलाई 2023 में कंपनी ने स्विफ्ट की 17,896 यूनिट्स और बलेनो की 16,725 यूनिट्स बेची, जबकि ब्रेजा की 16,543 यूनिट्स बिक गईं. सिर्फ इन तीन मॉडलों को मिलाकर ही कंपनी ने एक महीने में 50,000 से ज्यादा कारें बेच दी हैं. ग्राहकों को ब्रेजा का नया अवतार बहुत पसंद आ रहा है. अपने नए डिजाइन में ब्रेजा एक प्रीमियम एसयूवी वाला फील देती है. आइये जानते हैं ब्रेजा में ऐसा क्या है जो लोगों को खूब पसंद आ रहा है.

ब्रेजा में क्या है खास
ब्रेजा को 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन से पॉवर मिलती है. यह इंजन 103PS की पॉवर 137Nm का टॉर्क जनरेट करता है. इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है. कंपनी इसे मैनुअल ट्रांसमिशन में सीएनजी के साथ भी पेश करती है. माइलेज के मामले में भी ब्रेजा आपको कहीं से भी निराश नहीं करेगी. ब्रेजा के ऑटोमैटिक वेरिएंट का माइलेज 19.8kmpl है, वहीं सीएनजी में यह 25.51km/kg की माइलेज आसानी से दे सकती है.

फीचर्स हैं जबर्दस्त!
फीचर्स के लिहाज से देखें तो मारुति ब्रेजा अपने सेगमेंट में की सबसे नए फीचर्स से लैस है. इसमें में वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, चार-स्पीकर साउंड सिस्टम, 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस फोन चार्जर, सिंगल-पेन सनरूफ और एम्बिएंट लाइटिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं. यह अपने सेगमेंट की पहली एसयूवी थी जिसे पैडल शिफ्टर्स (एटी वेरिएंट) और हेड-अप डिस्प्ले जैसे एडवांस फीचर्स के साथ पेश किया गया था.

कितनी है कीमत
मारुति ब्रेजा की कीमत 8.29 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप मॉडल के लिए 13.98 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. ब्रेजा का मुकाबला हुंडई वेन्यू, किआ सोनेट, महिंद्रा एक्सयूवी300, टाटा नेक्सन, रेनॉल्ट काईगर और निसान मैग्नाइट से है.

Tags: Auto Information, Auto gross sales, Automobiles, Hyundai, Maruti Suzuki, Tata Motors

FIRST PUBLISHED : August 20, 2023, 10:35 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *