LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Seltos के बाद नया धमाका करने को तैयार KIA, 3 कारें बाजार में मचाएंगी तहलका, नए फीचर्स के साथ दिखेगी Sonet


हाइलाइट्स

सोनेट का फेसलिफ्ट रोड टेस्ट के दौरान स्पॉट भी किया गया है.
कार के डिजाइन में भी बदलाव किया जाएगा.
इसी के साथ इसमें ADAS सहित कई नए फीचर्स देखने को मिलेंगे.

नई दिल्ली. कोरियाई कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी किआ ने हाल ही में सेल्टॉस फेसलिफ्ट को बाजार में लॉन्च किया और इसी के साथ कॉम्पैक्ट एसयूवी के बाजार में तहलका मच गया. 1 महीने में ही सेल्टॉस की 30 हजार से ज्यादा बुकिंग हो गई हैं. अब कंपनी ने अपनी कारों को लेकर नया रोडमैप तैयार कर लिया है और आने वाले कुछ समय में ही कंपनी 3 नई कारें बाजार में उतारने जा रही हैं. सेल्टॉस के बाद अब किआ सोनेट के फेसलिफ्ट पर काम कर रही है. इसको रोड टेस्ट के दौरान कई बार स्पॉट भी किया जा चुका है.

सोनेट फेसलिफ्ट को लेकर खबर है कि इसमें डिजाइन से लेकर फीचर्स तक के कई बदलाव होंगे. कार के केब‌िन को पूरी तरह से नया लुक दिया जाएगा. कंपनी इसमें ADAS सहित करीब 10 नए फीचर्स देने की तैयारी कर रही है. कार में 6 एयरबैग, वीएसएम, एबीएस, ईबीडी, ईएससी, टीपीएमएस और फ्रंट व रियर पार्किंग सेंसर के साथ 360 डिग्री कैमरा भी दे सकती है. हालांकि माना जा रहा है कि इंजन कार में वही रखा जाएगा.

ये भी पढ़ेंः सावन के सोमवार पत्नी को दें ये खास कार, खाली हाथ जाएं शोरूम, 9 हजार की किस्त में आएगी 24 के माइलेज वाली गाड़ी

फिर आएगी Carnival
किआ ने कुछ समय पहले ही कार्निवाल को डिस्कंटिन्यू किया था और अब खबर है कि कार्निवाल की नई जनरेशन को जल्द ही लॉन्च किया जा रहा है. ऑटो एक्सपो 2023 के दौरान कंपनी ने केए 4 एमपीवी को शोकेस किया था यही कार्निवाल की 4th जनरेशन है. इस बार कार्निवाल के कई डिजाइन के भी बदलाव किए जाएंगे और इसका व्हीलबेस पहले के मुकाबले 40 एमएम लंबा होगा. वहीं ये 10 एमएम चौड़ी होगी. कार में कई स्मार्ट फीचर्स दिए जाएंगे जिसमें ADAS भी होगा. वहीं कार को 2.2 लीटर का टर्बो डीजल इंजन दिया जाएगा जो 199 बीएचपी की पावर और 440 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा.

आएंगी नई ईवी
वहीं 2025 तक किआ अपनी दो नई इलेक्ट्रिक कार भी इंडियन मार्केट में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. इनमें से एक ईवी को किआ बजट कार के तौर पर बाजार में उतारेगी. ईवी की रेंज को ज्यादा रखने पर फोकस किया जा रहा है ओर माना जा रहा है कि ये 400 से 500 किलोमीटर तक की रेंज वाली कारें होंगी. दूसरी ईवी किआ एक कॉम्पैक्ट एसयूवी के तौर पर लगा सकती है ये सोनेट और सेल्टॉस के बीच का मॉडल होगा. ये एक बॉक्सी डिजाइन के साथ आएगी और इसे लाइफ स्टाइल व्हीकल के तौर पर प्रोजेक्ट किया जाएगा.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Kia Sonet

FIRST PUBLISHED : August 18, 2023, 12:14 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *