LatestTOP STORIESखाना पकाना

घर में नहीं है कोई वेजिटेबल, बना लें चटपटी Pyaz ki Sabzi

Pyaz ki Sabzi Recipe

हाइलाइट्स

प्याज की सब्जी को किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है.
प्याज की सब्जी के लिए छोटे साइज के प्याज का चुनाव करें.

प्याज की सब्जी रेसिपी (Pyaz ki Sabzi Recipe): खाने का स्वाद बढ़ाने वाले प्याज की सब्जी को जो एक बार खा लेता है वो इसके स्वाद का दीवाना हुए बिना नहीं रह पाता है. बारिश के मौसम में कई बार ऐसा होता है जब घर में सब्जियों का टोटा पड़ जाता है. ऐसे में प्याज की चटपटी सब्जी बनाई जा सकती है. मिनटों में तैयार होने वाली प्याज की सब्जी खाने का जायका पूरी तरह से बदलकर रख सकती है और इसे खाने के बाद हर कोई इसके स्वाद की तारीफ करता नजर आता है. आप भी कभी ऐसी मुश्किल में हों जब घर में सब्जी नहीं हैं तो ऐसी सूरत में प्याज की सब्जी बनाकर खा सकते हैं.

प्याज की सब्जी जितनी टेस्टी लगती है, इसे बनाना भी उतना ही आसान है. आपने अगर कभी प्याज की सब्जी की रेसिपी ट्राई नहीं की है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे बेहद आसानी से बना सकते हैं.

प्याज की सब्जी बनाने के लिए सामग्री
प्याज (छोटे साइज) – 5-6
टमाटर – 4-5
हरी मिर्च – 4-5
लहसुन कलियां – 3-4
अदरक कटा – 1 टी स्पून
जीरा पाउडर – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
हरी धनिया पत्ती – 2 टेबलस्पून
हींग – 1 चुटकी
कसूरी मेथी – 1/2 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
पावभाजी मसाला – 1 टी स्पून
राई – 1/2 टी स्पून
तेल – 2-3 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

प्याज की सब्जी बनाने की विधि
प्याज की टेस्टी सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले प्याज का ऊपरी छिलका उतारे और दोनों तरफ से थोड़ा-थोड़ा काट लें. इसके बाद प्याज को चाकू की मदद से ऊपर की ओर से तीन चार जगह से हाफ कट लगाएं. अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. तेल गर्म हो जाए तो उसमें राई डालकर कुछ सेकंड तक चटकने दें. इसके बाद प्याज डालकर कुछ 5 मिनट तक पकने दें. इस दौरान कड़ाही को ढक दें. बीच-बीच में प्याज को चलाते भी रहें.

इस बीच टमाटर के टुकड़े करें और उन्हें मिक्सर में ट्रांसफर कर दें. इसके बाद एक हरी मिर्च, लहसुन और अदरक के टुकड़े डालकर ग्राइंड करें और प्यूरी तैयार कर लें. इसके बाद टमाटर प्यूरी को एक बर्तन में निकालकर अलग रख दें. जब प्याज हल्के सुनहरे होकर क्रिस्पी नजर आने लगें तो उसमें तैयार की गई टमाटर की प्यूरी डाल दें और अच्छी तरह से मिक्स करें.

इसके बाद सब्जी में धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, पाव भाजी मसाला, कसूरी मेथी और स्वादानुसार नमक मिक्स कर दें. इसके बाद सब्जी में 3-4 साबुत हरी मिर्च डाल दें. इसके बाद सब्जी को ढककर 5-7 मिनट तक पकाएं. जब प्याज पूरी तरह से नरम हो जाएं तो गैस बंद कर दें और सब्जी को हरी धनिया पत्ती से गार्निश करें. स्वाद से भरपूर प्याज की सब्जी लंच या डिनर में सर्व करने के लिए रेडी है.

Tags: Meals, Meals Recipe, Life-style

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *