FashionLatestTOP STORIES

Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज पर बनाएं रस से भरा केसर मालपुआ

Hariyali Teej 2023

हाइलाइट्स

हरियाली तीज के खास मौके पर केसर मालपुआ तैयार किया जा सकता है.
केसर मालपुआ का बैटर बनाने के बाद एक घंटे तक उसे अलग रख दें.

केसर मालपुआ रेसिपी (Hariyali Teej Malpua Recipe): भारतीय पारंपरिक मिठाइयों में केसर मालपुआ का नाम शामिल है. महिलाओं के विशेष महत्व का पर्व हरियाली तीज (Hariyali Teej 2023) पर इस बार सभी का मुंह मीठा कराने के लिए केसर मालपुआ बनाया जा सकता है. मान्यता है हरियाली तीज का व्रत कर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने से अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है. इस खास दिन पर विशेष तौर से चाशनी से भरा केसर मालपुआ तैयार किया जा सकता है. इसका रसीला स्वाद सभी को तारीफ करने पर मजबूर कर देगा.

केसर मालपुआ एक ऐसी पारंपरिक मिठाई है जिसे बड़ों के साथ बच्चे भी बड़े चाव से खाते हैं. चाशनी में डूबा मालपुआ सभी को काफी पसंद आता है. आप अगर हरियाली तीज पर केसर मालपुआ बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई विधि की मदद से बेहद आसानी से इसे तैयार कर सकते हैं.

केसर मालपुआ बनाने के लिए सामग्री
गेहूं का आटा – 1 कप
सूजी (रवा) – 1/2 कप
मावा – 3 टेबलस्पून
दूध – 1 कप
केसर के धागे – 1 चुटकी
इलायची पाउडर – 1 टी स्पून
सौंफ पाउडर – 1/2 टी स्पून (वैकल्पिक)
काजू कटे – 1 टेबलस्पून
पिस्ता कतरन – 1 टेबलस्पून
चीनी – 1 कप
देसी घी – तलने के लिए

केसर मालपुआ बनाने की विधि
हरियाली तीज पर पारंपरिक मिठाई केसर मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले गेहूं का आटा लें और उसे एक बर्तन में छान लें. अब आटे में सूजी डालें और मिला लें. इसके बाद 2 टी स्पून चीनी और इलायची पाउडर, सौंफ पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. इसके बाद मावा लें और उसे दोनों हाथों से क्रम्बल्ड करते हुए आटे में डालें और ठीक ढंग से मिला लें. इसके बाद इस मिश्रण में गुनगुना दूध डालें और बैटर तैयार कर कुछ देर तक फेटें.

जब बैटर स्मूद हो जाए तो उसे ढककर 1 घंटे के लिए अलग रख दें, इतने वक्त में घोल अच्छी तरह से फूल जाएगा, जिससे मालपुआ का स्वाद भी काफी बढ़ जाएगा. अब चाशनी बनाने की तैयारी करें और एक बर्तन में चीनी और पानी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. पानी को तब तक उबालें जब तक कि चीनी और पानी एकसार न हो जाएं. जब चाशनी उबलने लगे तो उसमें केसर के धागे डालें.

इसे भी पढ़ें: इस दाल का सूप कमज़ोर इम्यूनिटी को बना देगा स्ट्रॉन्ग, बीमारियां नहीं आएंगी पास, आसानी से कर सकते हैं तैयार

अब एक कड़ाही में देसी घी डालकर गर्म करें. घी पिघलने के बाद मालपुआ बैटर लें और उससे मालपुआ तैयार कर कड़ाही में डालें. एक-एक कर कड़ाही की क्षमता के मुताबिक मालपुआ डालते जाएं. करछी से मालपुआ बनाने पर गोल और छोटे बनेंगे. मालपुआ को तब तक डीप फ्राई करना है जब तक कि दोनों ओर से सुनहरे भूरे न हो जाएं. इसके बाद मालपुआ निकालें और उन्हें तैयार की चाशनी में डाल दें.
इसी तरह सारे बैटर से मालपुआ तैयार करते जाएं और उन्हें चाशनी में डालकर डुबोकर रखते जाएं. मालपुआ को कम से कम 15 मिनट तक चाशनी में रखना है जिससे वे चाशनी को ठीक तरह से सोख सकें. स्वाद से भरपूर रसीले केसर मालपुआ बनकर तैयार हो चुके हैं. इन्हें सर्विंग प्लेट में निकालें और ऊपर से काजू और पिस्ता कतरन से गार्निश कर सर्व करें.

Tags: Meals, Meals Recipe, Way of life

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *