LatestTOP STORIESखाना पकाना

Hariyali Teej Recipe: केसर फिरनी बनाकर करें हरियाली तीज सेलिब्रेट, स्वाद में है लाजवाब, सीख लें बनाना


हाइलाइट्स

केसर फिरनी को बनाने के लिए चावल को दरदरा पीस लें.
केसर फिरनी तैयार होने के बाद आखिर में इलायची पाउडर मिलाएं.

केसर फिरनी रेसिपी (Kesar Phirni Recipe): हरियाली तीज (Hariyali Teej 2023) का त्योहार महिलाओं के लिए विशेष महत्व रखता है. इस फेस्टिवल की ‘मिठास’ बढ़ाने के लिए कई तरह की स्वीट डिशेस बनाई जाती हैं. आप भी अगर इस बार घर पर ही स्वीट डिश बनाना चाहते हैं तो केसर फिरनी की रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं. केसर फिरनी का लाजवाब स्वाद सभी को पसंद आएगा और हर खाने वाला केसर फिरनी की रेसिपी की तारीफ किए बिना नहीं रह सकेगा. फिरनी कई तरह से बनाई जाती है. इसमें जाफरानी पिस्ता फिरनी, अखरोट फिरनी, आम फिरनी, काजू फिरनी आदि शामिल हैं. इसी फेहरिस्त में शामिल केसर फिरनी की रेसिपी आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

केसर फिरनी स्वादिष्ट होने के साथ ही पौष्टिकता से भरपूर भी होती है. बाजार की मिठाइयों के मुकाबले केसर फिरनी काफी हाइजेनिक भी होती है. आइए जानते हैं केसर फिरनी बनाने की सिंपल रेसिपी.

इसे भी पढ़ें: हरियाली तीज पर बनाएं रस से भरा केसर मालपुआ, स्वाद ऐसा कि बार-बार मांगेंगे, सीखें रेसिपी

केसर फिरनी बनाने के लिए सामग्री
चावल – 1/2 कप
दूध – 1 लीटर
पिस्ता कतरन – 1 टेबलस्पून
काजू के टुकड़े – 1 टेबलस्पून
हरी इलायची कुटी – 1/2 टी स्पून
केसर – 20-25 धागे
चीनी – 1/2 कप (स्वादानुसार)

केसर फिरनी बनाने की विधि
केसर फिरनी बनाने के लिए सबसे पहले चावल को साफ करें और फिर उन्हें धोकर आधा घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें. तय समय के बाद चावल का अतिरिक्त पानी निकाल दें और चावल को मिक्सर में ट्रांसफर कर दरदरा पीस ले. अब एक मोटे तले वाली कड़ाही में दूध डालें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब दूध में उबाल आना शुरू हो जाए तो उसमें दरदरे पिसे चावल डाल दें और चलाते हुए पकाएं.

चावल पकाने के दौरान फ्लेम धीमी कर दें और इस दौरान भी चावल चलाते रहें. दूध को तब तक पकाना है जब तक कि फिरनी गाढ़ी नजर न आने लगे. फिरनी लगातार चलाने से कड़ाही के तले पर नहीं चिपकेगी. इसके बाद फिरनी में काजू के टुकड़े और स्वादानुसार चीनी मिक्स कर दें और 5 मिनट तक उबालें. इस दौरान एक कटोरी में थोड़ा सा गर्म दूध लें और उसमें केसर के धागे डालकर घोल दें.

इसे भी पढ़ें: दादी-नानी के हाथों का स्वाद याद दिला देगा चीनी मलाई का पराठा, इस रेसिपी से बनाएं, बच्चे भी बार बार मांगेंगे

अब केसर के तैयार दूध को फिरनी में डालें और बड़े चम्मच की मदद से अच्छी तरह से मिला लें. फिरनी को 2-3 मिनट तक और पकने दें. इसके बाद गैस बंद कर दें. आखिर में केसर फिरनी में कुटी हुई इलायची के दाने डालकर अच्छी तरह से मिला दें. टेस्टी केसर फिरनी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे गर्मागर्म सर्व करें. आप चाहें तो फ्रिज में एक घंटा रखकर ठंडी-ठंडी केसर फिरनी का भी लुत्फ उठा सकते हैं.

Tags: Meals, Meals Recipe, Life-style

FIRST PUBLISHED : August 19, 2023, 08:04 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *