FashionLatestTOP STORIES

कहीं वापस न आ जाए! पैर बंधा और कब्र में उल्टी, 1600 साल पुरानी लड़की का रहस्यमयी कंकाल मिला



Medieval Woman Discovered Buried Face Down With Legs Tied: इंग्लैंड में हाल में खुदाई में पुरातत्वविदों को चौंकाने वाली चीज मिली हैं. कैंब्रिजशायर के दक्षिण-पूर्वी गांव कॉनिंगटन में खुदाई में एक 15 वर्षीय लड़की का कंकाल मिला है. ये कंकाल तकरीबन 680 ई. 880 ई. के बीच का बताया जा रहा है. इस कंकाल से ब्रिटेन में मध्यकाल के समय समाज में फैली कुरीतियों के बारे में पता चलता है. दरअसल, कब्र में नाबालिग लड़की के कंकाल बंधा हुआ था, जबकि उसके मुंह को नीचे की ओर करके दफनाया गया था. रिसर्चरों का मानना है कि ऐसा इसलिए किया गया था ताकि वह कब्र से ‘वापस’ लौट के न आ सके. 

इंग्लैंड में मध्ययुगीन काल में जादू-टोना और धर्म के खिलाफ बोलने या विश्वासमत रखने वालों को फांसी की सजा की प्रचलन का लिखित इतिहास है. लेकिन, इस लड़की के कंकाल मिलने के बाद से पुरातत्वविदों को स्पष्टीकरण का स्रोत मिल गया है. इस मध्यकालीन लड़की के पैर बांध कर कब्र में मुंह नीचे की ओर करके दफनाया गया था. ऐसा मत रहा होगा कि लड़की कब्र से ‘वापस’ नहीं आ सकेगी.

रिसर्चरों का मानना है कि मध्यकालीन इंग्लैंड में ईसाईयों में ऐसे दफनाने की प्रचलन नहीं थी. लेकिन इस लड़की के मामले में  कुछ अलग था. संभवतः उस लड़की के समाज ने उसे अलग कर दिया होगा, इसलिए उसके पैर बांध कर कब्र में मुंह नीचे करके दफना दिया गया होगा.

ये भी पढ़ें- अमेरिकी सांसद के PoK दौरे को लेकर सनसनीखेज खुलासा, पाकिस्तान ने की थी नापाक हरकत, जानें

MOLA में सीनियर अस्थिविज्ञानि डॉन वॉकर ने बताया, इस अंत्योष्टि से जीवन और मौत  दुःखद वास्तविकता का पता चलता है. लेकिन हम ये कभी नहीं जान पाएंगे कि उस समय ये नाबालिग मासूम लड़की अपने समुदाय में कैसे पली-बढ़ी. वहां उसके साथ कैसा व्ययवहार किया जाता था. लेकिन जिस तरीके से दफ़नाया गया है, इससे साफ़-तौर पर ये चलता है कि उसे समाज से अलग देखा जाता रहा होगा.

Tags: Britain, Britain Information, England

FIRST PUBLISHED : August 19, 2023, 05:00 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *