LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

कभी देखी है एक टायर वाली बाइक? खुद ही बना लेती है बैलेंस, पेट्रोल भी नहीं पीती, देखकर हक्के-बक्के हुए लोग


हाइलाइट्स

एक पहिए पर चलने वाली बाइक का वीडियो वायरल.
न पेट्रोल का खर्च न सर्विस की टेंशन.
ट्रैफिक को भी दिखा देती है ठेंगा.

नई दिल्ली. देश में वाहनों को लेकर कई तरह के इनोवेशन किए जा रहे हैं. खासकर जब बात इलेक्ट्रिक वाहनों की आती है तो आज इनकी तकनीक काफी आगे निकल गई है. अब ऐसे वाहन आ रहे हैं जिनमें इंजन की जरूरत नहीं पड़ती. उन्हें बस बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर से चलाया जा सकता है. वहीं कई लोग अब इलेक्ट्रिक वाहनों को नए और अजीबोगरीब रूप में भी तैयार करने लगे हैं. हाल ही में सोशल मीडिया पर एक पहिये वाली बाइक का वीडियो बहुत वायरल हो रहा है.

बताया जाता है कि यह बाइक केवल एक पहिये पर ही चलती है और इससे बाइक चलाने वाला कभी नहीं गिर सकता. अगर आप बाइक से उतर भी जाएंगे तो यह बाइक नहीं गिरेगी. बाइक को एक पहिए पर चलाने के लिए एक खास टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. आइये जानते हैं…

यह भी पढ़ें: Honda SP160: आ गया बेस्ट सेलिंग बाइक का ‘बड़ा भाई’, 160cc के दमदार इंजन से है लैस, तगड़े लुक्स के साथ धांसू फीचर्स

दरअसल, यह एक इलेक्ट्रिक बाइक है जो एक पहिये पर चल सकती है. इसके एक पहिये चलाने लायक बनाने के लिए इसमें सेल्फ बैलेंसिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जिससे यह बाइक अपने आप अपना बैलेंस बना लेती है. केवल इतना ही नहीं, अगर आप इसे धक्का भी मरेंगे तो यह बाइक नहीं गिरेगी.

इस बाइक को पॉवर देने के लिए इसमें लिथियम आयन बैटरी लगाई गई है. वहीं पहिये के बीचों-बीच एक हब मोटर लगाया गया है जिससे पहिया घूमता है. यह एक पहिये वाली बाइक एक साधारण बाइक जैसी चलती है. इस बाइक को चलाने की तकनीक भी काफी अजीब है. इसमें बैठने के साथ जैसे ही आप इसके हैंडल को थोड़ा आगे की ओर झुकाएंगे तो यह अपने चलने लगेगी. वहीं ब्रेक लगाने के लिए आपको बस इसे पीछे झुकाने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें: खुले आसमान के नीचे बैठने का फील देती हैं ये 5 SUV गाड़ियां, पैनारोमिक सनरूफ से हैं लैस, जानिए कीमत

आश्चर्य की बात ये है कि इस बाइक को कबाड़ से बनाया गया है. बाइक में लगा कोई भी उपकरण नया नहीं है बल्कि इसमें कबाड़ से जुगाड़ किए गए फ्रेम, फाइबर और टायर का इस्तेमाल किया गया है. बताया जा रहा है कि इस बाइक को एक बार फुल चार्ज करने पर 40 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है और यह 5-6 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है. यह बेहद छोटे साइज की है इसलिए इसे ट्रैफिक में भी आसानी से चला जा सकता है.

Tags: Auto Information, Bikes, Automotive Bike Information

FIRST PUBLISHED : August 08, 2023, 20:31 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *