LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

अब इलेक्ट्रिक गाड़ी में रेंज की झंझट ही खत्म, ये बैटरी सिर्फ 10 मिनट के चार्ज में देगी 400 किलोमीटर की रेंज


हाइलाइट्स

10 मिनट चार्ज में 400 Km की मिलेगी रेंज.
चीनी बैटरी निर्माता में लाॅन्च की एलएफपी बैटरी.
बैटरी से साथ पहला ई-वाहन 2024 में होगा लाॅन्च.

नई दिल्ली. अब इलेक्ट्रिक गाड़ियों में कम रेंज के चलते बार-बार चार्ज करने की झंझट जल्द ही खत्म होने वाली है. दरअसल, चीन की कंपनी CATL ने एक ऐसी बैटरी लॉन्च की है जो इलेक्ट्रिक वाहन को न केवल लंबी रेंज देगी है, बल्कि चार्जिंग टाइम में घंटों की कटौती कर उसे चंद मिनटों में ले आएगी. इस बैटरी निर्माता कंपनी ने दुनिया की पहली लिथियम आयरन फॉस्फेट बैटरी (LFP Battery) लॉन्च की है जिसे 4C तकनीक से चार्ज किया जा सकता है.

यह बैटरी केवल 10 मिनट के चार्ज में एक इलेक्ट्रिक वाहन को 400 किलोमीटर चलाने तक के लिए चार्ज हो सकती है. वहीं इसे फुल चार्ज होने में केवल 15 मिनट ही लगेंगे. बैटरी को बनाने वाली कंपनी का दावा है कि एडवांस 4C चार्जिंग तकनीक, माॅड्यूल और बैटरी कैमिस्ट्री के वजह से इस बैटरी को सुपरफास्ट स्पीड से चार्ज करना मुमकिन हो पाया है.

यह भी पढ़ें: मार रही Petrol की महंगाई, तो बाइक का कर दें कायापलट, बस लगवा लें ये Package और जिंदगी भर मुफ्त में चलेगी Bike

फास्ट होने के साथ सुरक्षित भी
सीएटीएल ने दावा किया है कि इलेक्ट्रोलाइट के बेहतर गुणों के कारण बैटरी फास्ट चार्जिंग के समय सामान्य स्तर तक ही गर्म होती है जिसके वजह से यह पूरी तरह सुरक्षित है. कंपनी ने बैटरी के टेम्प्रेचर को कंट्रोल करने के लिए एडवांस एल्गोरिदम का उपयोग किया है जिससे बैटरी सेल को नुकसान से बचाया जा सकता है. कंपनी बैटरी को किसी भी खराबी से बचने के लिए उत्पादन लाइन में बड़े पैमाने पर चेकपॉइंट्स का उपयोग करती है. दावा है कि कंपनी बैटरी का 6,800 तरह से निरीक्षण करने के बाद ही उसे तैयार करती है.

यह भी पढ़ें: पत्नि के लिए घर ले आए ये स्कूटर, तो पड़ोसी भी बांधेंगे तारीफों के पुल, कीमत भी कम, लाइसेंस का नो झंझट

बेहद कम तापमान में भी होगी चार्ज
आमतौर पर ज्यादा ठंड वाले इलाकों में लिथियम आयन बैटरी को चार्ज करने में काफी मुश्किल होती है. तापमान जितना कम होता है बैटरी को चार्ज करने का समय उतना बढ़ जाता है. ऐसे में सीएटीएल की नई LFP बैटरी माइनस 10 डिग्री में भी 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में महज 30 मिनट का समय लेगी. इस बैटरी को पूरी तरह चार्ज करने के बाद 700 किलोमीटर की रेंज मिल सकती है.

2024 में बैटरी के साथ आएगा पहला वाहन
इस बैटरी को 2024 में वाहन के साथ लॉन्च करने की तैयारी चल रही है. कंपनी के अनुसार, 2024 की पहली तिमाही में फास्ट-चार्जिंग बैटरी से लैस नए इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में उपलब्ध होने के साथ साल के अंत तक बैटरी का बड़े पैमाने पर उत्पादन होने की उम्मीद है. चेरी ऑटोमोबाइल, चंगान ऑटो, जीएसी ग्रुप और ग्रेट वॉल मोटर्स जैसे चीनी कार निर्माताओं ने इस बैटरी को क्रांतिकारी उत्पाद बताया है और कंपनी के उत्पाद में अपनी रुचि दिखाई है.

Tags: Auto Information, Electrical Automotive, Electrical Automobiles

FIRST PUBLISHED : August 19, 2023, 20:53 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *