FashionLatestTOP STORIES

Plant With out Daylight :आपकी बालकनी में नहीं आती धूप? लगाएं 6 इंडोर पौधे, सालभर आशियाना रहेगा हरा-भरा



हाइलाइट्स

ड्रॉसिना एक इंडोर प्‍लांट है, जिन्‍हें अधिक धूप पसंद नहीं होता.
चाइनीज एवरग्रीन भी एक ऐसा पौधा है, जिसे डायरेक्‍ट सनलाइट की जरूरत नहीं पड़ती.

Greatest Indoor Vegetation For Balcony: पौधों को हेल्‍दी और हरा भरा रखने के लिए पानी और धूप की सबसे ज्‍यादा जरूरत पड़ती है. पर्याप्‍त पानी मिलने से ये सूखते नहीं और धूप से इन्‍हें भरपूर पोषण मिल जाता है. ऐसे में अगर आपके बालकनी में धूप हवा अच्‍छी है तो बागवानी का मजा दोगुना हो जाता है, लेकिन अगर बालकनी में धूप नहीं आती तो पौधों को हेल्‍दी रखना चुनौतिपूर्ण हो सकता है. हालांकि, परेशान होने की बजाय अगर आप उन पौधों को यहां लगाएं, जिन्‍हें हेल्‍दी रहने के लिए धूप की जरूरत नहीं पड़ती तो ये आपके बालकनी के लिए परफेक्‍ट पौधे हो सकते हैं. वे अपना पोषण जड़ से लेते हैं और पत्‍तों को हरा भरा रखते हैं. आइए जानते हैं कि आप बालकनी में कौन से पौधे बड़ी आसानी से उगा सकते हैं.

धूप ना हो तो इन पौधों को लगाएं

ड्रासिना
ड्रॉसिना (Dracena) के पौधे में इंडोर प्‍लांट होते हैं, जिन्‍हें अधिक धूप पसंद नहीं होता. इसकी खूबसूरत लंबी पतली पत्तियों को हरा भर रखने के लिए आप इसे ऐसी जगह रखें जहां कड़क धूप नहीं आती हो. आप इसे अपने घर के उस बालकनी में रखें जहां सनलाइट नहीं आती हो.

मॉन्स्टेरा एडानसोनी
मॉन्स्टेरा एडानसोनी (Monstera adansonii) एक ऐसा पौधा है जिसे डायरेक्‍ट धूप पसंद नहीं होता और ये धूप में पीला पड़ने लगता है. इसलिए अगर आपके बालकनी में धूप नहीं आती तो वहां यह पौधा आप लगा सकते हैं. इसके बड़े बड़े पत्‍ते काफी खूबसूरत लगते हैं और बालकनी की खूबसूतरी को बढ़ाने के लिए ये काफी होते हैं.

इसे भी पढ़ें : होम डेकोरेशन के लिए घर लाएं 5 बड़े प्लांटहवा रहेगी शुद्धआशियाना भी दिखेगा हरा-भरा

क्रोटोन
क्रोटोन (croton) एक ऐसा पौधा है जिसकी कई वेरायटी होते हैं. अगर आप इनके रंगीन पत्‍तों की ब्राइटनेस को बनाए रखना चाहते हैं तो इन्‍हें डायरेक्‍ट धूप की जगह उन जगहों पर लगाएं जहां सीधी धूप ना आती हो और जगह हवादार हो.

चाइनीज एवरग्रीन
चाइनीज एवरग्रीन (Chinese language evergreen) प्‍लांट भी एक ऐसा पौधा है जिसे डायरेक्‍ट सनलाइट की जरूरत नहीं पड़ती है. आपकी बालकनी में अगर धूप नहीं आती लेकिन रोशनी रहती है तो ये जगह इसके लिए बेस्‍ट हो सकती है. इन पौधों को दिनभर में 4 घंटे इनडायरेक्‍ट लाइट की जरूरत पड़ती है जिससे इनके पत्‍तों को रंग गहरा और ब्राइट बना रहता है.

इसे भी पढ़ें : घर की शान नी प्लांटकी रुक गई है ग्रोथपत्ते भी पड़ गए पीले, 3 आसान उपाय करें फॉलोफिर से हो जाएगा हराभरा

एग्लोनिमा पिंक लेडी
एग्‍लोनिमा पिंक लेडी(aglaonema pink woman) दिखने में काफी आकर्षक पिंक हरे पत्‍तों वाला पौधा होता है जिसके पत्‍ते बड़े आकार के होते हैं. इसे सर्वाइव करने के लिए मीडियम सन लाइट की जरूरत पड़ती है. सुबह की धूप इसके लिए काफी है.

रबर प्लांट
रबर प्‍लांट(Rubber plant) के पौधे की मोटी मोटी हरी पत्तियां आपके बालकनी को खूबसूरत बनाने का काम करती हैं. आप इसे उस बालकनी में रख सकते हैं जिसमें पर्याप्‍त धूप नहीं आती. इसे मेंटेन करना भी काफी आसान होता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Way of life, Suggestions and Methods

FIRST PUBLISHED : August 18, 2023, 08:07 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *