LatestNewsTOP STORIESUttar Pradeshदेशराजनीति

Go to of Nationwide Normal Secretary Group Sunil Bansal to Lucknow | 2019 के चुनाव में अवध क्षेत्र की हारी हुई 3 लोकसभा सीटों की करेंगे समीक्षा


लखनऊ15 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

2024 लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी भारतीय जनता पार्टी का पूरा फोकस उत्तर प्रदेश में हारी हुई 16 लोकसभा की सीटों पर है। हालांकि उप-चुनाव में बीजेपी ने दो सीटों पर जीत हासिल कर ली थी। लेकिन अब बीजेपी का संगठन लगातार रणनीति तैयार कर रहा है। यही कारण है कि भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री सुनील बंसल आज यानी शुक्रवार को लखनऊ पहुंचेंगे और अवध क्षेत्र में हारी हुई 3 लोकसभा सीटों को लेकर समीक्षा करेंगे।

अवध क्षेत्र की हारी सीटों पर जीत की रणनीति तैयार करेंगे सुनील बंसल

बीजेपी के राष्ट्रीय महामंत्री संगठन सुनील बंसल के द्वारा क्षेत्र को लेकर बुलाई गई यह बैठक काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है इस बैठक में अवध क्षेत्र के सभी जिलों के पदाधिकारी शामिल होंगे। सुनील बंसल हारी हुई तीन सीटों पर बात करेंगे, जिसमें सोनिया गांधी के गढ़ रायबरेली को भी तोड़ने की कोशिश के साथ ही अंबेडकरनगर और श्रावस्ती को जीतने के संबंध में रणनीति पर विचार विमर्श किया जाएगा।

अवध क्षेत्र क्यों है ?बीजेपी के लिए सबसे खास

2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर यूपी बीजेपी की अवध क्षेत्र को लेकर बुलाई गई बैठक बहुत ही अहम मानी जा रही है क्योकिं राज्य सरकार के 8 मंत्री, 20 यूपी विधान परिषद के सदस्य, 61 विधायक, 13 लोक सभा सांसद, 3 राज्यसभा सदस्य इसी क्षेत्र से आते है।

2019 लोकसभा में 3 सीटों पर बीजेपी को मिली थी हार

उत्तर प्रदेश का सबसे हाई प्रोफाइल क्षेत्र अवध क्षेत्र ही माना जाता है और अवध क्षेत्र में कुल 13 जिले (लखनऊ, रायबरेली, बाराबंकी, सीतापुर ,लखीमपुर ,बलरामपुर बहराइच, हरदोई ,अंबेडकर नगर, उन्नाव, गोंडा, श्रावस्ती और फैजाबाद )आते है। जिसमें 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 3 सीट (रायबरेली, अंबेडकरनगर और श्रावस्ती) पर हार का सामना करना पड़ा था यही कारण है कि बीजेपी का इस बार फोकस अवध क्षेत्र पर भी सबसे ज्यादा है।

महा संपर्क अभियान के दौरान भी बीजेपी का फोकस था अवध क्षेत्र

मई के महीने में चलाए गए बीजेपी के एक माह के जनसंपर्क महा अभियान में भी बीजेपी का पूरा फोकस अवध क्षेत्र पर था। जिसकी अध्यक्षता उत्तर प्रदेश के संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह ने की थी। जिसमें इस बात को लेकर भी चर्चाएं की गई थी कि लोकसभा चुनाव में हारी हुई सीटों को किस तरीके से जितना है और किस तरीके से लोगों से संपर्क साधना है जिससे कि पिछली बार यानी कि 2019 लोकसभा चुनाव में जिन 3 सीटों पर हार मिली थी उसमें अपने बूथ को मजबूत करना है।

सुनील बंसल समीकरण बैठाने में माहिर

बीजेपी के राष्ट्रीय महामंत्री संगठन सुनील बंसल का उत्तर प्रदेश में साल 2013 से 2022 तक की लंबा कार्यकाल रहा है। इस दौरान उन्होंने उत्तर प्रदेश में बीजेपी के संगठन को जमीन से आसमान तक पहुंचाने का काम किया जिसका नतीजा निकला की उनके कार्यकाल में उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी ने 2014 का लोकसभा, 2017 का विधानसभा, 2019 का लोकसभा और 2022 का विधानसभा चुनाव अभूतपूर्व तरीके से जीता।

साल 2022 में सुनील बंसल को बनाया गया राष्ट्रीय महामंत्री संगठन

2022 विधानसभा चुनाव के बाद सुनील बंसल को उत्तर प्रदेश के महामंत्री संगठन पद से राष्ट्रीय महामंत्री बनाया गया। हालांकि बीजेपी ने अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी में बदलाव किया लेकिन सुनील बंसल को पूर्व की तरह ही राष्ट्रीय महामंत्री संगठन बनाया। उनके ऊपर देश के उन सीटों की जिम्मेदारी है जो भारतीय जनता पार्टी 2019 के चुनाव में हार गई थीं। ऐसे में उत्तर प्रदेश की 16 हारी हुई सीटों की जिम्मेदारी है। हालांकि भाजपा ने लोकसभा के उप-चुनाव में दो सीटों पर जीत हासिल कर ली थी।

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *