LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

36 KMPL का माइलेज, बेहरीन फीचर्स, फिर भी इस कार से रूस गए लोग, कारण भी है चौंकाने वाला


हाइलाइट्स

मारुति की हैचबैक सिलेरियो की सेल तेजी से गिरी है.
इसका कारण लोगों का बलेनो को पसंद करना है.
बलेनो में ज्यादा स्पेस और बेहतरीन फीचर्स आते हैं.

नई दिल्ली. देश में तेजी से कारें लॉन्च हो रही हैं. हर दिन आने वाली नई कारों में नित नए फीचर्स और टेक्नोलॉजी आ रही है. साथ ही इनके इंजन भी पहले के मुकाबले ज्यादा दमदार और माइलेज देने वाले बनाए जा रहे हैं. ऐसे में कुछ पुरानी गाड़ियां ऐसी भी हैं जो कभी लोगों की पसंद हुआ करती थीं लेकिन अब उनकी बिक्री में गिरावट देखी जा रही है. फिर चाहे उनका माइलेज बेहतर हो या फीचर्स में वे किसी से कम न हों. ऐसा ही कुछ देश की सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी की एक गाड़ी के साथ भी हो रहा है. इस कार को इसी कंपनी की दूसरी कार ने पछाड़ दिया है.

यहां पर हम बात कर रहे हैं मारुति सुजुकी सिलेरियो की. सिलेरियो किसी समय में अपने फीचर्स और माइलेज के चलते टॉप सेलिंग कारों में जगह बनाती थी लेकिन अब इस कार की सेल लगातार गिर रही है. हालात ये हैं कि टॉप 10 सेल‌िंग कारों में इसका कहीं भी नाम नहीं है. सिलेरियो के कम बिकने के पीछे मारुति की ही एक कार बलेनो बड़ा कारण है. सिलेरियो से ज्यादा स्पेस और फीचर्स के साथ बेहतरीन लुक्स में आई बलेनो को लेना लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं.

ये भी पढ़ेंः सावन के सोमवार पत्नी को दें ये खास कार, खाली हाथ जाएं शोरूम, 9 हजार की किस्त में आएगी 24 के माइलेज वाली गाड़ी

सिलेरियो का माइलेज बेहतर
मारुति की ये कार 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आती है. पेट्रोल इंजन पर सिलेरियो 20 किलोमीटर प्रति लीटर से भी ज्यादा का माइलेज देती है. वहीं सीएनजी में आने वाली सिलेरियो का माइलेज 36 किलोमीटर प्रति किलो तक लेकिन इसके बावजूद भी लोग इस गाड़ी को इसलिए कम पसंद कर रहे हैं क्योंकि बलेनो का माइलेज भी इसी के टक्कर में है और पेट्रोल इंजन के साथ बलेनो 22 किलोमीटर प्रति लीटर से भी ज्यादा का माइलेज देती है. वहीं सीएनजी के साथ बलेनो का माइलेज 34 किलोमीटर प्रति किलो तक आता है.

फीचर्स में भी कमी नहीं
सिलेरियो के फीचर्स में भी कोई कमी नहीं है. कार में आपको डुअल एयरबैग, इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, एबीएस, ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर समेत ढेरों फीचर्स मिलते हैं. लेकिन जब बलेनो की बात आती है तो कार को प्रीमीयम फीचर्स के साथ पेश किया जाता है. बलेनो में आपको हैड अप डिस्‍प्ले, टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल ड्राइवर डिस्‍प्ले समेत कई और फीचर्स भी देखने को मिलते हैं.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : August 18, 2023, 06:30 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *