FashionLatestTOP STORIES

यूपी में करें वैष्णो माता के दर्शन, गुफा में पिंडी रूप में विराजमान है मां, जानें लोकेशन



धीर राजपूत/फिरोजाबाद. फिरोजाबाद के उसाइनी के पास मां वैष्णो का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है. इस मंदिर में मां वैष्णो एक गुफा में विराजमान हैं. हमेशा यहां दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ लगी रहती है. मंदिर में जलने वाली ज्योति जम्मू कटरा से लाई गई है. यहां दर्शन के लिए यूपी ही नहीं बल्कि आसपास के कई राज्यों से भक्तजन आते हैं. मंदिर में पूजा करने वाले पुजारी पंडित खेमराज ओझा ने बताया कि यह मंदिर आज से लगभग 15 साल पहले स्थापित किया गया था.

इस मंदिर को बनाने का उद्देश्य यह है कि जो लोग जम्मू कटरा में स्थित मां वैष्णो धाम नहीं जा सकते हैं, वह यहां आकर उसी तरह से पिंडी रूप में मां वैष्णो के दर्शन कर सकते हैं. वहीं यहां एक बड़ी गुफा भी बनाई गई है, जिस में प्रवेश करने के बाद जम्मू कटरा के दर्शन करने जैसा आनंद प्राप्त होता है.

गुफा में है मां वैष्णो का सुंदर मंदिर
पंडित खेमराज ओझा ने बताया कि यह गुफा जम्मू कटरा की तर्ज पर बनाई गई है. यहां हर वक्त उसी तरह से मां के दर्शन करने का आनंद प्राप्त करता है, जो उसे जम्मू कटरा जाने पर होते हैं. इसके प्रवेश द्वार से होते हुए अंदर जाने पर गुफा का आनंद मिलता है. अंदर आने के बाद पिंडी रूप में बैठी मां वैष्णो के साक्षात दर्शन होते हैं.

 पैदल लाई गई थी मां की ज्योति
मंदिर में पूजा करने वाले पुजारी खेमराज बताते हैं कि यहां जलने वाली ज्योति जम्मू कटरा से पैदल लाई गई है. यह ज्योति निरंतर जलती रहती है. इस मंदिर में दर्शन के लिए यूपी ही नहीं मध्य प्रदेश, राजस्थान के अलावा अन्य कई राज्यों से श्रद्धालु आते हैं. नवरात्रों में मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ रहती है.

Tags: Firozabad Information, Local18, Uttar pradesh information

FIRST PUBLISHED : August 18, 2023, 17:08 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *