LatestTOP STORIESखाना पकाना

बची हुई इडली से बनाएं टेस्टी नाश्ता, जो खाएगा करेगा तारीफ, 10 मिनट में तैयार होगा ब्रेकफास्ट


हाइलाइट्स

बची हुई इडली से टेस्टी ब्रेकफास्ट बनाया जा सकता है.
इडली फ्राई रेसिपी मिनटों में तैयार हो जाती है.

इडली फ्राई रेसिपी (Idli Fry Recipe): साउथ इंडियन फूड में इडली को काफी पसंद किया जाता है. ब्रेकफास्ट के तौर पर इडली को बनाकर खाया जाता है तो वहीं शाम के स्नैक्स के तौर पर भी लोगों को यह काफी भाती है. कई बार घर में जरूरत से ज्यादा मात्रा में इडली बन जाती है, जिसके चलते अगले दिन उसे कैरी फॉर्वर्ड करना पड़ता है. ऐसी सूरत में आप बची हुई इडली से टेस्टी नाश्ता बनाकर उनका यूज कर सकते हैं. आज हम आपको लेफ्टओवर इडली से टेस्टी नाश्ता बनाने का तरीका बताएंगे. इससे तैयार होने वाली इडली फ्राई को खाकर हर कोई तारीफ किए बिना नहीं रह सकेगा.

इडली फ्राई नाश्ते के तौर पर काफी चाव से खायी जाती है और इसे बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है. आपने अगर कभी इडली फ्राई की रेसिपी ट्राई नहीं की है तो हमारी बताई विधि की मदद से बेहद आसानी से इसे बना सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: करेले का जूस बनाने का ये है सुपर ईज़ी तरीका, 5 मिनट में होगा तैयार, ब्लड शुगर को हरदम रखेगा कंट्रोल!

इडली फ्राई बनाने के लिए सामग्री
इडली – 10
प्याज  – 1/2
जीरा – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
राई – 1/2 टी स्पून
करी पत्ते – 8-10
हरी मिर्च लंबी कटी – 2
सिरका – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
हरा धनिया बारीक कटा – 1 टेबलस्पून
लाल मिर्च सॉस – 1 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

इडली फ्राई बनाने की विधि
रात की बची इडली से अगर सुबह नाश्ता बनाना चाहते हैं तो इडली फ्राई एक बेहतरीन विकल्प है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक गहरे तले वाले बर्तन में एक-एक इडली को लेकर छोटे-छोटे टुकड़े कर लें. अब इडली में लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, रेड चिली सॉस और स्वादानुसार नमक डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद कुछ देर के लिए इडली को ढककर अलग रख दें.

अब एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें मैरिनेट किए इडली के टुकड़े डालकर फ्राई करें. जब इडली गोल्डन ब्राउन नजर आने लगे तो गैस बंद कर दें और फ्राइड इडली को एक बड़ी बाउल में निकाल लें. इसके बाद कड़ाही में थोड़ा सा तेल और डाले और गर्म करें. इस दौरान फ्लेम मीडियम पर रखें. तेल गर्म होने के बाद उसमें राई, जीरा और करी पत्ते डालकर कुछ सेकंड भूनें.

इसे भी पढ़ें: राजस्थानी चुटकी वाली रोटी खाएंगे तो बार-बार मांगेंगे, बनाना है बेहद आसान, स्वाद रहेगा याद

इसके बाद कड़ाही में कटी प्याज और हरी मिर्च डालकर पकने दें. एक-दो मिनट तक भूनने के बाद प्याज जब नरम हो जाए तो उसमें फ्राइड इडली डालकर चम्मच की मदद से अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इसके बाद गैस बंद कर दें. अब फ्राइड इडली को सर्विंग बाउल में निकालें और हरी धनिया पत्ती गार्निश कर परोसें.

Tags: Meals, Meals Recipe, Life-style

FIRST PUBLISHED : August 18, 2023, 08:05 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *