LatestTOP STORIESखाना पकाना

पनीर की सब्जी के लिए नहीं बनती है गाढ़ी ग्रेवी? इस तरीके से करें तैयार, पहली बार में ही मिलेगी तारीफ


हाइलाइट्स

पनीर की सब्जी का असली स्वाद उसकी ग्रेवी में छिपा होता है.
पनीर की ग्रेवी के लिए प्याज, लहसुन का पेस्ट बनाने के बजाय टुकड़े डालें.

पनीर ग्रेवी रेसिपी (Paneer Gravy Recipe): होटल या रेस्तरां में जाने वाला शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा जो पनीर की सब्जी ऑर्डर नहीं करता हो. पनीर की सब्जी के बिना किसी पार्टी या फंक्शन का मजा भी अधूरा सा रहता है. पनीर की सब्जी को लेकर दीवानगी का इसी बात से पता चलता है. दरअसल, पनीर की सब्जी में असली स्वाद इसके लिए तैयार होने वाली ग्रेवी में होता है. पनीर की ग्रेवी ही सब्जी के असल टेस्ट को तय करती है. आप भी अगर पनीर की सब्जी खाना पसंद करते हैं तो घर पर पनीर टेस्टी ग्रेवी तैयार कर सकते हैं.
पनीर की सब्जी के लिए ग्रेवी बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है और सही कॉम्बिनेशन सब्जी के लिए बेहतरीन ग्रेवी बनाने में मदद कर सकता है. आपने अगर कभी पनीर की सब्जी के लिए ग्रेवी नहीं बनाई है तो हमारी बताई रेसिपी आपके काफी काम आ सकती है.

इसे भी पढ़ें: राजस्थानी चुटकी वाली रोटी खाएंगे तो बार-बार मांगेंगे, बनाना है बेहद आसान, स्वाद रहेगा याद

पनीर ग्रेवी बनाने के लिए सामग्री
प्याज – 2-3
टमाटर प्यूरी – 1 कटोरी
लहसुन कटा – 1 टी स्पून
दही – 1 कप
काजू – 1/4 कप
अदरक कसा हुआ – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर – 1 टी सपून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
अमचूर – 1/2 टी स्पून
चाट मसाला – 1 टी स्पून
तेजपत्ता – 1
काली मिर्च – 1/2 टी स्पून
बड़ी इलायची – 1
लौंग – 3-4
इलायची – 1
दालचीनी – 1 इंच टुकड़ा
मक्खन – 1 टेबलस्पून
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: रेस्टोरेंट जैसे स्वाद के लिए इस तरह बनाएं पालक पनीर, स्पेशल ग्रेवी बढ़ा देगी खाने का ज़ायका, सीखें ईज़ी रेसिपी

पनीर ग्रेवी बनाने की विधि
पनीर की ग्रेवी अगर सही तरीके से बनी हो तो सब्जी का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है. टेस्टी ग्रेवी बनाने के लिए के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में तेल डालकर उसे गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें सारे साबुत मसाले (तेजपत्ता, लौगं, इलायची जीरा आदि) डालकर तब तक भूनें जब तक कि मसाले में से खुशबू आनी शुरू न हो जाए. इसके बाद प्याज और लहसुन के टुकड़े काटकर डालें और भूनें. ध्यान रखें कि प्याज और लहसुन बारीक नहीं काटने हैं.

कड़ाही में प्याज और लहसुन एक साथ डालने के बजाय थोड़े-थोड़े करते हुए डालें. इसके बाद टमाटर की प्यूरी कड़ाही में डालें और पकाएं. कुछ देर बाद साबुत काजू कड़ाही में डाल दें और कड़ाही को ढककर ग्रेवी को पकने दें. जब काजू थोड़े नरम हो जाएं और ग्रेवी पकने लगे दो उसमें दही डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. इसके बाद गर्म कड़ाही में ही मक्खन डालें और सारे पिसे मसाले डालकर पकाएं. जब ग्रेवी अच्छी तरह से पक जाए और तेल छोड़ दे तो गैस बंद कर दें. स्वाद से भरपूर पनीर की सब्जी की ग्रेवी बनकर तैयार हो चुकी है.

Tags: Meals, Meals Recipe, Life-style

FIRST PUBLISHED : August 18, 2023, 13:23 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *