LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

खराब हो गई है कार की बैटरी, अब नहीं लगाने होंगे मैकेनिक के चक्कर, बस 5 मिनट में होगा पूरा काम


हाइलाइट्स

कार की बैटरी को इंस्टॉल करने से पहले कार गाड़ी को ऑफ कर दें.
बैटरी को निकालने के बाद अच्छे से टर्मिनल की सफाई करें.
नई बैटरी लगाने के बाद कुछ देर कार को स्टार्ट रखें.

नई दिल्ली. कार का रखरखाव यानि मेंटेनेंस में हम हजारों रुपये खर्च कर देते हैं. ये खर्च कई बार ऐसे कामों में भी होता है जिसे हम आसानी से खुद भी कर सकते हैं और काफी पैसों की बचत भी कर सकते हैं. ऐसे ही कामों में से एक है कार की बैटरी को रिप्लेस करना. क्योंकि कार की बैटरी की लाइफ एक सीमित समय के लिए होती है और 4 से 5 साल के अंदर इसको रिप्लेस करना ही होता है ऐसे में कई बार कार बंद हो जाने और स्टार्ट न होने के चलते लोग घबरा जाते हैं और मैकेनिक के पास जाते हैं. मैकेनिक आपसे बैटरी रिप्लेसमेंट के साथ ही सर्विस चार्ज भी वसूल लेते हैं.

बैटरी खराब हो जाने का सबसे बड़ा साइन है कि डैशबोर्ड पर आने वाली वॉर्निंग लाइट्स बार बार आ कर बंद हो जाएंगी. कार को जैसे ही आप स्टार्ट करने की कोशिश करेंगे तो इसमें से एक कर्कश आवाज आएगी और सेल्फ रोटेट नहीं होगा. आइये आपको बताते हैं ऐसा होने पर आसानी से आप खुद घर में कैसे बैटरी को रिप्लेस कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः सावन के सोमवार पत्नी को दें ये खास कार, खाली हाथ जाएं शोरूम, 9 हजार की किस्त में आएगी 24 के माइलेज वाली गाड़ी

बैटरी को खोलने का तरीका
सबसे पहले कार से को ऑफ कर चाबी निकाल लें. इसके बाद बोनट खोल कर बैटरी का कवर हटाएं. यहां पर आपको दो तार दिखेंगे एक पॉजिटिव नोड होता है और एक नेगेटिव. 12 नंबर का पाना लें यदि आपके पास ये नहीं है तो आप प्लायर या रिंच का उपयोग कर सकते हैं. नेगेटिव नोट को सबसे पहले खोल कर अलग कर दें. इसके बाद पॉजिटिव नोड को खोलें और बैटरी को बाहर निकाल लें.

सफाई करें और रबर के दस्तानों का प्रयोग करें
बैटरी बॉक्स को अच्छे से साफ करें. इसके बाद आप बैटरी नोड्स को साफ करें. इसके लिए आप सिलिकॉन स्प्रे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ये बाजार में आपको आसानी से मिल जाएगा. सिलिकॉन स्पे से बैटरी नोड पर लगी रस्ट और गंदगी साफ हो जाएगी. इससे कनेक्टिविटी की समस्या नहीं आएगी. बैटरी को हटाने और लगाने के समय रबर के दस्तानों और जूतों को जरूर पहनें.

नई बैटरी इंस्टॉल करें
नई बैटरी इंस्टॉल करने के लिए पहले इसे अनबॉक्स करें लेकिन नेगेटिव पॉजिटिव नोड्स का कवर नहीं हटाएं. बैटरी को बॉक्स में रखने के बाद सबसे पहले नेगेटिव नोड को कनेक्ट करें, इसके बाद पॉजिटिव को. दोनों नोड्स के नट अच्छे से कसें. बैटरी का कवर लगाएं. इसके बाद कार को स्टार्ट कर के चैक करें. नई बैटरी इंस्टॉल करने के बाद कार को करीब 15 से 30 मिनट तक स्टार्ट रखें या चलाएं.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information

FIRST PUBLISHED : August 18, 2023, 07:00 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *