LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

क्रेटा का इंजन मगर कीमत 4 लाख कम, नेक्सॉन को निपटाने पर उतारू ये SUV, चल रही 6 माह की वेटिंग!


बाजार में आज के वक्त में सबसे ज्यादा कॉम्पैक्ट एसयूवी का बोलबाला है. इस सेग्मेंट में ग्राहकों के पास सबसे अधिक विकल्प भी मौजूद हैं. करीब-करीब सभी कार कंपनियां इस कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट में अपनी किश्मत आजमा चुकी हैं. इसमें एक प्रमुख कार है टाटा की नेक्सॉन. सेफ्टी के नजरिये से यह गाड़ी बेहतरीन है. यह टाटा मोटर्स के पोर्टफोलियों की सबसे सफल कारों में शामिल है. इसमें 1200cc का पेट्रोल इंजन है. लंबाई-चौड़ाई और ऊंचाई के मामले में यह बेहतरीन कार है. कई मामलों में यह हुंडई की कार क्रेटा से भी इक्कीस है. मगर हम आज न तो नेक्सॉन की और न ही क्रेटा की बात कर रहे हैं. आज की कहानी एक ऐसी एसयूवी के बारे में है जिसने इन दोनों के नाक में दम कर रखा है. इंजन, कंफर्ट, फीचर हर मामले में यह क्रेटा जैसी है. वहीं इसकी कीमत नेक्सॉन जैसी है.

दरअसल, इंडियन कार बाजार में क्रेटा मिड साइज एसयूवी सेग्मेंट की एक सबसे सफल गाड़ी है. इसे जुलाई 2015 में लॉन्च किया गया था. आज तक इस एसयूवी की चमक फीकी नहीं पड़ी है. हर माह यह आज भी 15 हजार यूनिट्स से अधिक बिकती है. यह हुंडई की सबसे अधिक बिकने वाली गाड़ी है. अब तक इसकी करीब 9 लाख यूनिट्स बिक चुकी है. इसकी एक्स शो रूम कीमत 10.87 लाख रुपये से शुरू होती है और यह 19.20 रुपये तक जाती है.

दूसरी तरफ, हम जिस एसयूवी की बात कर रहे हैं वह क्रेटा से कम समय में अब तक 9.5 लाख से अधिक यूनिट्स बिक चुकी है. यह क्रेटा से काफी बाद में बाजार में आई है. इस एसयूवी का नाम मारुति ब्रेजा है. इसमें क्रेटा की तरह 1500cc का इंजन है. सेफ्टी के मामले में भी यह क्रेटा से बीस है. इसे एनकैप 4 रेटिंग मिला हुआ है, जबकि क्रेटा के पास 3 स्टार रेटिंग है. इसकी लंबाई क्रेटा से कम है लेकिन आगे और पीछे की दोनों सीटों पर पैर फैलाने की जगह यानी लेग रूम करीब-करीब बराबर है. सभी लैटेस्ट फीचर्स से लैस यह कॉम्पैक्ट और मिड साइज एसयूवी के बीच की गाड़ी है. इसको सात साल पहले 2016 में मारुति ने लॉन्च किया था. 9.50 लाख से अधिक यूनिट्स बिक जाने के बावजूद इसके प्रति लोगों की दीवानगी कम नहीं हुई है. इसके लिए आज भी वेटिंग पीरियड तीन से छह माह की है.

क्रेटा से काफी सस्ती
जहां तक कीमत की बात है तो यह गाड़ी क्रेटा से काफी सस्ती है. इसकी शुरुआती मॉडल की एक्सशो रूम कीमत 8.29 लाख से शुरू होकर 14.14 लाख रुपये तक जाती है. करीब-करीब यही कीमत नेक्सॉन की भी है. नेक्सॉन पेट्रोल वर्जन में बेस मॉडल की एक्स शो रूम कीमत 8 लाख रुपये से शुरू हो जाती है. इसके टॉप मॉडल की कीमत 14.60 लाख रुपये है. इस तरह यह एसयूवी क्रेटा से काफी सस्ती है.

ब्रेजा-नेक्सॉन में कड़ी टक्कर
बीते कुछ सालों में नेक्सॉन ने जबर्दस्त पकड़ बनाई है. इसने सेल के मामले में ब्रेजा को पीछे छोड़ दिया था. हालांकि बीते माह यानी जुलाई में एक बार फिर ब्रेजा आगे निकल गई. बीते छह माह में नेक्सॉन की कुल 84284 यूनिट्स की बिक्री हुई. इसकी औसत बिक्री 14047 यूनिट्स बिकी. वहीं बीते छह माह में ब्रेजा की भी करीब-करीब इतनी ही यूनिट्स की बिक्री हुई है. लेकिन, जुलाई में इसने नेक्सॉन को काफी पीछे छोड़ दिया. बीते माह ब्रेजा की कुल 16543 यूनिट्स की बिक्री हुई वहीं नेक्सॉन की 12349 यूनिट्स की बिकीं.

Tags: Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : August 17, 2023, 18:36 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *