LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

न Verna, न Honda Metropolis और न ही Vertus, इस कार ने करा सबको फेल, 31 Kmpl के माइलेज वाली सेडान के दीवाने हुए लोग


हाइलाइट्स

डिजायर लगातार बेस्ट सेलिंग सेडान बनी हुई है.
कार सीएनजी और पेट्रोल दोनों वेरिएंट में ऑफर की जाती है.
कार में 1.2 लीटर का डुअल जेट इंजन दिया जाता है.

नई दिल्ली. लग्जरी और कंफर्ट की चाहत रखने वाले लोग सेडान कारों को पसंद करते हैं. देश में एक बड़ा तबका ऐसा भी है जो आज भी एसयूवी या हैचबैक से ज्यादा सेडान कार को लेना पसंद करता है. इसका कारण इन कारों का कंफर्ट और परफॉर्मेंस होती है. साथ ही सेडान अपने आप में एक स्टेटस सिंबल के तौर पर भी देखी जाती है. हालांकि अब सेडान कारों का बाजार पहले के मुकाबले कुछ कम रह गया है लेकिन फिर भी देश में कई ऐसी कारें भी मौजूद हैं जो लगातार टॉप सेलिंग कारों में अपनी जगह बनाती है. सेडान कारों की जब भी बात होती है तो सबसे पहले लोग ह्युंडई वर्ना या फिर होंडा सिटी का नाम लेते हैं. किसी समय पर ये टॉप सेलिंग सेडान कारें भी थीं. लेकिन अब लोगों ने कंफर्ट, फीचर्स के साथ ही बजट और माइलेज को भी देखना शुरू कर दिया है. जिसके चलते देश की सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी मारुति सुजुकी की एक सेडान लगातार लोगों की पहली पसंद बनी हुई है.

यहां पर हम बात कर रहे हैं मारुति सुजुकी डिजायर (Maruti Suzuki Dzire) की. होंडा सिटी और ह्युंडई वर्ना की नई जनरेशन आने के बाद भी डिजायर को लेकर लोगों की दीवानगी कम नहीं हुई है. जुलाई की सेल्स के आंकड़े देखे जाएं तो डिजायर अभी भी टॉप सेलिंग सेडान है. हालांकि इसकी बिक्री में 2022 के मुकाबले मामूली गिरावट जरूर दर्ज की गई है. जुलाई 2023 में डिजायर की बिक्री 13,395 यूनिट्स रही. वहीं 2022 में ये 13,747 यूनिट्स थी. इसकी सेल्स में 3 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई.

ये भी पढ़ेंः सावन के सोमवार पत्नी को दें ये खास कार, खाली हाथ जाएं शोरूम, 9 हजार की किस्त में आएगी 24 के माइलेज वाली गाड़ी

बजट में मिलेगा फीचर्स का मजा
डिजायर की सबसे बड़ी खासियत इसकी कम कीमत है. इस लग्जरी सेडान के बेस मॉडल को आप 6.51 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं. वहीं इसका टॉप वेरिएंट 9.39 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत में उपलब्‍ध है. कार के फीचर्स की बात की जाए तो इसमें इसमें क्रूज कंट्रोल, ऑटो फोल्डिंग ओआरवीएम, पुश बटन इंजन स्टार्ट-स्टॉप, ऑटोमैटिक एलईडी हेडलैंप, रियर एसी वेंट, ऑटो एसी, एंड्रॉयड ऑटो, एप्पल कारप्ले, 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में 4.2 इंच मल्टी-कलर एमआईडी डिस्प्ले आपको देखने को मिलेगा.

डिजायर का सीएनजी पर माइलेज 31 किलोमीटर प्रति किलो से भी ज्यादा आता है.

दमदार इंजन
कार में 1.2 लीटर का डुअल जेट पेट्रोल इंजन दिया जाता है जो 90 बीएचपी की पावर जनरेट करता है. वहीं कार का टॉर्क 113 एनएम का है. कार में 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्‍शन मिलता है. कार के माइलेज की बात की जाए तो ये 22 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है. कार का ग्राउंड क्लीयरेंस भी अन्य सेडान के मुकाबले काफी बेहतर है. अब जल्द ही कंपनी डिजायर की नई जनरेशन को भी लॉन्च कर सकती है.

वहीं डिजायर को कंपनी सीएनजी वेरिएंट में भी ऑफर करती है. सीएनजी में भी 1.2 लीटर का डुअलजेट पेट्रोल इंजन दिया जाता है. और 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड ऑटोमैटिक गियर बॉक्स का ऑप्‍शन मिलता है. हालांकि सीएनजी पर कार की पावर कुछ कम आती है और ये 77 बीएचपी जनरेट करती है. वहीं इसका टॉर्क 98.5 एनएम का आता है. लेकिन माइलेज के मामले में इसको कोई टक्कर नहीं दे पता है और ये 31 किलोमीटर प्रति किलो तक का माइलेज देती है.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : August 17, 2023, 14:49 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *