LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

SUV सेगमेंट में फिसड्डी थी कंपनी, रातों-रात बदली किस्मत, अब ताबड़तोड़ बिक्री से हुंडई, टाटा को छोड़ा पीछे


हाइलाइट्स

एसयूवी कारों की बिक्री तेजी से बढ़ रही है.
7-12 लाख की कारों की सबसे ज्यादा डिमांड.
सीएनजी में भी उपलब्ध है इस कंपनी की एसयूवी.

नई दिल्ली. आज लगभग हर कार कंपनी एसयूवी मॉडल बेच रही है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश में लोग 7-12 लाख रुपये की एसयूवी कारों को सबसे ज्यादा पसंद कर रहे हैं. हालांकि, देश में सबसे ज्यादा कारें बेचने वाली कंपनी मारुति सुजुकी इस सेगमेंट में एक भी मॉडल नहीं बेच रही थी, जिस वजह से इस सेगमेंट में कंपनी का नामो निशान नहीं था. लेकिन अब मारुति सुजुकी इस सेगमेंट की कारों में सबसे बेहतर प्रदर्शन देने वाली कंपनी बन गई है.

मारुति कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में ब्रेजा की बिक्री कर रही है जो देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली सब-कॉम्पैक्ट कार बन गई है. दरअसल, कुछ साल पहले नए अवतार में लॉन्च हुई ब्रेजा लोगों को खूब पसंद आ रही है. पिछले महीने ब्रेजा ने नेक्सॉन, एक्सयूवी300, वेन्यू जैसी दिग्गज कारों को पीछे छोड़ते हुए सबसे जयदा बिकने वाली तीसरी कार बन गई. आंकड़ों की मुताबिक, जुलाई 2023 में ब्रेजा की 16,543 यूनिट्स की बिक्री हुई जो कि जुलाई 2022 से 70% अधिक थी.

यह भी पढ़ें: कार है या खोया हुआ खजाना? बस 20 लोगों को मिलेगी! कंपनी ने हाइप बनाकर हद कर दी

ब्रेजा में क्या है खास
ब्रेजा को 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन से पॉवर मिलती है. यह इंजन 103PS की पॉवर 137Nm का टॉर्क जनरेट करता है. इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है. कंपनी इसे मैनुअल ट्रांसमिशन में सीएनजी के साथ भी पेश करती है. माइलेज के मामले में भी ब्रेजा आपको कहीं से भी निराश नहीं करेगी. ब्रेजा के ऑटोमैटिक वेरिएंट का माइलेज 19.8kmpl है, वहीं सीएनजी में यह 25.51km/kg की माइलेज आसानी से दे सकती है.

ब्रेजा अपने लुक्स और हाईब्रिड इंजन के चलते काफी पसंद की जा रही है.

यह भी पढ़ें: पत्नी को देना है सरप्राइज गिफ्ट? तो खरीद लें ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत भी कम, लाइसेंस का नो झंझट

फीचर्स हैं जबर्दस्त!
फीचर्स के लिहाज से देखें तो मारुति ब्रेजा अपने सेगमेंट में की सबसे नए फीचर्स से लैस है. इसमें में वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, चार-स्पीकर साउंड सिस्टम, 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस फोन चार्जर, सिंगल-पेन सनरूफ और एम्बिएंट लाइटिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं. यह अपने सेगमेंट की पहली एसयूवी थी जिसे पैडल शिफ्टर्स (एटी वेरिएंट) और हेड-अप डिस्प्ले जैसे एडवांस फीचर्स के साथ पेश किया गया था.

सेफ्टी के मामले में भी मारुति ने नई ब्रेजा में काफी सुधार किया है. इसमें 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), हिल-होल्ड असिस्ट, सभी यात्रियों के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर, ईबीडी के साथ एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स शामिल हैं.

कितनी है कीमत
मारुति ब्रेजा की कीमत 8.29 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप मॉडल के लिए 13.98 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. ब्रेजा का मुकाबला हुंडई वेन्यू, किआ सोनेट, महिंद्रा एक्सयूवी300, टाटा नेक्सन, रेनॉल्ट काईगर और निसान मैग्नाइट से है.

Tags: Auto Information, Vehicles, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : August 16, 2023, 21:16 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *