LatestNewsTOP STORIESUttar Pradeshदेशराजनीति

MP expressed displeasure over gradual progress in Lalitpur | बोले- स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं महापुरुषों के नाम पर हो सड़कों का नाम


ललितपुर9 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

सांसद अनुराग शर्मा ने दिशा की बैठक में भाग लिया।

सांसद अनुराग शर्मा बुधवार को ललितपुर दौरे पर पहुंचे, इस दौरान उन्होंने जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में भाग लेते हुए धीमी गति पर चल रहे विकास कार्यों को लेकर नाराजगी जताई और सड़कों का नाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं महापुरुषों के नाम पर रखने के लिए कहा।

बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक की अध्यक्षता करते हुए सांसद अनुराग शर्मा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में बिजली, पानी, स्वास्थ्य व सड़क संबंधी परियोजनाओं पर विशेष ध्यान दें। निर्माणाधीन परियोजनाओं के तेजी से पूर्ण करें ताकि शासन की मंशानुसार आम जनता इनका लाभ मिल सके।

सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री की मंशानुसार सड़कों का नाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं महापुरुषों के नाम पर रखा जाए। साथ ही नई सड़कों के प्रस्ताव जल्द से जल्द शासन को उपलब्ध कराये जायें। नवनिर्मित सेतुओं की समीक्षा के दौरान छपरट, नीमखेरा, पुतलीघाट एवं बरखेरा पुल की अप्रोच रोड खराब होने की शिकायत की गई, जिस पर सम्बंधित अधिकारी ने बारिश के कारण रोड खराब होना बताया। इस पर सांसद ने सेतु निगम के अधिकारियों को आज ही निरीक्षण कर मरम्मत कराने के निर्देश दिये। उन्होंने रेलवे ओवर ब्रिज के नीचे सर्विस रोड बनाये जाने हेतु विकल्प तलासने के भी निर्देश दिए।

सांसद अनुराग शर्मा ने दिशा की बैठक में भाग लिया।

सांसद अनुराग शर्मा ने दिशा की बैठक में भाग लिया।

अस्पताल का कार्य प्रगति पर
50 लाख से अधिक की लागत की परियोजनाओं की समीक्षा में बताया गया कि पाली तहसील में 50 बेड के अस्पताल का कार्य प्रगति पर है, मेडिकल कॉलेज का कार्य 74 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है, केवल फिनिशिंग का कार्य शेष है। अटल आवासीय विद्यालय का कार्य 94 प्रतिशत पूर्ण है। इस पर सांसद द्वारा धीमी प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुए परियोजनाओं पर तेजी से कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रों में कैम्प लगाकर पेंशन योजनाओं के नये लाभार्थियों का चयन किया जाए तथा आवास योजना हेतु नये सर्वे में छूटे हुए लाभार्थियों को भी जोड़ा जाए।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान प्रतिनिधियों के द्वारा चिकित्सकों की अनुपस्थिति एवं चिकित्सालय में गंदगी सम्बंधी शिकायत की गई, जिस पर प्रिंसिपल मेडिकल कॉलेज को निर्देश दिये गए कि चिकित्सालय में चिकित्सकों की ड्यूटी चश्पा करायी जाये, जिसमें चिकित्सकों का नाम व नम्बर अंकित हो, ताकि आपातकाल की स्थिति में सम्पर्क किया जा सके। इस पर सांसद ने निर्देश दिये कि अगले सप्ताह जनप्रतिनिधियों एवं पत्रकार बंधुओं के साथ जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया जाएगा, यदि कमियां मिलीं तो सम्बंधित की जिम्मेदारी तय की जाएगी।

15 योजनाएं हैं स्वीकृत
इसके साथ ही आयुष्मान योजनान्तर्गत प्रगति बढ़ायें ताकि गरीब पात्र व्यक्तियों को शासन की मंशानुसाल लाभ प्राप्त हो सके। ग्रामीण पेयजल योजनाओं की समीक्षा के दौरान अधिशासी अभियंता जल निगम द्वारा बताया कि जिले में जल जीवन मिशन के तहत 15 योजनाएं स्वीकृत हैं, जिनमें से 9 योजनाओं में आपूर्ति चालू की गई है। पुरानी कम्पनी के काम छोडऩे के कारण नई कम्पनी का चयन किया गया है, जिसनें 5 परियोजनाओं पर कार्य प्रारंभ कर दिया है। योजनाओं की प्रगति पर सांसद द्वारा असंतोष जताते हुए निर्देश दिये गए कि परियोजनाओं की स्थलीय प्रगति की रिपोर्ट उपलब्ध करायें ताकि आपूर्ति वाले ग्रामों में सर्वे कराया जा सके।

ईको टूरिज्म से होगा निर्माण
मौके पर जनप्रतिनिधियों ने जल संस्थान द्वारा कई ग्रामों आपूर्ति न किये जाने की शिकायत की, जिस पर अधिशासी अभियंता जल संस्थान को निर्देश दिये गए कि आज ही क्षेत्र में निरीक्षण कर आपूर्ति दुरुस्त कराएं। पर्यटन विभाग की समीक्षा के दौरान बताया गया कि पाण्डव वन में कमरों का निर्माण कार्य ईको टूरिज्म के तहत कराया जाएगा, इसके साथ ही तालबेहट के भारतगढ़ दुर्ग का प्रदर्शन देश के हवाई अड्डों पर किया जा रहा है, जिससे लोग अब जनपद के बारे में जान रहे हैं। बैठक में जनप्रतिनिधियों के द्वारा अधिकांशत: ट्रांसफार्मरों के खराब होने सम्बंधी शिकायतें की गईं, जिस पर विद्युत विभाग को सेंग्शन लोड के अनुसार ट्रांसफार्मर लगाये जाने के निर्देश दिये गए।

बैठक में यह लोग रहे मौजूद
बैठक में राज्यमंत्री मनोहरलाल, सदर विधायक रामरतन कुशवाहा, जिला पंचायत अध्यक्ष कैलाश नारायण, एमएलसी रमा निरंजन, एमएलसी (शिक्षक) प्रतिनिधि केएन तिवारी, एमएलसी (स्नातक) प्रतिनिधि विजय सिंह यादव , जिलाधिकारी आलोक सिंह द्वारा सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए जनपद में संचालित विकास परियोजनाओं के सम्बंध में विस्तृत आख्या प्रस्तुत की गई। बैठक में सीडीओ कमलाकांत पांडेय, डीएफओ गौतम सिंह, प्रिंसिपल मेडिकल कॉलेज डा. द्विजेन्द्र कुमार, सीएमओ डा. इम्तियाज अहमद, पीडी डीआरडीए एके सिंह, डीडीओ केएन पाण्डेय, डीएसटीओ राजेश कुमार सिंह, डीपीआरओ नवीन मिश्रा, विद्युत, जल संस्थान, जल निगम, लोक निर्माण विभाग, सेतु निगम, शिक्षा, समाज कल्याण, पर्यटन, आईसीडीएस एवं अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *