LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Innova और Carens पर फिर भारी पड़ी ये सस्ती 7 सीटर, मिडिल क्लास फैमिली की बनी पहली पसंद, 26 का है माइलेज


हाइलाइट्स

मारुति अर्टिगा जुलाई में सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी रही.
दूसरे पायदान पर इनोवा रही.
वहीं तीसरे पायदान पर किआ कारेंस ने अपनी जगह बनाई.

नई दिल्ली. हमारे देश में कार किसी एक व्यक्ति के लिए कम ही खरीदी जाती है. खासकर जब हम मिडिल क्लास फैमिली की बात करते हैं तो कार परिवार के लिए खरीदी जाती है. आज भी किसी के घर में नई कार खरीदना किसी उपलब्धि से कम नहीं होती है. वहीं अब इंडियन कार बायर भी बदलते से दिख रहे हैं. अब परिवार के लिए बजट कारों की जगह वे एमपीवी यानि 7 सीटर कारों को पसंद कर रहे हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है कि इस कार में स्पेस ज्यादा होता है, इनमें आराम से पूरा परिवार एक साथ सफर कर सकता है, वहीं इनके फीचर भी फैमिलीज को ध्यान में रखकर दिए जाते हैं. अब जब भी हमारे देश में 7 सीटर कार की बात होती है तो सबसे पहले नाम टोयोटा इनोवा (Toyota Innova) का ही आता है. वहीं कुछ दिनों से किआ की कारेंस (Kia Carens) भी इस दौड़ में शामिल हो गई है. लेकिन इन दोनों ही कारों को लंबे समय से पछाड़ती आ रही एक एमपीवी ऐसी भी है जो न केवल सस्ती है, माइलेज शानदार है बल्कि उसके सा‌थ एक ऐसी कंपनी का भरोसा भी आता है जो देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी है. इस कंपनी की कारें सबसे ज्यादा बिकती हैं.

दरअसल हम बात कर रहे हैं मारुति सुजुकी की एमपीवी अर्टिगा (Ertiga) के बारे में. ये कार लगातार अपने सेगमेंट में टॉप सेलिंग बनी हुई है. जुलाई में सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी की तरफ अगर देखा जाए तो वो ‌अर्टिगा ही रही. वहीं टॉप 5 कारों में भी अर्टिगा ने जगह बनाई. जुलाई के आंकड़ाें पर गौर किया जाए तो अर्टिगा की 14,352 यूनिट्स सेल हुईं. वहीं 2022 से कंपेयर किया जाए तो ये 9,694 यूनिट्स ही सेल हुई थीं. अर्टिगा की बिक्री में ये 48 प्रतिशत की बढ़त थी.

ये भी पढ़ेंः सावन के सोमवार पत्नी को दें ये खास कार, खाली हाथ जाएं शोरूम, 9 हजार की किस्त में आएगी 24 के माइलेज वाली गाड़ी

पीछे रह गई इनोवा
वहीं इनोवा की बिक्री की बात की जाए तो हाईक्रॉस और क्रिस्टा को मिलाकर टोयोटा 8,935 यूनिट्स बेच सकी. हालांकि ये एक साल पहले हुई सेल से 29 प्रतिशत ज्यादा था. जुलाई 2022 में कंपनी ने 6,900 यूनिट्स ही सेल की थीं. वहीं कारेंस की बात की जाए तो ये तीसरे पायदान पर रही और इसकी 6,002 यूनिट्स सेल हुईं. वहीं एक साल पहले के आंकड़े देखें जाएं तो कारेंस की सेल में कुछ खास बढ़त नहीं रही है. जुलाई 2022 में किआ कारेंस की केवल 5,978 यूनिट्स ही बिकी थीं.

अर्टिगा में कंपनी ने फीचर्स भी काफी शानदार दिए हैं.

बेहरीन है माइलेज
अब अर्टिगा की बात की जाए तो कंपनी इसमें 1.5 लीटर का डुअल जेट पेट्रोल इंजन दे रही है. खास बात ये है कि कंपनी ने ये एक माइल्ड हाईब्रिड इंजन दिया है. कार की पावर में भी कोई कमी नहीं है और ये 103 बीएचपी जनरेट करती है. वहीं टॉर्क बात की जाए तो ये 136.8 एनएम तक जा सकती है. कार में 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्‍शन दिया जाता है. पेट्रोल पर अर्टिगा का माइलेज 22 किलोमीटर प्रति लीटर तक आता है.

खास बात ये है कि मारुति सुजुकी अर्टिगा को सीएनजी के ऑप्‍शन के साथ भी बाजार में उतार दिया गया है. इस कार की पावर में जरूर कुछ कमी देखने को मिलती है और ये 88 बीएचपी जनरेट करती है वहीं इसका मैक्सिमम टॉर्क 121.5 एनएम का रहता है. हालांकि सीएनजी पर इस कार का माइलेज अच्छी से अच्छी हैचबैक को भी पीछे छोड़ देता है और ये एमपीवी 26 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है.

बजट में आएगी
इतनी बातों के बाद आपको जरूर लगा होगा कि अर्टिगा एक महंगी कार होगी लेकिन खासियत ये है कि ये इनोवा से आधी कीमत में आपको मिल जाएगी. अर्टिगा की एक्स शोरूम कीमत 8.64 लाख रुपये से 13.08 लाख रुपये के बीच है.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : August 16, 2023, 08:00 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *