LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

6 लाख के बजट में मिलेगी SUV, पावर के साथ मिलेगा पूरे परिवार के लिए भरपूर स्पेस, मेंटेनेंस बस 500 रुपये महीना


हाइलाइट्स

रिनॉल्ट काइगर में कंपनी दो इंजन ऑप्‍शन देती है.
कार में मैनुअल, एएमटी और सीवीटी गियरबॉक्स ऑफर किया जाता है.
इसमें आपको कई फीचर्स भी देखने को मिलेंगे.

नई दिल्‍ली. अपनी परफॉर्मेंस और बेहतरीन स्पेस के चलते एसयूवी कारों का बाजार तेजी से बढ़ता जा रहा है. लोग अब इसे एडवेंचर व्हीकल के तौर पर न लेकर फैमिली कार के तौर पर देखने लगे हैं. इस बात का पूरा ध्यान कंपनियों ने भी दिया है और एसयूवी अब पहले से कहीं ज्यादा फीचर्स के साथ आ रही हैं. साथ ही इनका कंफर्ट लेवल भी बढ़ा दिया गया है. लेकिन अब तक ज्यादा कीमतों के चलते ये हर किसी की पहुंच में नहीं हुआ करती थीं और कई लोग इनको पसंद करते हुए भी बजट कारों की तरफ रुख करते थे. अब ऐसा नहीं रह गया है. कंपनियां अब कम कीमत पर भी एसयूवी लॉन्च कर रही हैं. जिसके चलते इनकी सेल भी काफी तेजी से बढ़ रही है. यदि आप भी एक एसयूवी लेने के बारे में सोच रहे हैं और आपका बजट कम है तो एक ऐसी एसयूवी भी मौजूद है जो बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स, पावर और स्पेस के साथ आती है.

यहां पर बात कर रहे हैं रिनॉल्ट काइगर (Renault Kiger) की. अपने लुक्स, फीचर्स और परफॉर्मेंस के चलते रिनॉल्ट काइगर इन दिनों लोगों की पसंद बनी हुई है. इस कार को लेकर कंपनी ने प्राइस ब्रैकेट का भी ध्यान रखा है जिसके चलते इसे 5 वेरिएंट में ऑफर किया जाता है. कार की खासियत ये है कि इसे आप केवल 6 लाख रुपये के बजट में भी खरीद सकते हैं. काइगर फिलहाल 6.50 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्‍ध है और कंपनी इस पर आपको 50 हजार रुपये तक का डिस्काउंट भी ऑफर कर रही है. वहीं इसके टॉप वेरिएंट की बात की जाए तो ये 11.23 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर उपलब्‍ध है.

ये भी पढ़ेंः सावन के सोमवार पत्नी को दें ये खास कार, खाली हाथ जाएं शोरूम, 9 हजार की किस्त में आएगी 24 के माइलेज वाली गाड़ी

दो इंजन का ऑप्‍शन
काइगर में आपको कंपनी दो तरह के इंजन ऑफर करती है. इसमें 1.0 पेट्रोल इंजन दिया जाता है जो नैचुरली एस्पिरेटेड है और 72 बीएचपी की पावर जनरेट करता है. वहीं दूसरा इंजन टर्बो चार्ज्ड है और ये भी 1.0 लीटर का है. ये इंजन 100 बीएचपी की पावर जनरेट करता है. नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन के साथ आपको मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स मिलता है. वहीं टर्बो चार्ज्ड इंन के साथ कंपनी सीवीटी गियर बॉक्स ऑफर करती है. कार में परफॉर्मेंस का भी पूरा ध्यान रखा गया है और इसमें तीन तरह के ड्राइविंग मोड्स ईको, नॉर्मल और स्पोर्ट दिया गया है.

काइगर में 5 वेरिएंट्स आपको ऑफर किए जाते हैं.

मेंटेनेंस भी काफी कम
काईगर की मेंटेनेंस भी काफी कम है. एक अनुमान के अनुसार काइगर को सामान्य कंडीशंस में 6 से 8 हजार रुपये की मेंटेनेंस लगती है. यानि इसको महीने के तौर पर देखा जाए तो ये 500 रुपये का खर्च बैठता है. दूसरे शब्दों में बात की जाए तो ये आपके बच्चे की पॉकेट मनी से भी कम खर्च में मेंटेन की जा सकती है.

बेहतरीन फीचर्स
रिनॉल्ट ने इस कार को पूरी तरह से एक फैमिली व्हीकल के तौर पर प्रोजेक्ट किया है. इसी कारण से इसमें फीचर्स की भरमार है. इसमें आपको वायरलैस मोबाइल चार्जर, एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले, 8 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्‍प्ले, क्लाइमेट कंट्रोल एसी, क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स के सा‌थ ही पीएम 2.5 एयर फिल्टर भी मिलता है जो सिटी में आपको पॉल्यूशन से बचाएगा. इसी के साथ कार में सेफ्टी फीचर्स का भी पूरा ध्यान रखा गया है. इसमें ईएसपी, हिल स्टार्ट असिस्ट, ट्रैक्‍शन कंट्रोल सिस्टम, टायर प्रैशर मॉनिटरिंग, चार एयरबैग के साथ ही ईबीडी और एबीएस भी मिलता है. वहीं कार में स्पीड सेंसिंग डोर लॉक, रियर व्यू कैमरा और रियर पार्किंग सेंसर भी मिलता है.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information

FIRST PUBLISHED : August 16, 2023, 07:00 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *