FashionLatestTOP STORIES

जमशेदपुर में जश्न-ए-आजादी की थीम पर सजा जोहार हाट, यहां लीजिए शॉपिंग का मजा



आकाश कुमार/जमशेदपुर. जमशेदपुर कदमा प्रगति विहार में टाटा स्टील के द्वारा लगाया गया जोहार हाट 14 से लेकर 20 अगस्त तक रहेगा. मानसून का मौसम आदिवासी भोजन, “घरेलू उपचार” और आदिवासी हस्तशिल्प के माध्यम से उपचार प्रक्रियाओं के संदर्भ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इस बार जोहार-हाट का भी थीम स्वतंत्रता है, जहां आपको चारों ओर तिरंगे से सजा हुआ हाट दिखेगा.

इस बार कुल आठ स्टॉल लगे हुए हैं. जिसमें नीलगिरी लैक्वर प्रोड्यूसर ग्रुप जो बठुड़ी जाति के हैं और ओडिशा से आए हैं. वे लोग लाह से बनी चूड़ी और टेराकोटा की सामग्री बेच रहे हैं. भवानी टेराकोटा एंड पॉटरी ग्रुप जो महली जाति से आए हैं, वे लोग टेराकोटा और बंबू से बनी सामग्री बेच रहे हैं. जय मां दुर्गा स्वा सहायता समूह जो मुरिया जाति से छत्तीसगढ़ से आए हैं, वे डोकरा आर्ट लेकर आए हैं. अनुपमा ट्राइबल हैंडीक्राफ्ट उरांव जाति से आए हैं, जो यहां सूखी फूल और घास की बनी सामग्री बेच रहे हैं.

संकल्प फाउंडेशन ट्राइबल आर्ट शॉप जो कोकना और वर्ली जाति से आए हैं और वह दादर नगर हवेली से यहां पर लकड़ी की बनी सामग्री और वर्ली पेंटिंग की प्रदर्शनी लगाए हैं. किरण सेल्फ एंप्लॉयमेंट सेंटर जो मुंडा जाति से हैं वे लोग यहां कॉटन और तुससर की टेक्सटाइल की प्रदर्शनी लगाए हैं.

जहेर आयो सोहोद समिति और सगुण महिला समिति जो संथाल जाति से आते हैं, वे झारखंड की बेहतरीन भोजन का स्टाल लगाए हैं. जहां आप झारखंड की ऑथेंटिक व्यंजन का आनंद ले सकते हैं. नेशनल ट्राइबल ट्रेडीशनल हीलर्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया के द्वारा यहां ट्राइबल जड़ी बूटी की भी स्टॉल लगाई गई है. आप भी अपने परिवार और बच्चों को सुबह 11:00 से रात 9:00 बजे तक ला सकते हैं. जहां वे लोग भारत की भिन्न-भिन्न जाति और जनजातियों से रूबरू हो सकेंगे.

Tags: Jamshedpur information, Jharkhand information, Local18

FIRST PUBLISHED : August 16, 2023, 22:56 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *