FashionLatestTOP STORIES

CM नीतीश ने गांधी मैदान में फहराया तिरंगा, युवक के मुख्यमंत्री के करीब पहुंचने से अफरातफरी



पटना. बिहार में देश के 77वें स्वतंत्रता दिवस के मुख्‍य समारोह पटना के गांधी मैदान में हुआ. यहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने झंडोत्तोलन किया और तिरंगा फहराया. इस अवसर पर सीएम नीतीश लोगों को बधाई दी और राष्ट्र के स्वतंत्रता सेनानियों को नमन किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने बिहार के विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए अपनी सरकार की उपलब्धियां भी गिनाईं. सीएम संबोधन के दौरान उस समय असहज स्थिति उत्पन्न हो गई जब उनकी सुरक्षा में चूक का मामला सामने आया.

बिहार की राजधानी पटना के गांधी मैदान में अपने संबोधन में नीतीश कुमार ने कहा, जबसे हमारी सरकार आई है तब से हम लोगों ने किसान, अपराध कंट्रोल और शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया है. किसानों की समस्याओं पर सरकार ध्यान दे रही है. किसानों के लिए डीजल अनुदान राशि समेत कई अन्य सहायता राज्य सरकार दे रही है. अपराध नियंत्रण पर सीएम नीतीश ने कहा कि इसके लिए डायल-112 बनाया गया है, साइबर क्राइम को नियंत्रित करने के लिए नए थाने ओपन करवाए गए. पुलिस बहाली में महिला का विशेष ध्यान दिया गया है. आज महिला पुलिस बड़े-बड़े अपराध को आसानी से सुलझा रही है.

बिहार की स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर सीएम नीतीस ने कहा कि राज्य में बड़े पैमाने पर मेडकिल कॉलेज और अस्पताल कार्यरत हैं, जबकि तेरह निर्माणाधीन हैं. सहरसा में भी मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जायेगी. PMCH बिहार का सबसे पुराना मेडकिल कॉलेज को पाँच हजार चार सौ बासठ बेड की क्षमता का अस्पताल बना रहे हैं. दूसरे राज्य दूसरे देश के लोगों ने भी PMCH में आकर अपना इलाज करवाया है. IGIMS, NMCH और DMCH समेत कई मेडिकल कॉलेज को पच्चीस सौ बेड का करेंगे. दरभंगा में बनने वाला AIIMS को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि AIIMS के लिए बेहतर जगह चुने हैं. यहां फोर लेन बना है तो इसके लिए चहारदीवारी काफी ऊंची करवा देंगे. दूसरे देश से भी लोग वहां आकर अपना इलाज करवायेंगे.

वहीं, शिक्षा को लेकर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि नए हमारी सरकार ने शुरूआती दौर में ही प्राथमिक विद्यालय खुलवाए हैं और शिक्षा के स्तर को बढ़ाया है. स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए पोशाक छात्रवृत्ति साइकिल समेत अन्य कई योजनाएं लागू की गई हैं. बालिकाओं में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि- अब राज्य के हर एक पंचायत में उच्च विद्यालय स्थापित करने का निर्णय राज्य सरकार ने लिया है. कई जगहों पर यह हो चुका है और बाकी जो जगह बचे हुए हैं उन जगहों पर जल्द इसे पूरा कर लिया जाएगा.

इसके आलावा नीतीश कुमार ने कहा कि- राज्य सरकार की तरफ से शिक्षक बहाली को लेकर जो परीक्षा आयोजित करवाई जा रही है उसके जरिए 1 लाख 70 हजार से अधिक शिक्षकों को बहाल किया जाएगा जिसमें पहले से लेकर पांचवीं तक के लिए शिक्षकों की भी बहाल किया जाएगा. इसकी परीक्षा इसी महीने होनी है और परीक्षा हो जाएगी हम चाहते हैं कि जल्द से जल्द इसे पूरा कर लिया जाए.

सीएम नीतीश के भाषण के दौरान उस समय अफरातफरी की स्थिति उत्पन्न हो गई जब एक नियोजित शिक्षक काला कपड़ा पहनकर मुख्यमंत्री के समीप पहुंचने की कोशिश करता दिखा. संबोधन के बीच बाहरी नागरिक के आचनक से प्रवेश करने से थोड़ी देर संबोधन भी रोकना पड़ा. हालांकि, सीएम की सुरक्षा में मौजूद कर्मियों ने उस व्यक्ति को सीएम के पास जाने से रोक लिया. बताया जा रहा है कि यह युवक अपनी मांगों को लेकर सीएम के स्टेज के पास जा रहा था. हालांकि, इस दौरान सीएम ने मंच से यह जरूर कहा कि- यह सबकुछ देख रहे हैं और सबके लिए काम कर रहे हैं और सबके बारे में बात करेंगे.

Tags: Bihar newest information, Bihar Information, CM Nitish Kumar, Independence day

FIRST PUBLISHED : August 15, 2023, 10:44 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *