LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Baleno के हाइप में बंकर जैसी सेफ कार को भूल गए लोग, पछताते रहते हैं नहीं खरीदने वाले


हाइलाइट्स

मारुति बलेनो को क्रैश टेस्ट में मिले हैं शून्य रेंटिंग.
6.61 लाख रुपये से शुरू होती है बलेनो की कीमत.
आई20 भी सेफ्टी के मामले में है पीछे.

नई दिल्ली. प्रीमियम हैचबैक का नाम आते ही लोग बलेनो या आई20 का नाम लेते हैं. इस सेगमेंट में बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाली यही दोनों कारें हैं. मारुति बलेनो की बात करें तो नए अवतार में लॉन्च होने के बाद इसकी बिक्री अचानक से बढ़ गई है. कंपनी हर महीने बलेनो की 8-9 हजार यूनिट्स बेच रही है. इस हाइप के चलते ही प्रीमियम हैचबैक की ख्वाहिश रखने वाले ज्यादातर लोग बलेनो ही खरीदते हैं. हालांकि, जब आप किसी प्रीमियम कार के लिए 7-9 लाख रुपये खर्च कर रहे हैं तो आपकी उम्मीद केवल माइलेज ही नहीं बल्कि सेफ्टी भी होनी चाहिए.

बलेनो के आंकड़ों को देखें तो यह कार भले ही माइलेज और परफॉर्मेंस में अच्छी रही हो, लेकिन सेफ्टी के मामले में काफी निराशाजनक साबित हुई है. लगभग 7 लाख की बलेनो में 1 स्टार की भी सेफ्टी रेटिंग नहीं मिलती है. ग्लोबल एनसीएपी (International NCAP) ने बलेनो को क्रैश टेस्ट में सेफ्टी के लिए 0 स्टार की रेटिंग दी है. इस टेस्ट में अधिकतम सुरक्षा के लिए 5-स्टार को आधार बना कर रेटिंग दी जाती है.

क्या है बलेनो का विकल्प?
अगर आप एक प्रीमियम हैचबैक में 7-9 लाख रुपये खर्च करना चाहते हैं, तो टाटा मोटर्स की अल्ट्रोज (Tata Altroz) बलेनो का सबसे बेहतर विकल्प है. टाटा अल्ट्रोज प्रीमियम हैचबैक है जिसकी कीमत 6.60 लाख रुपये से शुरू होकर टॉप मॉडल के लिए 10.74 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है.

टाटा अल्ट्रोज सेफ्टी के मामले में काफी शानदार है. इसे ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में मजबूती के लिए 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई है. इससे साबित होता है कि अल्ट्रोज का बॉडी स्ट्रक्चर काफी मजबूत है. यह इंडियन मार्केट में अकेली प्रीमियम हैचबैक है जो 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग के साथ आ रही है. वहीं बात करें हुंडई आई20 की तो इसे क्रैश टेस्ट में केवल 3 स्टार दिए गए हैं. वहीं मारुति बलेनो सेफ्टी में शून्य रेटिंग वाली कार है.

टाटा अल्ट्रोज में 1.5-लीटर डीजल इंजन भी मिलता है.

इंजन भी है पॉवरफुल
अल्ट्रोज को तीन इंजन विकल्पों में बेचा जा रहा है जिसमें पहला 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन, दूसरा 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन और तीसरा 1.5-लीटर डीजल इंजन है जो 90 बीएचपी की पॉवर और 200 एनएम का टॉर्क देता है. तीनों इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प उपलब्ध हैं. टाटा की ये कार सीएनजी में भी उपलब्ध है जिसकी माइलेज 26.2km/kg है.

कमाल के फीचर्स!
टाटा मोटर्स Altroz को कुल 6 वैरिएंट – XE, XM+, XM+(S), XZ, XZ+(S) और XZ+O(S) में बेच रही है. फीचर्स की बात करें तो इसमें 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 4 स्पीकर, कीलेस एंट्री, इलेक्ट्रिक पॉवर विंडो, इलेक्ट्रिकली एडजस्टिबल ओआरवीएम, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, रियर ऐसी वेंट्स, टीपीएमएस, वायरलेस चार्जर, नेविगेशन और वॉइस अस्सिटेंस फीचर वाला सनरूफ भी मिलता है.

Tags: Auto Information, Automobiles, Maruti Suzuki, Maruti Suzuki Baleno, Tata Motors

FIRST PUBLISHED : August 15, 2023, 16:31 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *