FashionLatestTOP STORIES

सेहत के लिए संजीवनी है यह दुर्लभ फल, 100 से अधिक पोषक तत्वों का है भंडार, कैंसर समेत 5 बीमारियों से करता है बचाव



हाइलाइट्स

कई पोषक तत्वों से भरपूर नोनी फल सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है.
मोरिंडा सिट्रिफ़ोलिया नामक पेड़ से प्राप्त यह फल कैंसर से भी बचाव करता है.

Advantages of Noni fruit: फलों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. देशभर के अलग-अलग हिस्सों में कई तरह के फलों की पैदावार की जाती है. आज आपको एक ऐसे ही दुर्लभ फल के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सेहत के लिए वरदान हो सकता है. यह फल मोरिंडा सिट्रिफ़ोलिया (Morinda citrifolia) नामक पेड़ से प्राप्त होता है, जिसे नोनी फल के नाम से जाना जाता है. इस फल में 100 से अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसलिए इसकी पहचान एक खास औषधी के रूप में भी की जाती है. यह सेहत का बेहतर ख्याल रखने में मदद करता है. नोनी के पेड़ की खासियत है कि इसके पत्तों से ही नहीं जड़ों से भी हर्बल दवाएं बनाई जा सकती हैं. नोनी का फल कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचाव करता है. आइए बलरामपुर चिकित्सालय लखनऊ के आयुर्वेदाचार्य डॉ. जितेंद्र शर्मा से जानते हैं नोनी फल के चमत्कारी लाभ.

नोनी फल के 5 चमत्कारी लाभ

ब्लड शुगर कम करे: नोनी का फल डायबिटीज के लिए भी काफी असरदार माना जाता है. दरअसल, नोनी फल में कई ऐसे खास तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में जाकर रक्त शर्करा के बढ़े हुए स्तर को कम करने में मदद करने लगते हैं. बता दें कि, ब्लड शुगर का स्तर गिराने के लिए आप नोनी पेड़ के पत्तों का भी सेवन कर सकते हैं.

इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करे: रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए भी नोनी फल का सेवन किया जा सकता है. बता दें कि, नोनी फल और पत्तों में एक खास प्रकार के एक्टिव कंपाउंड होते हैं, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करने का काम करते हैं. इसके सेवन से संक्रमण आदि होने का खतरा भी कम किया जा सकता है.

कैंसर से करे बचाव: नोनी फल कैंसर जैसी बीमारी के जोखिम को कम करने में असरदार माना जाता है. बता दें कि, यह फल ट्यूमर कोशिकाओं को समाप्त कर लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है. इस फल का एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आपको निरोगी रखकर आपको लंबे समय तक जवां बनाए रखने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें:  मॉर्निंग वॉक से लौटने पर जरूर करें ये 5 जरूरी काम, सेहत को होंगे चमत्कारी लाभ, कई परेशानियों से भी होगा बचाव

पाचन क्रिया दुरुस्त करे: पेट से संबंधित कई परेशानियों को दूर करने के लिए नोनी फल का सेवन अधिक फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में जिन लोगों को पाचन की समस्या रहती है उनके लिए यह नोनी फल संजीवनी की तरह काम करता है. इसके अलावा, इस खास फस का सेवन करने से कब्ज व पेट फूलने जैसी समस्याएं भी ठीक होती हैं.

ये भी पढ़ें:  दांतों पर कीड़ों ने कर लिया कब्जा? दर्द भी कर रहा परेशान, एक्सपर्ट के बताए 4 उपाय करें फॉलो, जल्द मिलेगा आराम

त्वचा रोगों से बचाए: नोनी एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों का अच्छा स्रोत माना जाता है. ऐसे में त्वचा की सूजन, लालिमा और जलन आदि की परेशानी होने पर इसका सेवन किया जा सकता है. इसके पत्तों में कई तत्व ऐसे पाए जाते हैं, जो एक एंटी बैक्टीरियल की तरह काम करते हैं. इन पत्तों की मदद से घाव को संक्रमित होने से बचाया जा सकता है.

Tags: Well being, Well being Information, Life-style

FIRST PUBLISHED : August 15, 2023, 01:40 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *