LatestTOP STORIESखाना पकाना

लौकी, गाजर से तैयार करें तिरंगा मिठाई, आजादी के जश्न में घुल जाएगी मिठास – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

तिरंगा मिठाई बनाने के लिए पहले गाजर, लौकी का हलवा बनाएं.
तिरंगा मिठाई का रोल ठीक से सेट होने के बाद ही टुकड़े करें.

तिरंगा मिठाई रेसिपी (Tiranga Mithai Recipe): तिरंगा मिठाई के साथ इस साल आजादी का जश्न मनाया जा सकता है. बड़ी मुश्किलों से मिली स्वतंत्रता को देशभर में हर साल धूमधाम से सेलिब्रेट किया जाता है. इस बार आप आजादी के इस महापर्व में देशभक्ति की मिठास घोलते हुए स्पेशल तिरंगा मिठाई बनाकर सभी का मुंह मीठा करा सकते हैं. लौकी, गाजर और मावा से तैयार होने वाली तिरंगा मिठाई जो भी खाएगा वो इसकी तारीफ किए बिना नहीं रह सकेगा. इस मिठाई को देखकर ही सभी का खाने का मन करने लगेगा.
तिरंगा मिठाई बनाने के लिए पहले लौकी का हलवा और गाजर का हलवा तैयार करना होता है, उसके बाद मावा और अन्य सामग्रियों का प्रयोग कर तिरंगा मिठाई बनाई जाती है. आइए जानते हैं तिरंगा मिठाई बनाने की विधि.

इसे भी पढ़ें: घर पर ऐसे बनाएं आलू की चाट, बाजार की चाट का भूल जाएंगे ज़ायका, खाने वाले करेंगे जमकर तारीफ

तिरंगा मिठाई बनाने के लिए सामग्री
गाजर का हलवा – 1 कप
लौकी का हलवा – 1 कप
मावा (खोया) – 1 कप
बादाम कतरन – 2 टी स्पून
पिस्ता कतरन – 2 टी स्पून
नारियल पाउडर – 2 टेबलस्पून
इलायची पिसी – 1 टी स्पून
देसी घी – 2 टी स्पून
चीनी पाउडर – 2 टेबलस्पून

इसे भी पढ़ें: इस मीठे पराठे को खायेंगे तो बचपन की याद हो जायेगी ताज़ा! चीनी से होगा तैयार, आसानी से ऐसे बनाएं

तिरंगा मिठाई बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर तिरंगा मिठाई बनाने के लिए सबसे पहले लौकी और गाजर का हलवा तैयार कर लें.. इन्हें बनाने के बाद एक बाउल में ढककर अलग रख दें. अब एक बर्तन में मावा लेकर उसे हाथों से अच्छी तरह से क्रम्बल्ड क रलें. इसके बाद मावा में नारियल पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. इसके बाद इलायची पाउडर डालें और मिक्स करें. अब एक प्लास्टिक की शीट घी लगाकर उसे चिकना कर लें.

इसके बाद उस पर पहले गाजर का हलवा फैला दें और फिर उसके ऊपर मावे से तैयार किया मिश्रण डालें और बादाम की कतरन फैलाएं. इसके बाद इसके ऊपर लौकी का हलवा और पिस्ते की कतरन डालकर फैलाएं और रोल बना लें. इसके बाद फॉयल पेपर लें और उस पर घी लगाकर चिकना करें. इसके बाद रोल को पेपर में लपेटे और सैट होने के लिए फ्रिज में रख दें. एक घंटे बाद रोल निकालें और उन्हें स्लाइस में काट लें. टेस्टी तिरंगा मिठाई बनकर तैयार हैं.

Tags: 15 August, Meals, Meals Recipe, Independence day, Life-style

FIRST PUBLISHED : August 15, 2023, 08:00 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *