LatestTOP STORIESखाना पकाना

रेस्टोरेंट जैसे स्वाद के लिए इस तरह बनाएं पालक पनीर, स्पेशल ग्रेवी बढ़ा देगी खाने का ज़ायका, सीखें ईज़ी रेसिपी


हाइलाइट्स

पालक पनीर की सब्जी को काफी पसंद किया जाता है.
पालक पनीर की सब्जी में दोनों चीजें हमेशा ताजी इस्तेमाल करें.

पालक पनीर रेसिपी (Palak Paneer Recipe): लंच और डिनर को स्पेशल बनाने के लिए पालक पनीर की सब्जी परफेक्ट रेसिपी है. होटल या रेस्टोरेंट में मिलने वाली पालक पनीर को काफी पसंद किया जाता है और बड़े चाव से इसे खाते हैं. इसकी स्पेशल ग्रेवी के चलते पालक पनीर की सब्जी की काफी डिमांड बनी रहती है. सेहत के लिहाज से भी पालक पनीर एक बढ़िया सब्जी है. आप अगर पालक पनीर की सब्जी को खाना पसंद करते हैं और घर पर भी रेस्टोरेंट जैसे स्वाद वाली पालक पनीर की सब्जी को बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी आपके काफी काम आ सकती है.

पालक पनीर की सब्जी में उसकी ग्रेवी महत्वपूर्ण रोल निभाती है. ऐसे में जरूरी है कि इसे बनाने के लिए हमेशा ताजी पालक और पनीर का इस्तेमाल किया जाए. इस सब्जी में पड़ने वाले मसाले भी स्वाद काफी बढ़ा देते हैं. आइए जानते हैं पालक पनीर बनाने का आसान तरीका.

इसे भी पढ़ें: इस दाल का सूप कमज़ोर इम्यूनिटी को बना देगा स्ट्रॉन्ग, बीमारियां नहीं आएंगी पास, आसानी से कर सकते हैं तैयार

पालक पनीर बनाने के लिए सामग्री
पालक – 1/2 किलो
पनीर क्यूब्स – 1 कप
प्याज कटी – 1
ताजी मलाई – 3-4 टेबलस्पून
अदरक कटा – 1/2 इंच टुकड़ा
हरी मिर्च कटी – 1 टी स्पून
कसूरी मेथी – 1 टी स्पून
लहसुन कुटा – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
नींबू रस – 1 टी स्पून
तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

पालक पनीर बनाने का तरीका
स्वाद से भरा पालक पनीर बनाने के लिए सबसे पहले पालक के मोटे डंढल तोड़ें और उन्हें साफ पानी में डालकर अच्छी तरह से धोएं, जिससे पत्तों पर लगी सारी गंदगी निकल जाएं. अब पालक को काट लें और एक बर्तन में पानी गर्म कर उसमें चुटकी भर नमक डालें और गर्म करें. पानी गर्म होने के बाद उसमें कटी हुई पालक डालें और 2 मिनट तक उबालें. इसके बाद गैस बंद कर दें और पालक को छन्नी में डालकर पानी अलग कर दें.
इसके तत्काल बाद पालक को ठंडे पानी के नीचे रखें और एक मिनट तक धोएं. इसके बाद पालक को मिक्सर में ट्रांसफर करें और अदरक, हरी मिर्च और एक चौथाई कर पानी डालकर पीसें और पालक की प्यूरी तैयार कर लें. प्यूरी तैयार होने के बाद एक बाउल में निकालकर अलग रख दें. इसके बाद एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद उसमें पनीर क्यूब्स डालें और गोल्डन होने तक फ्राई करें.

पनीर फ्राई होने के बाद उन्हें एक बाउल में निकालें और कड़ाही में थोड़ा सा तेल और डालें और बारीक कटी प्याज डालकर भूनें. जब प्याज नरम हो जाए तो उसमें लहसुन डालकर 30 सेकंड तक भूनें. इसके बाद पालक की प्यूरी कड़ाही में डालें और गरम मसाला और स्वादानुसार नमक डालकर प्यूरी को पकने दें. कुछ देर बाद प्यूरी में एक तिहाई कप पानी डालें और धीमी आंच पर उबलने दें.

इसे भी पढ़ें: हाई प्रोटीन नाश्ते के लिए बनाएं मल्टीग्रेन डोसा, जानदार स्वाद के साथ मिलेगा भरपूर पोषण, इस रेसिपी की लें मदद

प्यूरी को पकाने के दौरान उसे बीच-बीच में करछी की मदद से चलाते भी रहें. जब ग्रेवी में उबाल आना शुरू हो जाए तो इसमें फ्राइड पनीर क्यूब्स डालें और अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद सब्जी को 5 मिनट तक पकाएं. इसके बाद कसूरी मेथी और नींबू का रस डालकर मिलाएं. आखिर में गैस बंद कर दे औरऊपर से ताजी मलाई डालकर मिला लें. टेस्टी पालक पनीर की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे रोटी, नान या राइस के साथ सर्व करें.

Tags: Meals, Meals Recipe, Life-style

FIRST PUBLISHED : August 15, 2023, 19:08 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *