LatestNewsTOP STORIESराजनीति

Independence Day 2023 की पूर्व संध्या पर ट्राई कलर से जगमगाईं ऐतिहासिक इमारतें

Independence Day 2023 ताजनगरी आगरा में स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2023) की पूर्व संध्या पर जगह-जगह कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। यहां ऐतिहासिक इमारतें तिरंगा के रंग में रंगी नजर आईं। आगरा किला सहित विभिन्न इमारतें ट्राई कलर पर जगमगाती दिखीं।

एनजीओ हेल्पिंग हैंड फाउंडेशन की ओर से स्वाधीनता दिवस की पूर्व संध्या पर नया घेर, जीवनी मंडी स्थित कन्या प्राथमिक विद्यालय में रंगारंग कार्यक्रम हुए। आरंभ मंगलाचरण के साथ हुआ। इसके बाद डांस, भाषण, फैंसी ड्रेस प्रतियोगिताओं में बच्चों ने हुनर दिखाया। अंत में प्रतिभागी बच्चों को सर्टिफिकेट देकर तो शिक्षकों को भी गिफ्ट देकर सम्मानित किया गया।

एनजीओ की अध्यक्ष सुमन सुराना ने बच्चों की प्रतिभा को सराहा। इस मौके पर डॉ. हरवीर सिंह चौहान, प्रिंसिपल मंजू चेंगरानी, अंशुल खंडेलवाल, डॉ. नूतन गहलोत, डॉ. बीना जैन, डॉ. अंकित जैन, प्रिया वर्मा, जितेंद्र सिंह, आकांक्षा सारस्वत आदि उपस्थित थे।

Also Read

पथौली के स्मारक पर 81 शहीदों के नाम

शहीद जवान हरेंद्र सिंह की बहन लक्ष्मी चौधरी ने बताया कि भाई हरेंद्र कारगिल युद्ध में शहीद हुए थे। सरकार ने पेट्रोल पंप दिया था। स्मारक के लिए कई सालों तक विभागों में चक्कर लगाए। कहीं बात नहीं बनी तो तय किया है कि पेट्रोल पंप के पास खाली जमीन पर स्मारक बनाएं।

भाई की शहादत के साथ ही जिले के ज्यादा से ज्यादा शहीदों के नाम स्मारक पर लिखवाऊं। ऐसा हुआ भी। काफी कोशिशों के बाद कामयाब हुई। पथौली के पेट्रोल पंप पर बने स्मारक पर जिले के 81 शहीदों के नाम हैं। शहीद स्मारक को दुल्हन की तरह सजाया गया है।

गुमनाम क्रांतिकारियों की याद में नुक्कड़ नाटक

फिल्म थिएटर क्रिएशन ग्रुप की ओर से आगरा के कलाकारों ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर आयकर भवन संजय प्लेस के मुख्य प्रांगण में नुक्कड़ नाटक ‘क्रांति तीर्थ’ का प्रभावपूर्ण मंचन किया। नाटक को पूरी तरह से गुमनाम क्रांतिकारियों को केंद्र में रखकर बनाया गया था।

इस दौरान मुख्य अतिथि संयुक्त निदेशक आयकर (जांच) अमर जोत, नाटक के लेखक एवं निर्देशक उमाशंकर मिश्र, रंगकर्मी अनिल जैन, संयुक्त आयकर आयुक्त शैलेंद्र श्रीवास्तव, अजय दुबे, डॉ. पीयूष तायल, अमन अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *