LatestTOP STORIESखाना पकाना

Dinner Recipe: कुछ स्पेशल खाना है तो ट्राई करें आलू-पनीर मसाला, खाने का बढ़ जाएगा स्वाद, सीखें बनाने का तरीका

Aloo Paneer Masala Recipe: पनीर एक ऐसी सब्जी है, जिसका स्वाद बच्चों से लेकर बड़ों तक को खूब भाता है. कभी इसकी सब्जी खास अवसरों पर बनाई जाती थी, लेकिन अब ये आम हो गई है. ये सब्जी खाने में जितनी टेस्टी होती है उतनी ही सेहत के लिए फायदेमंद भी. आजकल ज्यादातर घरों में पनीर को कई तरह से बनाकर खाया जाता है. लेकिन क्या कभी आलू-पनीर मसाला बनाकर खाया है? यदि नहीं, एकबार जरूर ट्राई करें. इसका स्वाद आपको और आपके परिवर को दीवाना बना देगा. आलू-पनीर मसाला एक ऐसी सब्जी है जिसे आप किसी भी वक्त बनाकर खा सकते हैं. इसकी ग्रेवी आपकी सब्जी का स्वाद दोगुना कर देती है. इस टेस्टी सब्जी को आप घर आए मेहमानों को मेहमान नवाजी में भी पेश कर सकते हैं. आइए जानते हैं आलू-पनीर मसाला की डिश बनाने का आसान तरीका.

आलू-पनीर मसाला के लिए सामग्री

पनीर क्यूब्स- 2 कप
आलू कटे- 2 कप
टमाटर प्यूरी- 2 कप
प्याज कटा- 1
अदरक-लहसुन पेस्ट- 1 टी स्पून
जीरा पाउडर- 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर- 1 टी स्पून
हल्दी- 1/4 टी स्पून
काजू पेस्ट- 3-4 टेबल स्पून
क्रीम- 2 टेबलस्पून
पनीर कद्दूकस- 2 टेबलस्पून
हरा धनिया कटा- 2 टेबलस्पून
लाल मिर्च पाउडर- 1 टी स्पून
लौंग- 2-3
दालचीनी- 1 इंच टुकड़ा
तेजपत्ता- 1-2
मक्खन- 1 टेबलस्पून
इलायची- 2-3
तेल- 4-5 टी स्पून
नमक- स्वादानुसार

आलू पनीर मसाला बनाने की विधि

टेस्टी आलू-पनीर मसाला बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को चौकोर काट कर एक बर्तन में रख लेंगे. ठीक उसी तरह आलू को भी काटकर दूसरे बर्तन में रख लेंगे. इसके बाद प्याज और हरी धनिया पत्ती को बारीक टुकड़ों में काट लेंगे. अब एक कड़ाही लेंगे, जिसमें तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करेंगे. तेल गर्म होने पर उसमें कटे हुए आलू डालेंगे. याद रहे कि इन्हें सुनहरे होने तक ही भूनेंगे. इसके बाद फ्राइड आलू को एक बाउल में निकाल लेंगे. इसी तरह, पनीर को भी तेल में डालकर हल्का सुनहरा होने तक भून लेंगे.

ये भी पढ़ें:  ब्रेकफास्ट में बनाएं टेस्टी पीनट बटर फ्रेंच टोस्ट, बच्चे करेंगे भर पेट नाश्ता, मिनटों में ऐसे बनती है ये रेसिपी

अब एक दूसरी कढ़ाही लेंगें, जिसमें 1 टेबलस्पून मक्खन डालकर गर्म करेंगे. मक्खन पिघलने के बाद इसमें इलायची, दालचीनी, लौंग, तेजपत्ता डालेंगे. अब मसालों से भीनी-भीनी खुशबू न आने लग जाए. इसके बाद मसाले में बारीक कटा प्याज और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और भूनें. प्याज को हल्का गुलाबी होने तक तलें. फिर हल्दी, लाल मिर्च पाउडर धनिया पाउडर और जीरा पाउडर को भी एड कर दें.

ये भी पढ़ें:  Dinner Recipe: इस बार घर पर ट्राई करें आलू-पालक, हर खाने वाला स्वाद की करेगा तारीफ, सीखें बनाने का तरीका

इसके बाद सभी मसालों को कुछ देर तक भूनने के बाद इसमें टमाटर प्यूरी डालें और तक तब भूनें जब तक कि ग्रेवी तेल न छोड़ दें. इसके बाद इसमें काजू पेस्ट डालें और एक मिनट तक और भूनें. फिर 1 कप पानी और स्वादानुसार नमक डाल दें और अच्छे से मिलाएं. फिर ग्रेवी में भुना हुआ आलू और पनीर डालकर चम्मच की मदद से अच्छे से ग्रेवी के साथ मिक्स करें. अब सब्जी को 2 मिनट तक और पकाने के बाद इसमें ताजी क्रीम और कद्दूकस पनीर डाल दें और गैस बंद कर दें. डिश बनाने के अंतिम चरण में हरी धनिया पत्ती से गार्निश कर आलू पनीर मसाला की सब्जी को सर्व करें.

Tags: Meals Recipe, Wholesome meals, Life-style

FIRST PUBLISHED : August 14, 2023, 19:00 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *