LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

नफरत करने वालों को भी फैन बना रही ये कार, कॉम्पिटिटर्स की सारी खूबियां हैं इस गाड़ी में, कीमत सिर्फ 6 लाख से शुरू


हाइलाइट्स

5-स्टार रेटिंग वाली पहली बजट कार.
पेट्रोल और सीएनजी दोनों में उपलब्ध.
इलेक्ट्रिक में लाने की चल रही है तैयारी.

नई दिल्ली. टाटा मोटर्स की कारें हर सेगमेंट में पॉपुलर हो रही हैं. फिर चाहे वह एसयूवी हो, सेडान या हैचबैक, टाटा मोटर्स की हर तरह की कारें बाजार में अच्छी संख्या में बिक रही हैं. कंपनी की एक माइक्रो एसयूवी कार भी बाजार पर राज कर रही है. यह माइक्रो एसयूवी देश की कई बेस्ट सेलिंग हैचबैक कारों को भी पीछे छोड़ चुकी है. एक हैचबैक की कीमत में 5-स्टार की सेफ्टी रेटिंग और एसयूवी वाली फील के चलते इस कार को लोग जमकर खरीद रहे हैं.

टाटा की यह हिट एसयूवी Tata Punch है जिसे कंपनी पेट्रोल और सीएनजी ऑप्शन में बेच रही है. इस माइक्रो एसयूवी में जबर्दस्त फीचर्स के साथ शानदार माइलेज भी मिल रहा है. यही वजह है कि कंपनी हर महीने इस एसयूवी की 12-13 हजार यूनिट्स की बिक्री कर रही है. ज्यादातर लोग टाटा पंच की खूबियां जानने के बाद हैचबैक खरीदने का प्लान कैंसिल कर देते हैं. तो चलिए जानते हैं इस एसयूवी में क्या खास.

यह भी पढ़ें: Maruti से लोहा लेने Toyota तैयार कर रही नई कार, Fronx खरीदने वालों को बाद में हो सकता है पछतावा!

पैसा वसूल कार?
भारत में माइक्रो एसयूवी सेगमेंट टाटा पंच के आने के बाद ही पॉपुलर हुआ है. इस कार का सबसे बड़ा आकर्षण इसकी बढ़िया बिल्ड क्वालिटी और माइलेज है. टाटा पंच की कीमत 6 लाख रुपये से शुरू होकर 9.52 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. इतनी कीमत पर मार्केट में कोई ऐसी गाड़ी नहीं है जो 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग के साथ आती है. पंच में बेहतर स्पेस भी मिलता है और कम्फर्ट के मामले में भी यह शानदार है. टाटा पंच साइज में भले ही छोटी दिखती है लेकिन इसमें 5 लोग आसानी से सफर कर सकते हैं. इसमें 366 लीटर का बूट स्पेस भी मिलता है.

यह भी पढ़ें: 10.50 लाख कुछ भी नहीं इस पॉवरफुल कार के लिए, चलाते ही कहेंगे- “अब नहीं खरीदनी 5-सीटर SUV”

पंच में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है जो 88 बीएचपी की पॉवर और 115 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल के साथ 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का भी विकल्प उपलब्ध है. कंपनी ने हाल ही में इसके सीएनजी ऑप्शन को भी लॉन्च किया है जो ट्विन सिलेंडर तकनीक के साथ आता है. टाटा पंच पेट्रोल में 20.09kmpl और सीएनजी में 26.99km/kg की माइलेज ऑफर करती है.

फीचर्स भी शानदार
फीचर्स की बात करें तो, पंच में 7-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, ऑटो एयर कंडीशनिंग, ऑटोमैटिक हेडलाइट्स, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं. इसमें सेफ्टी के लिहाज से डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर डिफॉगर्स, रियर पार्किंग सेंसर, रियर-व्यू कैमरा और ISOFIX एंकर जैसे फीचर्स मिलते हैं.

Tags: Automobile Bike Information, Vehicles, Tata Motors

FIRST PUBLISHED : August 14, 2023, 12:01 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *